Home »Abhivyakti »Hamare Columnists »Others » Bhaskar Editorial By Omkar Shoche

कांग्रेस शासित राज्यों के बाहर भी भाजपा का असर

ओंकार शौचे | Mar 16, 2017, 07:05 IST

कांग्रेस शासित राज्यों के बाहर भी भाजपा का असर
इस साल के पहले चुनावी मौसम के पूर्व भाजपा पर लगातार आरोप लगता था कि जिन राज्यों में कांग्रेस सरकार है, वहीं भाजपा जीत सकती है। क्षेत्रीय दलों के प्रभुत्व वाले राज्यों में उसकी नहीं चलती। किंतु यह आरोप उत्तर प्रदेश चुनाव नतीजों से व्यर्थ साबित गया। अब मोदी के विकास के आह्वान और भाजपा की चुनावी रणनीति की अनदेखी नहीं की जा सकती।

महाराष्ट्र में स्थानीय स्वशासन संस्थाओं के चुनाव से कांग्रेस व शिवसेना के लिए ये ‘अच्छे दिन’ नहीं है, यही स्पष्ट होता है। देश की सबसे धनी बृहन्मुंबई महानगरपालिका शिवसेना का गढ़ रही है लेकिन, वहां भाजपा ने 82 सीटें जीतकर शिवसेना को झटका दिया है। राज्य में और कहीं भी शिवसेना ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। उत्तर प्रदेश में अचूक रणनीति अपनाकर अमित शाह ने अपने कौशल की बानगी दिखा दी। गोवा में गडकरी ने बड़ी चतुराई से सत्ता का गणित जमा दिया है।
मणिपुर में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी होकर भी कुछ नहीं कर सकी। इन सारी घटनाओं पर निगाह डालें तो ध्यान में आएगा कि भाजपा के थिंक टैंक की गहराई और मोदी के विकासप्रिय नेता होने की छवि भाजपा को अन्य दलों से आगे ले गई है। पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह और सत्ताविरोधी रुख ने कांग्रेस को जीत दिलाई है। यहां भी क्षेत्रीय दल व ‘आप’ जैसे छोटे दल निराश हुए हैं। एेसे में इस बात की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता कि भावी राजनीति राष्ट्रीय पार्टी के आसपास केंद्रित रहेगी।

राष्ट्रपति पद के लिए जरूरी बहुमत, राजनीतिक दांव-पेच में माहिर दूसरी पंक्ति का नेतृत्व, मोदी की लोकप्रियता और विकल्प का अभाव, यह सब देखकर कह सकते हैं कि राजनीति पर भाजपा की पकड़ आगामी कुछ वर्षों तक तो बनी रहेगी। उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट भी किया कि विपक्ष को अब 2019 छोड़कर 2024 की तैयारी करनी चाहिए। दक्षिण में वामदलों की हिंसक छवि बन रही है। इसलिए आगे होने वाले चुनाव में केरल जैसे राज्य में भाजपा को कदम जमाने के अवसर हैं। इस तरह आने वाला वक्त माकपा/भाकपा जैसे दलों व क्षेत्रीय पार्टियों के लिए संघर्ष का रहेगा।
ओंकार शौचे, 25
मास मीडिया, वाईसीएमओयू, महाराष्ट्र
इंजीनियरिंग, एमईटी कॉलेज, नासिक
omkarbs.007@gmail.com
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: bhaskar editorial by omkar shoche
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Others

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top