Home »Bihar »Patna » News About Bihar Surplus Budget

स्पेशल स्टेटस की लड़ाई के बीच आया बिहार का सरप्लस बजट

अजय कुमार | Feb 21, 2013, 19:19 PM IST

पटना। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की लड़ाई लड़ रही राज्य सरकारकी ओर से आज विधानसभा में अगले वित्तीय वर्ष 2012-14 के लिए सरप्लस बजटपेश किया गया। कुल बजट 92087 करोड़ रुपये का होगा। सरकार ने शिक्षा औरसड़क पर सबसे अधिक खर्च करने का निश्चय किया है। राज्य में बीड़ी,सिगरेट, शराब पर टैक्स की दरें बढ़ेंगी।


उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार ने तयकिया है कि प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में पैसों की कोई कमी नहीं होने दीजाएगी। अगले साल का योजना आकार 34000 करोड़ रुपये का होगा। केंद्र सेराज्य को 37 980 करोड़ रुपये करों में हिस्सेदारी के तौर पर मिलेंगे जबकिकेंद्र से 17706 करोड़ का ग्रांट मिलेगा। राज्य सरकार का अपना राजस्व20962 करोड़ होने का अनुमान किया गया है। राज्य कर्मियों के वेतन, पेंशन,सड़कों के रख-रखाव सहित अन्य मदों में 73257 करोड़ खर्च होंगे जबकि नयीयोजनाओं पर 18830 करोड़ रुपये जाएंगे।उन्होंने बताया कि शिक्षा पर 18280 करोड़ खर्च होंगे। स्वास्थ्य केक्षेत्र में 3356 करोड़ खर्च का प्रावधान किया गया है। सड़कों पर 7208करोड़ खर्च होंगे। इस पैसे में कमिटेड लैबलिटी यानी वेतन जैसे खर्चे भीशामिल हैं। इस तरह योजना पर खर्च होने वाले पैसे कम हो जाएंगे। जैसेशिक्षा विभाग को ही लें। इसकी योजना राशि के लिएए 5197 करोड़ मिलेंगेजबकि केंद्र प्रायोजिक योजनाओं के लिए 1790 करोड़ मिलेंगे।

नये कर का प्रस्ताव

सभी प्रकार के फर्नीचर, लिफ्ट, एलिवेटर, बैटरी चार्जर पर प्रवेश कर लगायाजाएगा। ये बाहर से आने वाले उत्पादों के लिए होगा। ट्रांसमिशन, टावर,ट्रान्सफार्मर तथा यूपीएस पर कर की दर पांच प्रतिशत से बढ़ाकर 13.5प्रतिशत करने का प्रावधान है। इसी तरह बीड़ी के निर्माण में उपयोग होनेवाले तम्बाकू पर 13.5 प्रतिशत की दर से तथा दूसरे तम्बाकू उत्पादों पर 30प्रतिशत कर लगेगा। अभी यह 20 प्रतिशत है। देशी तथा विदेशी शराब परसरचार्ज बढ़ेगा।मोदी ने बताया कि कुटिर उद्योग को राहत देने के लिए नन इंसेंस अगरबत्तीऔर नारियल को कर मुक्त किया गया है। इसी श्रेणी में चिकित्सा के लिएउपयोग में आने वाले ऑक्सीजन को शामिल करने का प्रस्ताव रखा गया है।

ये होगी नयी पहल


अगले साल भी तीन लाख रुपये के कृषि ऋण पर सरकार एक प्रतिशत ब्याज अनुदानजारी रखेगी। किसान सलाहकारों को प्रतिमाह 2500 रुपये के मानदेय को बढ़ाकर5000 रुपये किया गया है। मोदी ने पटना के कच्ची दरगाह से राघोपुर दियारातक 6 लेन पुल निर्माण को अगले वित्तीय वर्ष में पूरा कर लेने की घोषणाकी। राज्य में गौरैया संरक्षण की योजना तैयार होगी। बेगूसराय मेंराष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर इंजीनियरिंग कॉलेज खुल जाएगा। मुंगेर मेंभी इंजीनियरिंग कॉलेज खुलेगा। अंतर जातीय विवाह करने वालों को 50 हजाररुपये की प्रोत्साहन राशि महिलाओं को दी जाएगी। यह राशि अब तक 25 हजाररुपये थी। पटना में 300 करोड़ की लागत पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्रबनेगा। विधायकों की आवासीय सुविधा के लिए पटना में 303 करोड़ की लागत परएक योजना शुरू होगी। यह योजना 60.79 एकड़ जमीन पर उतरेगी।

महिलाओं के लिए खास योजना


मोदी के अनुसार महिला सशक्तीकरण को मजबूत करने के इरादे से महिलाओं केलिए एक खास योजना लायी जा रही है। यह योजना है कि अगर कोई महिला अपने नामपर तिपहिया वाहन, मैक्सी, मोटर कैब की खरीद व्यवसायिक इस्तेमाल के लिएकरती है तो उसे रोड टैक्स में पूरी छूट मिलेगी। उस महिला के पासड्राइविंग लाइसेंस का होना जरूरी नहीं है बल्कि ऐसे वाहनों का चालक महिलाही होनी चाहिए। हालांकि राज्य में अभी एक भी महिला किसी व्यवसायिक वाहनकी ड्राइविंग खुद नहीं करती।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: news about bihar surplus budget
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    More From Patna

      Trending Now

      Top