Home »Bihar »News » Bihar Department Of Tourism's Website Hacked

BIHAR LIVE: सरकार के टूरिज्‍म डिपार्टमेंट की वेबसाइट को हैकरों ने हैक कर लिया है ।

DainikBhaskar.com | Feb 23, 2013, 13:05 IST

बिहार पर्यटन विभाग की आधिकारिक साइट आचनक हैक होने से शीर्ष प्रशासनिक महकमें में अफरा-तफरी मच गयी। साइट पर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लिखे हुए हैं।

हालांकि इस बात की जानकारी नहीं मिल पायी है कि यह कारस्तानी किसकी है। पुलिस विभाग ने साइबर सेल के आईजी प्रवीण वशिष्ठ को मामले की छानबीन के निर्देश दिये गये हैं। हैदराबाद बम विस्फोट के तीसरे दिन सरकारी साइट हैक होने को आतंकी कार्रवाई से जोड़ कर देखा जा रहा है। इस बीच कुछ घंटों के बाद साइट को हैकिंग से मुक्त करा लिया गया।


इसके पहले आज उस समय खलबली मच गयी जब पर्यटन विभाग का साइट खोला गया तो उस पर अंग्रेजी में धमकी लिखी हुई थी। एक तस्वीर चस्पां है जिसके हाथों में राष्ट्रीय झंडा लिपटा हुआ है और एक आदमी के चेहरे पर मास्क डाला हुआ है और वह मुस्कुरा रहा है। साइट पर अंग्रेजी में कोडिंग की गयी लगी है। उसमें इस्तेमाल पीके का अर्थ पाकिस्तान माना जा रहा है। जानकारी के अनुसार मास्क लगे जिस चेहरे का इस्तेमाल किया गया है वह चर्चित अंग्रेजी फिल्म वी फॉर वेनडेटा से लिया गया है। फिल्म का किरदार साइबर के जरिए अपनी मर्जी की करता है।


हैकर्स ने भारत सरकार को चुनौती भी दी है कि वह ऐसी बचकाननी हरकत न करे। लेकि न यह साफ नहीं है कि यह धमकी किस संदर्भ में दी गयी है।इस बीच राज्य पुलिय हेड क्वार्टर ने मामले की छानबीन का जिम्मा साइबर क्राइम के आईजी प्रवीण वशिष्ठ को दी गयी है।

इस बीच राज्य के पर्यटन मंत्री सुनील कुमार पिंटू ने कहा कि बिहार में पर्यटकों की बढ़ती तादाद को देखते हुए यह हरकत की गयी है। उन्होंने कहा कि मामले की छानबीन की जा रही है और यह पता किया जा रहा है कि इसके पीछे किसका हाथ है। मालूम हो कि राज्य में विदेशी पर्यटकों की तादाद बढ़ी है और वे बिहार की ओर आकर्षित हो रहे हैं। भारत आने वाले छह में से एक विदेशी पर्यटक बिहार का रुख कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Bihar Department of Tourism's website hacked
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top