Home »Abhivyakti »Hamare Columnists »Others » Under 30 Column

‘जनरेशन मी’ को खुश करेंगे तो ही चमकेगा बिज़नेस

हर्ष गुप्ता | Dec 02, 2016, 07:39 AM IST

‘जनरेशन मी’ को खुश करेंगे तो ही चमकेगा बिज़नेस
अंडर 30- करंट अफेयर्स पर 30 से कम उम्र के युवाओं की सोच
ऑनलाइन गेम ‘राइजिंग स्टॉर्म 2 : वियतनाम’ अमेरिका द्वारा वियतनाम में लड़े गए युद्ध पर आधारित है। इसमें प्लेयर साइड चुन सकता है कि वह अमेरिकी सेना में रहे या वियतनामी विद्रोही बन जाए। यही नहीं यूनीफॉर्म, हेडगीयर और चेहरे के हाव-भाव तक अपने हिसाब से तय हो सकते हैं। जैसे खेल में आगे बढ़ेंगे और फीचर आएंगे। इसे कहते हैं कस्टमाइजेशन।

यह इस सहस्राब्दी में जन्मे लोगों का युग है यानी वे युवा जिनका जन्म मोटे तौर पर 1990 और 2000 के बीच हुआ, मिलेनिएल्स। जल्द ही देश की 64 फीसदी आबादी युवा होगी और यह महत्वपूर्ण है कि हमारे मानस को समझा जाए खासतौर पर वे कंपनियां, जो हमें प्रोडक्ट बेचना चाहती हैं। हम मिलेनिएल्स को अपनी आत्ममुग्धता और खुद को महत्व देने की प्रवृत्ति के कारण कई बार ‘जनरेशन मी’ भी कहा जाता है। हम इंटरनेट युग में जन्मे, हमेशा सूचना-संपन्न, हमेशा एक-दूसरे से जुड़े हुए युवा हैं। अपना अधिकांश समय स्मार्टफोन पर बिताते हैं, सेल्फी लेते और उसे सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए। हम भिन्न पीढ़ी के हैं, जिसके हाथ में ताकत आ रही है और जिसकी खरीदने की प्राथमिकताएं एकदम भिन्न हैं।

इनोवेटिव कंपनियां बदलते परिदृश्य को प्रतिसाद दे रही हैं नए-पुराने का मिश्रण कर रही हैं। नई ड्रेसिंग साइट्स हमें घर बैठे वहीं कस्टमाइजेशन दे रही हैं, जो हमें पुराने टैलर देते थे। कस्टमाइड डीटीएच पैकेज के साथ अब बड़ी कंपनियां भी हमें कस्टमाइजेशन की ताकत देना चाहती हैं। हम सबकुछ अपनी पसंद का चाहते हैं और चीजों को मर्जी मुताबिक ढालने की ताकत चाहते हैं। हम जो भी खरीदें, उसमें मानवीय स्पर्श हो। बिना चेहरे की कंपनियां हमें डराकर दूर भगा देती हैं। हम खुद को खास महसूस करना चाहते हैं और इसलिए जो भी हमारे संपर्क में आता है, उसे यह अहसास हमें देना होगा। सबवे फूड से लेकर जूते व लैपटॉप तक अधिकाधिक कंपनियां कस्टमाइजेशन पर आ रही हैं, क्योंकि यह यदि व्यक्तिगत रुचि का नहीं है तो फिर हमारे लिए नहीं है। हालांकि समय ही बताएगा कि नई कंपनियां यह बड़े पैमाने पर कर पाएंगी अथवा नहीं।
हर्ष गुप्ता, 22
कोफाउंडर, क्रेटिफ,
आईआईटीयन, गांधीनगर
in.linkedin.com/in/harsh-gupta-93665747
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Under 30 Column
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Others

        Trending Now

        Top