मंदसौर

Home >> Madhya Pradesh >> Mandsour
  • स्कूली पढ़ाई के साथ खेल गतिविधि में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। स्कूली शिक्षा सत्र के शुरुआती दौर से ही इस बार शालेय क्रीड़ा की जिला व संभाग स्तरीय प्रतियोगिताएं शुरू होने जा रही हैं। जिसमें वे भाग लेकर राष्ट्रीय स्तर तक नाम कमाने के लिए दरवाजे खोल सकेंगे। शाजापुर जिले में 30 जुलाई से जिला और 11 अगस्त से संभागस्तरीय आयोजन होंगे। जिले में इस बार अलग-अलग सात खेलों की संभागीय प्रतियोगिता होनी हैं। संभागीय खेल कैलेंडर तैयार होने के बाद शुक्रवार को मंदसौर में बैठक हुई। यहां...
    2 mins ago
  • जनसहयोग से 3 किमी का रास्ता बनाया
    पिपलियामंडी | आंत्रीखुर्द से मड़ी तक युवाओं ने जनसहयोग से 3 किमी का रास्ता बना लिया। इसमें 15 दिन का समय लगा। श्रमदान व ट्रैक्टर ट्रॉली लगाकर रोड पर मिट्‌टी व मुरम बिछाई। सरकार की मदद नहीं ली। गांव के हरीराम कीर, भेरूलाल रायका ने बताया लंबे समय से प्रशासन, नेताओं से मांग कर रहे थे लेकिन किसी ने गंभीरता नहीं दिखाई, आखिरकार युवाओं ने ही रास्ता बना डाला।
    03:50 AM
  • पिपलियामंडी | शासकीय महाविद्यालय में आंगनवाड़ी चलो अभियान के तहत स्वच्छता का महत्व बताया। अनेक प्रतियोगिताएं हुईं। सेक्टर सुपरवाइजर सुनीता जायसवाल ने बताया स्वास्थ्य व शिक्षा के बारे में सीख दी। पेंटिंग, क्विज, निबंध, स्लोगन प्रतियोगिताएं भी हुई। विजेताओं को पुरस्कार दिए।
    03:50 AM
  • मल्हारगढ़ | प्रदेशव्यापी 23 बिंदुओं को लेकर एबीवीपी ने मल्हारगढ़ स्थित शासकीय काॅलेज में प्राचार्य कक्ष घेरा व धरना दिया। प्रभारी प्राचार्य निरंजन गंगवाल को ज्ञापन देकर समस्याओं के निराकरण की मांग की। निराकरण नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी। सीतामऊ, पिपलियामंडी के कॉलेजों में भी ज्ञापन दिए गए।
    03:50 AM
  • मंदसौर | सरकारी व निजी पॉलीटेक्निक और इंजीनियरिंग संस्थानों में सेकंड शिफ्ट में डिप्लोमा पाठ्यक्रम संचालित हो रहे हैं। इनमें प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद छात्र कियोस्क, इंटरनेट या एमपी मोबाइल एंड्रायड एप के माध्यम से काउंसिलिंग में शामिल हुए। कॉमन मेरिट लिस्ट वाले छात्र आवंटन-पत्रों की ऑनलाइन उपलब्धता, आवंटित संस्था में प्रवेश अथवा अपग्रेडेशन का विकल्प 25 से 29 जुलाई तक ऑनलाइन भर सकते हैं।
    03:40 AM
  • मंदसौर | अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम यानी आरटीई के तहत प्राइवेट स्कूलों में अजा-जजा, बीपीएल कार्डधारी सहित अन्य पात्र परिवारों के बच्चों को प्रवेश के लिए एडमिशन प्रक्रिया जारी है। स्कूलों में लॉटरी सोमवार को होगी। राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजना आरटीई-2009 के तहत शिक्षण सत्र 2016-17 में प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया 23 जून से शुरू की थी। अंतिम तारीख 20 जुलाई थी।
    03:40 AM
  • 1200 श्रद्धालुओं ने की भागीदारी, 340 को बांटे पौधे
    सावन में आए पहले रविवार को पशुपतिनाथ मंदिर में मनोकामना अभिषेक के लिए आस्था का मेला लगा। तीन पारी में हुए अभिषेक में 1200 श्रद्धालुओं ने भागीदारी की। पर्यावरण संरक्षण के लिए संकल्प लेकर 340 श्रद्धालुओं ने पौधारोपण के लिए पौधे भी प्राप्त किए। गायत्री परिवार के अभिषेक में आचार्य श्रीराम शर्मा का संदेश देते हुए बताया भक्ति का बहाना बनाकर सामाजिक दायित्व से मुक्त नहीं होना चाहिए। ऐसे लोग समाज में निठल्ले ओर आलसी कहलाते हैं। शुरू में रजत प्रतिमा का पूजन वरिष्ठ नेता दिनेश गुप्ता, भाजपा जिलाध्यक्ष...
    03:35 AM
  • ‘ना गंदगी करेंगे ना करने देंगे’ के साथ निकली जनजागरण रैली
    स्वच्छता के लिए दायित्व निभाने का प्रयास सामूहिक रूप से होगा। हम न गंदगी करेंगे ना किसी को करने देंगे। इस संकल्प के साथ रविवार को सामाजिक संस्थाओं ने महाराणा प्रताप बस स्टैंड से जागरूकता रैली निकाली। इसमें लोगों को स्वच्छता के महत्व के बारे में बताया। रैली के पूर्व समारोह में विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने कहा 2 अक्टूबर से देश में स्वच्छता अभियान आंदोलन के रूप में शुरू हुआ है। लायंस क्लब अध्यक्ष सुरेंद्र नाहटा ने कहा जागरूकता रैली का उद्देश्य लोगों को सफाई के महत्व के बारे में बताना है।...
    03:35 AM
  • कालाभाटा से खिड़की माता मंदिर तक दो किमी नदी क्षेत्र बनेगा पर्यटन का केंद्र
    कालाभाटा बांध के समीप स्थित खिड़की माता मंदिर को शहर के नए पर्यटन विकास केंद्र के रूप में विकसित करने की दिशा में नपा ने काम शुरू कर दिया है। बांध से माता मंदिर तक के नदी सर्कल का पर्यावरण संरक्षण करने के साथ मंदिर के समीप घाट का निर्माण, रॉक गार्डन विकसित करना, श्रद्धालुओं के लिए सुविधा जुटाने की योजनाएं इसमें शामिल होंगी। नपा इसके लिए जल्द ही करीब 70 लाख की लागत का प्लान पर्यटन विकास निगम को देगी। धार्मिक नगरी के रूप में पहचान बनाने वाले मंदसौर में नपा नए पर्यटन केंद्र विकसित करने की दिशा में...
    03:35 AM
  • कर्मवादी बनें व परिश्रम से कभी- भी घबराएं नहीं
    आजकल मानव धार्मिक दिखने के लिए तरह-तरह का जतन करता है। मंदिर और धार्मिक स्थल पर जाकर दिखावा करने लगा है। इससे बचना चाहिए। कर्मवादी बनें। परिश्रम से न घबराएं। यह बात महामंडलेश्वर अनंतदेव गिरीजी महाराज ने सत्संग भवन खानपुरा में रविवार को प्रवचन में कही। उन्होंने कहा मानव को अब मान का अभिमान होने लगा है। धर्म शास्त्रों में माता-पिता की सेवा श्रेष्ठ है। मानव को अब श्रवण कुमार से प्रेरणा लेना चाहिए। धर्मशास्त्रों में पितरों की सेवा के लिए 16 दिन रखे गए जबकि किसी भी ईश्वर की पूजा के लिए एक दिन होता...
    03:35 AM
  • मंदसौर | प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव 26 जुलाई दोपहर 12.30 बजे सर्किट हाउस में कांग्रेस पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं से भेंट करेंगे। वे नीमच में जिलाध्यक्ष नंदकिशोर पटेल की माताजी के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त करने के बाद कार से मंदसौर आएंगे। जिलाध्यक्ष प्रकाश रातड़िया ने बताया इस दौरान कांग्रेसजन उनका स्वागत करेंगे। यादव नागरिकों से भी भेंट करेंगे। कुछ देर रुकने के बाद प्रदेश अध्यक्ष भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।
    03:35 AM
  • मंदसौर | प्रभाकर श्रोत्रिय के महाकाव्य भारत में महाभारत पर पाठक मंच की संगोष्ठी शिवनारायण कश्यप की अध्यक्षता में हुई। डॉ. मदनलाल पंवार, डॉ. घनश्याम बटवाल, डॉ. डी.पी. शर्मा, कमल जैन, देवेश्वर जोशी, दुर्गाप्रसाद जिंदल, देवेंद्र साल्वी ने विचार रखे। संचालन हरनामसिंह चंदवानी ने किया।
    03:35 AM
  • स्काउट व गाइड ने किया पौधारोपण
    मोड़ीमाता परिसर में पौधारोपण सत्ता व संगठन में समन्वय के सीखे गुर, फिर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश भाजपा के तीन दिनी प्रशिक्षण वर्ग में रविवार को सत्ता और संगठन में समन्वय के गुर सीखने के साथ पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। सत्र में सांस्कृतिक राष्ट्रवाद का मुद्दा उठा जिसमें अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर राष्ट्रवाद पर होने वाले हमलों पर चिंता जताई। रविवार को प्रशिक्षण वर्ग में आरएसएस के मालवा प्रांत संघ प्रमुख दिनेश गुप्ता ने हमारा विचार-परिवार विषय पर कहा अब विचारों की...
    03:35 AM
  • चंद्रशेखर आजाद को किया नमन
    मंदसौर. दशपुर जागृति संगठन ने चंद्रशेखर आजाद की जयंती आजाद चौक पर मनाई। नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार ने आजाद प्रतिमा सम्राट मार्ग तिराहे पर लगाने की घोषणा की। संगठन अध्यक्ष देवेंद्र पुराणिक, सत्येंद्रसिंह सोम, राजाराम तंवर, अरुण शर्मा, राव विजयसिंह, आशीष बंसल, एम.एम. पारीख सहित अन्य मौजूद थे।
    03:35 AM
  • मंदसौर | जनता कॉलोनी में निर्माणाधीन मांगलिक भवन का निरीक्षण राज्यसभा सांसद सत्यनारायण जटिया ने किया। नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार ने विकास योजना की जानकारी दी। उन्होंने राज्यसभा निधि से 25 लाख की राशि देने की घोषणा की। नपा उपाध्यक्ष सुनील जैन, लोक निर्माण सभापति मुकेश खमेसरा, श्रवण रजवानिया, गुड्डू गढवाल, यशवंत भावसार, नरेंद्र बारिया सहित अन्य मौजूद थे।
    03:35 AM
  • इस साल एडमिशन लेने वालों में 43 फीसदी से ज्यादा छात्राएं, लगातार बढ़ रहा है ग्राफ
    कॉलेज में एडमिशन लेने वालों में छात्राओं का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है, जो इस बार कुल दाखिले का करीब 43 फीसदी है। कॉलेज में जिले के अलावा नीमच, जावरा से लेकर राजस्थान के प्रतापगढ़ तक के विद्यार्थी खासकर पीजी की पढ़ाई करने आते हैं। लगातार साइंस, मैथ्स के अच्छे रिजल्ट के कारण ख्याति फैल रही। सरकारी कॉलेजों के विद्यार्थी भी अब इंजीनियर, वैज्ञानिक बनने में रुचि दिखा रहे हैं। सत्र 2016-17 में एडमिशन लेने वाले करीब 42 फीसदी नवप्रवेशियों का रुझान इन्हीं कोर्स में रहा है। विक्रम यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. एस.एस....
    03:35 AM
  • मंदसौर | कश्मीर हिंसा का शिकार हुए लोगों को दशपुर इनरव्हील क्लब ने कैंडल जलाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान आतंकी हमलों की निंदा व कश्मीर में और अमन-चैन की प्रार्थना की गई। अध्यक्ष रीमा भामावत, सचिव शिल्पा मित्तल, अदिती जैन, ऋचा टूटेजा, प्रीति र|ावत समेत सदस्य मौजूद रहीं।
    03:35 AM
  • मंदसौर | स्वच्छ भारत अभियान में भागीदारी के लिए जनता कॉलोनी में जनजागरण अभियान हुआ। अभियान के एंबेसेडर पुखराज दशौरा, राजाराम तंवर, श्रवण भंडारी ने सफाईकर्मियों को ड्रेस, लांग शूज, कैप, संकल्प बेल्ट बांधे। स्वास्थ्य अधिकारी केजी उपाध्याय, पार्षद आजाद देवी कोठारी मौजूद थे।
    03:35 AM
  • मंदसौर | शासन ने पेंशनरों को जीवन प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने के लिए जीवन प्रमाण नाम से आधार से जुड़ी एक प्रणाली शुरू की गई है। बैंक, पेंशनभोगियों की सुविधा के लिए 1 से 7 अगस्त तक आधार लिंक करने के लिए सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। जो पेंशनर जीवन प्रमाण सुविधा का उपयोग करना चाहते हैं और जिन्होंने अपने पेंशन खाते में आधार लिंक नहीं कराया है वे इस दौरान प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।
    03:35 AM
  • मंदसौर | लायनेस क्लब ने महारानी लक्ष्मीबाई उमावि में साहनी परिवार के सहयोग से कॉपी, बैग, जूते व अन्य सामग्री बांटी। मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष प्रियंका गोस्वामी थीं। क्लब अध्यक्ष किरण चौधरी, अंजना जैन, मनीषा मेहता, संतोष सेठी, पूजा गांधी, रीटा पारीख, हेमा लोढ़ा, ललिता मेहता, चंद्रकांता पुराणिक, मनीषा सोनी, प्रीति राठौर, रीमा सैनी मौजूद थीं। संचालन चित्रा मंडलोई ने किया। आभार सचिव मंगला पोरवाल ने माना। जानकारी मधुरम पोरवाल ने दी।
    03:35 AM