Home »Bihar »Patna » World's Tallest Statue Of Mahatma Gandhi Unveiled In Patna

दुनिया में महात्मा गांधी की सबसे ऊंची प्रतिमा का यूं हुआ अनावरण, देखें तस्वीरें!

अजय कुमार | Feb 15, 2013, 15:39 PM IST

पटना। ऐतिहासिक गांधी मैदान के साथ आज एक और मिसाल जुड़ गयी। दुनिया में महात्मा गांधी की सबसे ऊंची प्रतिमा कहां लगी है? इसका जवाब होगा: पटना के गांधी मैदान में।
स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान महात्मा गांधी ने यहां लोगों को संबोधित किया था। आज उसी मैदान के एक कोने में उनकी सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रतिमा का अनावरण करते हुए कहा: इससे लोगों को प्रेरणा मिलेगी। दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा यह होगी। संसद परिसर में लगी महात्मा की योग मुद्रा वाली प्रतिमा अब तक सबसे ऊंची थी। उसकी ऊंचाई 16 फुट है जबकि गांधी मैदान में लगी प्रतिमा की ऊंचाई 40 फुट है और उसका प्लेटफार्म 32 फुट है।
नीतीश कुमार ने कहा कि गांधी के विचारों को दुनिया स्वीकार कर रही है। उनकी प्रतिमा लगने से बिहार का भी मान बढ़ेगा। सभी जगहों के लोगों को यह प्रतिमा आकर्षित करेगी।
महात्मा गांधी की प्रतिमा आमतौर लाठी ठेकते हुए देखने को मिलती है। पर इस प्रतिमा में एक बच्ची और एक बच्चे को गांधी के साथ दिखाया गया है। प्रतिमा के चारों कोने पर गांधी से जुड़े संदेश अंकित हैं। एक कोने पर चंपारण आंदोलन से जुड़ा संदेश है तो दूसरे कोने पर दांडी से जुडा संदेश है। तीसरे कोने पर चरखा आंदोलन से जुड़ा उनका संदेश है तो चौथे कोने पर अगस्त क्रांति का संदेश है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रतिमा के कॉन्सेप्ट पर काफी दिनों से विमर्श चल रहा था।
प्रसिद्ध गांधीवादी और प्रतिमा बनाने वाले राम जी सुतार, उनके पुत्र अनिल वी सुतार, गांधी संग्रहालय के प्रमुख रजी अहमद और सर्वोदय आंदोलन कके प्रमुख हस्ताक्षर त्रिपुरारी शरण को नीतीश कुमार ने सम्मानित भी किया।
आगे की स्लाइड्स में देखें सिर्फ तस्वीरें...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: world's tallest statue of Mahatma Gandhi unveiled in Patna
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    More From Patna

      Trending Now

      Top