Home »Bihar »Siwan » Development Organization Teaches Indian Grassroots NGOs

इंडिया के NGOs को सीख : आत्मनिर्भर बनें, आर्थिक मदद के भरोसे ना रहें

bhaskar news | Mar 09, 2017, 02:16 IST

इंडिया के NGOs को सीख : आत्मनिर्भर बनें, आर्थिक मदद के भरोसे ना रहें
नई दिल्ली.इंडिया के प्रमुख विकास संगठनों में से एक स्माइल फाउंडेशन ने नीदरलैंड्स के द वाइल्ड गैंजेन फाउंडेशन के साथ भागीदारी की है, जिसका लक्ष्य छोटे सीबीओ और एनजीओ को विदेशी आर्थिक मदद कम होने की इस चुनौती से निपटने में सक्षम बनाना है। द वाइल्ड गैंजेन फाउंडेशन द्वारा स्थापित चेंज द गेम एकेडमी (सीटीजी एकेडमी) की शुरुआत भारत में की गई है और स्माईल फाउंडेशन इस एकेडमी के उद्देश्यों को क्रियान्वित करने के लिए नोडल एजेंसी बनाई गई है।
इन उद्देश्यों में जमीनी सीबीओ एवं एनजीओ के लिए नए आविष्कारी स्थानीय समाधान तलाश करना शामिल है। साथ ही सीटीजी एकेडमी उन्हें अपने ऑनलाइन पाठ्यक्रमों द्वारा कौशल, ज्ञान और टूलकिट्स प्रदान करेगी। स्माइल फाउंडेशन के सह-संस्थापक और कार्यकारी ट्रस्टी शांतनु मिश्रा के मुताबिक, सीबीओ एवं एनजीओ को दूसरे देशों के सहारे रहने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि वो अपने देश में ही आर्थिक अनुदान प्राप्त कर सकते हैं और आत्म-निर्भर बन सकते हैं। उनके लिए नई संभावनाएं तैयार हो रही हैं ताकि वो अन्य स्रोतों से अनुदान प्राप्त कर सकें।

चेंज द गेम एकेडमी उन्हें यह सिखाती है कि स्थानीय स्तर पर सीएसआर फंडिंग सहित भिन्न गैर-पारंपरिक स्रोतों से धन कैसे जुटाएं, ताकि उन्हें पैसों की कमी से जूझना ना पड़े। एकेडमी उन्हें यह बताती है कि विभिन्न क्षेत्रों जैसे कॉर्पोरेट, राज्य सरकार और केंद्र सरकार की एजेंसियों आदि से प्रभावी साझेदारी कैसे बनाई जाए।

उन्हें ये भी सिखाया जाता है कि अपने लिये समर्थन कैसे हासिल करें और फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम, एचआर मैनुअल, बोर्ड पॉलिसी आदि प्रणालियों का निर्माण कैसे करें। एकेडमी की ट्रेनिंग में उन्हें ऑनलाइन तथा ऑफलाइन रूप में एक प्रभावशाली संपर्क रणनीति, ब्रांड प्रचार आदि योजनाएं विकसित कर लागू करने में सक्षम बनाया जाता है।

इतना ही नहीं, सीबीओ एवं एनजीओ के पास सीधे विशेषज्ञों से सीखने या अपनी सुविधा अनुसार इंटरनेट के जरिये सीखने का विकल्प भी रहेगा. इससे जुड़े ऑनलाइन कोर्स मॉड्यूल्स अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए हैं, जिन्हें स्माईल फाउंडेशन द्वारा भारतीय परिप्रेक्ष्य से मेल खाने के लिए अनुकूल बनाया गया है। मॉड्यूल्स के साथ ही इनकी वेबसाइट पर पूरे विश्व से प्रेरक केस स्टडी और उन्हें भारतीय गतिविधियों में लागू करने के सुझाव भी दिए गए हैं। साथ ही, यहां एक व्यापक लाइब्रेरी भी मौजूद है।

मिश्रा ने बताया कि हम चेंज द गेम एकेडमी के फायदों को पूरे भारत में 30 अलग-अलग शहरों में पहुंचाएंगे। भारत के अलावा, द वाइल्ड गैंजेन फाउंडेशन ने सीटीजी एकेडमी की शुरुआत ब्राज़ील, इथियोपिया, केन्या, यूगांडा और दक्षिण अफ्रीका में भी की है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: development organization teaches Indian grassroots NGOs
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Siwan

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top