Home »Bihar »News» Brave Girl Lost Her Life Saved Woman's Life In Bihar

बिहार लाइवः बहादुर छात्रा ने अपनी जान गंवाकर बचाई महिला की जान

Bhaskar News | Jan 18, 2013, 10:55 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
सासाराम। पूरे देश में जहां छात्राओं की अस्मत पर हो रहे हमले को लेकर हंगामा बरपा है। वहीं सासाराम की एक छात्रा ने युवाओं की दिलेरी को पछाड़ते हुए अपनी जान गवाकर एक महिला को चलती ट्रेन के नीचे जाने से बचा ली। घटना गुरुवार सुबह की है। जब सासाराम में रेलवे स्टेशन से आधा किलोमीटर पश्चिम तकिया मुहल्ला के सामने शंकर कॉलेज में बीए पार्ट वन की परीक्षा देने करगहर प्रखंड के पूरहरा निवासी रामप्रताप सिंह की पुत्री प्रियंका जा रही थी। रेलवे ट्रेक पार करने के दौरान प्रियंका ने देखा कि डाउन लाइन पर एक महिला रेल पटरी के सहारे जा रही है। और उसी लाइन पर दनदनाते हुए एक मालगाड़ी आ रही है। छात्रा ने पहले महिला को हट जाने के लिए आवाज लगाई। जब महिला नहीं हटी तो प्रियंका दौड़ते हुए उसके पास जा पहुंची। तब तक मालगाड़ी दोनों के करीब पहुंच चुकी थी। छात्रा ने धक्का देकर महिला को तो दूर हटा दिया परंतु स्वयं गाड़ी की चपेट में आ गई। जहां उसके परखच्चे उड़ गए। घटना स्थल पर पहुंचे शोकाकुल परिजन जब अपने बेटी की इस दिलेरी के बारे में सुने तो रोते हुए कह उठे प्रियंका बेटी नहीं बेटा थी। उधर मौके पर पहुंचे जीआरपी थानाध्यक्ष उमाशंकर ने बताया कि छात्रा की शव को पोस्ट मार्टम कराने के बाद उसके परिजनों को सौंप दिया गया है।
हथियार के बल पर दो मजदूर का अपहरण, एक को छोड़ा
जमुई।लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र के तेतरिया गांव के समीप एक ईंट भट्ठा में कार्ररत मजदूर फूलचंद और सोनू कुमार को हथियार के बल पर अज्ञात अपराधियों ने अगवा कर लिया। घटना गुरुवार की देर रात उस वक्त घटी जब मजदूर खाना खा कर सो रहे थे। हालांकि, शुक्रवार की अहले सुबह अपराधियों ने सोनू को छोड़ दिया है। अपहृत मजदूर यूपी के रायबरेली का रहना वाला है। इस घटना के बाद भट्ठा पर अन्य मजदूर दहशत में हैं। पुलिस ने अज्ञात अपराधियों के खिलाफ थाने में प्राथमिकी दर्ज कर ली है।
कैसे हुआ अपहरण
अपराधियों के चुंगल छूट कर आए सोनू ने पुलिस को बताया कि देर रात करीब दस बजे खाना खा कर सो रहे थे। तभी 8-10 की संख्या में हथियारबंद अपराधी भट्ठा के समीप बने टेंट में आए और साथ चलने को कहा। कुछ दूर लक्ष्मीपुर जंगल जाने के बाद सरगना दोनों को गोली मार देने को कहा। लेकिन बख्श देने की आरजू मिन्नतें मांगने पर सोनू को छोड़ दिया और फूलचंद को अपने साथ ले गया। अपराधियों ने सोनू को बताया कि मालिक से फिरौती की रकम तैयार रखने को कहा है। जगह और रकम की राशि फोन पर बाद में बताया जाएगा।
संदेह के आधार पर कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है। अपराधियों की संभावित ठीकाने पर छापेमारी शुरु कर दी गई है। जल्द ही अपहृत को छुड़ा लिया जाएगा। उपेन्द्र कुमार शर्मा, एसपी, जमुई
बम ब्लास्ट कांड का हुआ उद्भेदन, जिम्मेवार गिरफ्तार
भागलपुर।कहलगांव थाना क्षेत्र के नंदलालपुर गांव के अरहर खेत में बुधवार को हुए बम विस्फोट का उद्भेदन कर लिया गया है। पुलिस ने इस घटना के जिम्मेवार प्रकाश दास को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी पुलिस के समक्ष भी अपना अपराध स्वीकार कर लिया है। वह चांदी चौंक नंदलालपुर का रहने वाला है। गौरतलब हो कि विगत वुधवार को अरहर के खेत में बम विस्फोट में एक बालक अंकित की मौके पर ही मौत हो गई थी और चार अन्य बच्च गंभीर रुप से जख्मी हो गए थे। घटना के वक्त सभी बच्चे खेत के मेढ़ पर घास काट रहे थे। एक लवारिस प्लास्टिक की थैली से रखे चार बम को बाहर निकालने के दौरान एक विस्फोट कर गया था। जबकि गुरुवार को तीन बम को वरामद कर डिफ्यूज कर दिया गया था।
कैसे मिली कामयाबी
कहलगांव की एएसपी मीनू कुमारी ने बताया कि बम विस्फोट की घटना के पूर्व कुछ केसों की गंभीरता से स्टडी की गई। इस दौरान प्रकाश दास और उसके चाचा के बीच चल रहे विवाद को जांच की गई। इसमें यह पता चला कि अक्टूबर महीने में प्रकाश दास और उसके चाचा के झगड़े के दौरान बम विस्फोट की घटना हुई थी। घटना के बाद से केस में बनाए गए आरोपी प्रकाश दास फरार चल रहा था। इस कांड में आरोपी की मां बाप तब से जेल में बंद हैं। उन्होंने बताया कि प्रकाश दास की गिरफ्तारी और उससे सख्ती से पूछताछ के बाद खुलासा किया कि खेत में छिपाकर रखे गए बम से अपने चाचा को मारने की योजना बनाई थी। क्योंकि उन्हीं के चलते उनके मां बाप जेल में है।
ट्रैक्टर से कुचल कर मजदूर की मौत
भागलपुर।शहर के बरारी थाना क्षेत्र के विक्रमशिला पुल के समीप शुक्रवार को एक ट्रैक्टर का मजदूर पंकज मंडल अपने ही ट्रक्टर से कुचल जाने के कारण उसकी मौत हो गई। मृतक जीरोमाइल मीराचक गांव का रहने वाला था। घटना के बाद कुछ देर के लिए पुल पर जाम लग गई। थानाध्यक्ष अमर कुमार ने बताया कि ट्रैक्टर भागलपुर से नवगछिया जा रहा था। उस पर पंकज मंडल भी सवार था। तेज गति होने के कारण ट्रैक्टर के उछाल मारने पर पंकज नीचे गिर पड़ा और चक्के के चपेट में आ गया। चक्का उसके जांच पर चढ़ गया। जिसके कारण उसकी मौत हो गई। घटना के बाद ट्रैक्टर मौके से फरार हो गया।
खाई में पलटा मजदूरों से भरा ट्रक
सासाराम। रोहतास जिला के उग्रवाद प्रभावित चुटिया थाना क्षेत्र अंतर्गत नावाडीह पुल पर से मजदूरों से भरा एक ट्रक खाई में पलट गया। शुक्रवार की सुबह घटी इस घटना में मधुकुपियां की रहने वाली महिला मजदूर सांवरियां देवी की मौके पर मौत हो गई। डेढ़ दर्जन मजदूर घटना में घायल हुए। घायलों में चार की स्थिति गंभीर बताई गई है। थानाध्यक्ष अरूण अकेला ने बताया कि चेनारी थाना क्षेत्र के फुलवरियां गांव से धनकटनी कर लौट रहे मधुकुपियां से मजदूरों का जत्था ज्योंहि ट्रक पर सवार होकर नावाडीह पुल के पास पहुंचा कि गाड़ी असंतुलित हुई और खाई पलट गई। जिससे महिला मजदूर की मौत हो गई। और अखिलेश राम, शिवकुमार राम, मुंशी राम, राम सुरेश राम, सनपाती देवी, विमला देवी, रामू चेरो, धर्मशीला देवी, बुटन राम, रीता कुमारी, संपतिया देवी, चंदन कुमार, सुदामा राम आदि घायल हो गए। घायलों में चार की स्थिति चिंताजनक है जिन्हें इलाज के लिए सदर अस्पताल सासाराम भेजा गया है।
महंगाई को ले केंद्र के खिलाफ माले का प्रदर्शन
सासाराम। डीजल की कीमतों और रेल किराया में बढ़ोतरी सहित देश में बढ़ती महंगाई के खिलाफ रोहतास जिला माले न्यू डेमोक्रे सी इकाई द्वारा जिला मुख्यालय सासाराम के सड़कों पर जोरदार प्रदर्शन किया गया। संगठन नेता अयोध्या राम के नेतृत्व से रेलवे माल गोदाम से निकला प्रदर्शन मार्च समाहरणालय तक पहुंचा। जहां एक सभा आयोजित हेई। सभा को संबोधित करते हुए संगठन के वरीय नेता शंकर सिंह ने कहा कि केंद्र की यह गुंगी-बहरी सरकार हर मोर्चे पर विफल है। जिसे सत्ता में रहने का कोई अधिकार नहीं। प्रदर्शन में रामबली सिंह, शरद पासवान, शिव बली राम, पप्पू कुमार, शिवकुमार देवी, प्रमावति देवी, चंदा देवी आदि दर्जनों लोग मौजूद थे।
विद्यालय प्रबंधन और शिक्षकों के बीच मारपीट
सासाराम। रोहतास जिला के करगहर प्रखंड अंतर्गत रोहणी उच्च विद्यालय में साइकिल राशि वितरण को लेकर विद्यालय प्रबंधन और शिक्षकों के बीच बढ़ते तनाव के बीच शुक्रवार को जमकर मारपीट हो गई। खबर है कि इस घटना में विद्यालय शिक्षा समिति के अध्यक्ष का सर फट गया। जिन्होंने विद्यालय के तीन शिक्षकों विपिन सिंह, रविश कुमार और लव कुमार पर थाना में नामजद प्राथमिकी दर्ज करायी है। इस घटना की पुष्टि करगहर थानाध्यक्ष नलीन कांत मिश्रा ने किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
दिवाल से गिरकर महिला मजदूर की मौत
सासाराम। रोहतास जिला के इंद्रपुरी थाना क्षेत्र अंतर्गत पटनवां गांव मंे पॉलिटेकिAक कॉलेज निर्माण के दौरान दिवाल के उपर से गिरकर एक महिला मजदूर की मौत हो गई। मृत महिला झारखण्ड राज्य के बोकारो स्थित झबरा की रहने वाली बतायी गई है। जिसका पोस्ट मार्टम कराने के बाद शव को परिजनों को सौंप दिया गया।
पत्थर उद्योग संघ ने सड़कों पर किया जबर्दस्त प्रदर्शन
सासाराम। रोहतास जिला के बंद पड़े पत्थर उद्योग को चालू करने के लिए पत्थर उद्योग बचाव संघर्ष मोर्चा ने गुरुवार को जिला मुख्यालय के सड़कों पर जोरदार प्रदर्शन किया। भारतीय कम्यूनिष्ट पार्टी की रोहतास जिला इकाई द्वारा मिले समर्थन के बाद हजारों की संख्या में मजदूरों और पत्थर व्यवसायियों ने रेलवे मैदान से चलकर समाहरणालय गेट को जाम कर दिया। संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष बलराम सिंह के नेतृत्व में प्रदर्शनकारियों ने लगभग दो घंटों तक पोस्ट ऑफिस चौराहा को जाम रखा। इस प्रदर्शन में भारतीय कम्यूनिष्ट पार्टी के राज्य सचिव मंडल सदस्य जितेन्द्र नाथ कार्यकारिणी सदस्य विजेनद्र केशरी, बीएन सिंह, पूर्व जिला सचिव रामभरत सिंह, पत्थर उद्योग संघ के ठाकुर प्रसाद गुप्ता, जनेश्वर ¨सह, सुनील राय, हिरा जी आदि शामिल थे। जो पोस्ट ऑफिस चौराहा पर आयोजित एक सभा को संबोधित क रते हुए राज्य सरकार और जिला प्रशासन द्वारा की जा रही मनमानी पर बरस रहे थे। इन नेताओं ने पत्थर उद्योग से जुड़े उच्च न्यायालय पटना के आदेशों को सरकार द्वारा नहीं मानने पर भी नाराजगी जाहिर की। अन्त में सात सूत्री मांगों का ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंपा। जिसमें बिहार राज्य खनन अधिनियम की धारा ५३ समाप्त करन, रोहतास के बंद पड़े उद्योगों को चालू करने और रद्द किये गये क्रेशर लाइसेंसों को बहाल करने सहित कई मांग शामिल थे।
शादी के बाद ससुराल की जगह पूर्व प्रेमी के साथ फरार हुई विवाहिता
सासाराम। रोहतास जिला के बघैला थाना क्षेत्र अंतर्गत मझियावं गांव से एक विवाहिता के अपने प्रेमी के साथ फरार होने की खबर है। इस मामले में विवाहिता के पिता ने करगहर प्रखंड के तेंदुआ निवासी विनोद साह पर अपहरण की प्राथमिकी दर्ज करायी है। इधर विनोद साह और उक्त युवती ने दुरभाष के जरीए पुलिस को स्वेच्छा से भाग कर शादी करने की सूचना दे डाली है। जानकारी हो कि दो साल पूर्व उक्त विवाहित की शादी हुई थी। जिसका गवना 18 जनवरी को होने वाला था। इसी बीच युवती प्रेमी के साथ फरार हो गई।
बिहार की बिजली व्यवस्था से असंतुष्ट दिखे मिजोरम के पूर्व गर्वनर
सासाराम। मिजोरम के पूर्व गवर्नर ए आर कोहली ने बिहार की बिजली व्यवस्था पर असंतोष जताते हुए कहा है कि अगर ऐसी ही बिजली रही तो बिहार की विकास गति पर प्रतिकूल असर पड़ेगा। श्री कोहली अपनी व्यक्तिगत यात्रा पर गुरुवार को सासाराम पहुंचे थे। जहां सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बिहार की विकास गति काफी ठीकठाक है। यह राज्य तेजी से बदल रहा है। परंतु अभी भी संसाधनों की कमी दिख रही हैं। जिसमें बिजली एक महत्वपूर्ण संसाधन है। उन्होंने बिहार के बारे में टिप्पणी किया कि जिस गति से यह राज्य बढ़ रहा है। उसे देखकर लगता है कि आने वाले दिनों में जल्द ही यह विकसित श्रेणी प्राप्त करेगा। पूर्व गवर्नर से मिलने पहुंचे नोखा के भाजपा विधायक रामेश्वर चौरसियां ने राज्य में धान खरीद पर असंतोष जताते हुए अभी किसानों के प्रति सरकार की नजरियां स्पष्ट नहीं हो पाई है। उन्होंने जिले में निर्धारित लक्ष्य ढ़ाई लाख म्रिटीक टन धान खरीदारी के बदले मात्र १५ सौ म्रिटीक टन खरीदारी को काफी कम बताया।
शोषण के खिलाफ मछुआरों का धरना
भागलपुर। शोषण के खिलाफ नवगछिया अनुमंडल के बिहपुर प्रखंड के 411 मछुआरों ने गुरुवार को डीएम कार्यालय के समक्ष धरना दिया। इस मौके पर मछुआरों के नेता राजेन्द्र प्रसाद सिंह ने मतस्यजीवी सहयोग समिति लिमिटेड के द्वारा सैकड़ों मछुआरों पर उपेक्षा का आरोप लगाते हुए कहा कि विगत 28 वर्षों से मछुआरों को लभांश नहीं दिया गया। इसके अलावे बिना सभा किये जलकर पट्टा व कबूलियत निर्गत कर दिया गया। जो नियम विरुद्ध है। उन्होंने कहा कि न्यायिक अनुमंडल नवगछिया के केस संख्या 1346/12 में न्याय मिलने के बावजूद फैसले को लागू नहीं किया गया। नेता ने कहा कि मछुआरें काफी गरीब होते हैं और उनके अधिकार को वंचित किया जा रहा है। ऐसे में उनके और परिवारों के समक्ष रोजी रोजी की समस्या उत्पन्न हो जाती है। उन्होंने ने नारायणपुर, कोल व गंगा से बने कोढाब में अविलंब शिकार बंद करने, डीएफओ पर कार्रवाई करने आदि सहित मांगों का एक ज्ञापन डीएम प्रेम सिंह मीणा को दिया। धरने पर पुरुष के साथ-साथ कई महिलाएं भी शामिल थी।
अनियंत्रित ट्रक की चपेट में आने से होमगार्ड सिपाही की मौत
आरा। नगर थाना क्षेत्र के धरहरा पुल के समीप बुधवार की देर रात अनियंत्रित ट्रक की चपेट में आने से डच्यूटी पर तैनात होमगार्ड सिपाही की मौत घटना स्थल पर हो गई। वहीं गंभीर रूप से जख्मी हवलदार को स्थानीय लोगों ने आरा सदर अस्पताल में भर्ती कराया। सदर अस्पताल डॉक्टरों ने प्राथमिक ईलाज करने के बाद बेहतर ईलाज हेतु पीएमसीएच पटना भेज दिया। जहां उसकी हालत नाजुक बनी हुई है।
नगर थाना प्रभारी बीके सिंह चौहान ने बताया कि अनियंत्रित ट्रक की चपेट में आने से डच्यूटी पर तैनात होमगार्ड सिपाही बिन्देश्वरी प्रसाद की मौत हो गई जबकि उनके साथ डच्यूटी कर रहा हवलदार बलिराम प्रसाद गंभीर रूप से जख्मी हो गया है जिसे पीएमसीएच पटना में भर्ती कराया गया है। वहीं घटना के संबंध में स्थानीय लोगों ने बताया कि धरहरा पुल पर ट्रक को रोककर डच्यूटी में तैनात सिपाही और हवलदार ट्रक चालकों से नजराना वसूल रहे थे। इसी दौरान बकझक होने के बाद ट्रक ड्राईवर ने सिपाही को रौंदते हुए फरार हो गया।
मृतक होमगार्ड सिपाहीं के परिजनों से मिलने के बाद राजद विधायक भाई दिनेश ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि मृतक होमगार्ड सिपाही के परिजनों को मुआबजा देने के साथ परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाय।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Brave girl lost her life saved woman's life in Bihar
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top