Home »Rajasthan »Jodhpur »News » Bishnoi Community Khejdli Village Mela Fair

विश्नोई समाज ने फिर निभाया 'रूख से रिश्ता'

bhaskar news | Sep 15, 2013, 03:15 AM IST

जोधपुर।वृक्षों की रक्षार्थ बलिदान देने वाले 363 शहीदों की स्मृति में शनिवार को खेजड़ली गांव में मेला आयोजित किया गया। मेले में शहीदों को नमन करने हजारों पर्यावरण प्रेमी यज्ञ में आहुति देने पहुंचे। यज्ञ में आहुति दी। कहा, शहीदों ने हमें गौरवान्वित कर दिया। बताया कि मां अमृता देवी इसी प्रकार सिर सांठै रूंख रहे तो भी सस्तो जाण के आह्वान के साथ शहीद हो गई थी। महिलाओं ने खेजड़ी के पेड़ को गले लगाकर पीढिय़ों पुराना अपना नाता फिर जीवंत किया।

सोने का मोह देखना है तो खेजड़ली आइए..

देश में रुपया लगातार छोटा होता जा रहा है। इससे चिंतितवित्त मंत्री पी. चिदंबरम लगातार सोना न खरीदने की सलाह दे चुके हैं। वे यहां तक कह चुके हैं कि धनतेरस पर सोना न खरीदें, ताकि लगातार गिरते रुपए को थामा जा सके। उधर, जोधपुर जिले में सोने के प्रति लोगों में जबर्दस्त क्रेज है। अमृता देवी विश्नोई के बलिदान दिवस पर शनिवार को खेजड़ली में मेला भरा। यहां विश्नोई समाज की महिलाएं नख से शिख तक सोने से लकदक थीं। माथे पर टीका और बोर तो गले में कंठी, तिमणियां और आड़ थी। हाथों में कंगन, भुजबंद और गोखरू उनकी खूबसूरती को बढ़ा रहे थे। जोधपुर में शनिवार को सोने के भाव 30 हजार 300 प्रति दस ग्राम थे।
आगे की स्लाइड में देखे सोने से लदी विश्नोई समाज की महिलाओं की तस्वीरें-
फोटो : भगवान पंवार
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Bishnoi community khejdli village mela fair
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    Trending Now

    Top