Home »Bihar »Patna» Kunwar Debanand Governor Of Bihar University Vice-Chancellors Of Seven Newly Appointed

वीसी की नियुक्ति मामले में फिर राजभवन और सरकार आमने सामने

Dainik Bhaskar.com | Feb 10, 2013, 09:21 IST



  • पटना. दो महीने की जद्दोजहद के बाद आज राजभवन ने राज्य के सात विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति कर दी। पटना हाईकोर्ट ने सात दिसंबर को कुलपतिय की नियुक्ति संबंधी राजभवन के आदेश को यह कहते हुए पलट दिया था कि इसमें राज्य सरकार से विमर्श नहीं किया गया है। अदालत ने राजभवन को निर्देश दिया था कि वह नये सिरे से कुलपतियों के नाम का पैनल सरकार के पास भेजे।अदालत के आदेश के बाद राजभवन और राज्य सरकार के बीच नामों के पैनत आते-जाते रहे। सरकार की ओर से ऐसा कहा गया कि राजभवन की ओर से आये पैनल के कुछ नामों पर असहमति है। क्योंकि कुछ कुलपतियों के खिलाफ निगरानी जांच चल रही है। इनमें पटना विश्वविद्यालय के कुलपति शंभुनाथ सिंह और संस्कृति विश्वविद्यालय के अरविंद कुमार के नाम थे।

  • आज राज्यपाल सह कुलाधिपति देबानंद कुंवर ने सात विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नये सिरे से नियुक्ति कर दी। इनमें सिर्फ एक नया नाम जुड़ा है। बाकी वही नाम है जिनकी नियुक्ति सरकार से विमर्श नहीं करने के आधार पर हाईकोर्ट ने रद्द कर दी थी। हालांकि अदालत ने यह व्यवस्था दी थी कि कुलपतियों की नियुक्ति के अंतिम प्राधिकार कुलाधिपति होंगे।

  • राजभवन की ओर से इस संबंध में आज जारी अधिसूचना के मुताबिक केएच होदा को मजहरूल हक अरबी-फारसी विश्वविद्यालय, विमल कुमार को आरा के वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय से हटाकर भागलपुर में तिलका मांझी विश्वविद्यालय, राम विनोद सिंह को छपरा के जेपी विश्वविद्यालय से हटाकर बीएन मंडल मधेपुरा, शिव शंकर सिंह को आरा, केपी सिंह को भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय, शंभू नाथ सिंह को पटना विश्वविद्यालय और अरुण कुमार को मगध विश्वविद्यालय का कुलपति बनाया गया है।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Kunwar Debanand Governor of Bihar university vice-chancellors of seven newly appointed
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Patna

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top