Home »Bihar »Muzaffarpur» KBC Millionaire Sushil Kumar How Are Spent Five Million

केबीसी में इतिहास रचने वाले सुशील कैसे खर्च कर रहे हैं अपने पांच करोड़ रुपए?

Dainikbhaskar.com/BBC Hindi | Jan 07, 2013, 12:43 IST

  • पंजाब की सनमीत कौर साहनी ने कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम में पांच करोड़ जीतकर इतिहास रच दिया है। पांच करोड़ रुपए जीतने वाली वह पहली महिला बन गई, साथ ही ऐसा करने वाली दूसरी प्रतिभागी भी। इससे पहले 'कौन बनेगा करोड़पति' कार्यक्रम में पांच करोड़ रुपए जीतने वाले सुशील कुमार रातों रात स्टार बन गए थे। लेकिन अब इस बात को एक साल से ज्यादा का वक्त हो चला है। इस एक साल में उनकी जिंदगी कितनी बदली है? आज की दुनिया में पैसा खर्च करने के बहुत से तरीके हैं। लेकिन सुशील कुमार हमें अपने घर के एक कोने में ले जाते हैं और बताते हैं कि उन्होंने सबसे पहले क्या खरीदा? वो बताते हैं, “ये मेरा जेनेरेटर है। हमारे यहां दिन में चार-चार घंटे बिजली नहीं आती है। पहले मैं टीवी पर समाचार और अपने पसंदीदा कार्यक्रम नहीं देख पाता था, लेकिन अब इसमें कोई समस्या नहीं है।” 'कौन बनेगा करोड़पति' शुरू से ही सुशील कुमार का पसंदीदा कार्यक्रम रहा है।
    चमत्कार
    सबने देखा कि बिहार में अनुबंध पर एक सरकारी दफ्तर में क्लर्क का काम करने वाले सुशील कुमार ने पांच करोड़ रुपए जीत कर इतिहास रचा। मनोविज्ञान में स्नातक सुशील कुमार इस कार्यक्रम में आने से पहले हर महीने लगभग साढ़े पांच हजार रुपए कमाते थे। सिर्फ 13 सवालों का जवाब देकर उन्होंने इतनी रकम जीत ली जिसे कमाने में उन्हें क़रीब 800 साल लग जाते। दुनिया भर में सुशील कुमार के इस कारनामे की चर्चा हुई। हो भी क्यों न, ये हूबहू ठीक ऑस्कर जीतने वाली फिल्म 'स्लमडॉग मिलेनियोर' की कहानी लगती है। जब हम मोतिहारी में सुशील कुमार के घर पहुंचे तो उनके घर में दीवारों 'कौन बनेगा करोड़पति' के मेजबान बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन की तस्वीरें दिखाई दीं। ये तस्वीरें एक साल पहले सुशील की जिंदगी के अद्भुत लम्हे की याद दिलाती हैं। सुशील कुमार का घर बहुत साधारण है। घर में चार मुख्य कमरे हैं जिनमें से एक-एक डबल बेड है। कोने में एक छोटा सा टीवी है। सुशील इसी घर में अपनी पत्नी, माता-पिता, चार भाइयों, दो सालियों और एक बच्चे के साथ रहते हैं। कुल मिला कर घर में 11 सदस्य रहते हैं। सुशील बताते हैं, “चूंकि ये बहुत ही छोटा शहर है, इसलिए मेरी आर्थिक मुश्किलें पूरी तरह दूर हो गई हैं। ये किसी चमत्कार से कम नहीं है। ये भगवान का आशीर्वाद है।”
    आगे की स्लाइड्स में जानें और बहुत सी बातें...
  • <b>सावधानी से करते हैं खर्च</b>
    सुशील कुमार ने पांच करोड़ जीत कर इतिहास रचा
    सुशील कुमार अपना टेबलेट कंप्यूटर भी दिखाते हैं। पिछले हफ्ते ही उन्होंने एक स्कूटर खरीदा है, हालांकि उनके पास महंगी कार खरीदने लायक भी पैसा है। सुशील के पास ये स्कूटर इकलौता वाहन है। जब उनसे पूछा गया कि आप पैसे-वैसे खर्च नहीं करते हैं तो उनका जवाब था, “धीरे, धीरे, मैं अपने पैसा सावधानी से खर्च कर रहा हूं।” यहां तक वो अब भी वैसे ही कपड़े पहनते हैं जो शो से पहले पहना करते थे। अब तक उन्होंने अपनी जीती रकम में से एक करोड़ रुपए खर्च किए हैं। इस रकम का एक बड़ा हिस्सा पास ही में एक प्लॉट खरीदने में खर्च किया गया है जहां पूरे परिवार के लिए नौ कमरों का एक मकान बन रहा है। वो शान से बताते हैं कि हर कमरे के साथ एक शौचालय भी होगा। सुशील बताते है कि पैसे ने उनकी जिंदगी को कुछ कुछ बदला दिया है। उन्होंने अपने भाई का कर्जा चुका दिया, अपनी पत्नी के लिए कुछ गहने खरीदे हैं और बाकी रकम बैंक में जमा है।
  • <b>सुशील का सपना</b>
    सुशील बताते हैं, “जब से मैं जीता हूं तब से मेरे पास बहुत से लोगों की चिट्ठियां आई हैं। किसी को जमीन खरीदने के लिए पैसा चाहिए, कोई अपनी परेशानियां दूर करना चाहता है, कोई अपने गुजारे के लिए पैसा मांगता है तो किसी को घर खरीदने या बच्चों की शादी के लिए मदद चाहिए।” लेकिन सुशील ने इस तरह के पत्रों पर सख्त रुख अपनाया हुआ है।
  • <b>'झलक दिखला जा' में सुशील कुमार ने ठुमके भी लगाए</b>
    वो कहते हैं, “हमारे समाज में अगर आप किसी मदद करते हैं तो हजारों लोग चले आएंगे कि उन्हें भी सहायता चाहिए। पांच करोड़ रुपए बहुत बड़ी रकम है लेकिन अगर आप लोगों की मदद करने लग जाओ तो कुछ भी नहीं है।” हालांकि पांच करोड़ रुपए जीतने के बाद सुशील ने अपनी नौकरी छोड़ दी। जीतने के बाद सुशील ने कहा था कि अपने सामान्य ज्ञान के लिए बीबीसी हिंदी के शुक्रगुजार हैं। लेकिन अब वो डॉक्यूमेंटरी देखने और नई नई किताबें पढ़ने में भी दिलचस्पी रखते हैं। सुशील कहते हैं, “मैं एक दिन मनोविज्ञान का प्राध्यापक बनना चाहता हूं। मैं अपना खुद का पुस्तकालय भी स्थापित करना चाहता हूं।”
  • <b>कितनी बदली जिंदगी</b>
    सुशील के पिता बताते हैं कि अब उन्होंने अपने घर में साफ सफाई के लिए एक व्यक्ति को भी रखा हुआ है और वे अब बेहतर तरीक से खा पी सकते हैं। वो कहते हैं, “पहले हम सिर्फ आधा लीटर दूध ही खरीद पाते थे, लेकिन अब हम दो या तीन लीटर दूध लेते हैं। पहले हम महंगी सब्जियां नहीं खरीद पाते थे, लेकिन अब खरीद सकते हैं। ये सब बदलाव हुआ है।” सुशील ने जब कौन बनेगा करोड़पति में अपनी कामयाबी के झंडे गाड़े तो उन्हें टीवी पर 2।7 करोड़ लोगों ने देखा। इसलिए वो अब एक जानी मानी हस्ती हैं।
    सुशील कुमार इसे किसी चमत्कार से कम नहीं मानते हैं
    वो बताते हैं, “अब मैं देश के किसी भी हिस्से में जाता हूं तो लोग मुझे पहचानते हैं।। मेरे साथ फोटो खिंचवाते हैं और मेरा ऑटोग्राफ लेते हैं। बहुत अच्छा लगता है।”
  • <b>सिलेब्रिटी सुशील</b>
    सुशील को कई टीवी कार्यक्रमों और फिल्में काम करने की भी पेशकशें हुई हैं जिन्हें उन्होंने अस्वीकार कर दिया है। वो बस एक डांस रिएल्टी शो में दिखाई दिए हैं जहां वो कई हफ्तों तक रहे। सुशील का कहना है, “मैं तो उन लोगों में से हूं कि जब किसी पार्टी में लोग नाचते हैं तो मैं एक तरफ खोड़ा हो जाता हूं। इसलिए ये मेरे लिए पूरी तरह एक चुनौती थी।” रकम जीतने के कुछ महीनों पहले ही सुशील की सीमा से शादी हुई थी और जल्द ही दोनों का पहला बच्चा आने वाला है। सीमा कहती हैं, “हमारे बच्चों की अब अच्छी परवरिश होगी। उनकी पढ़ाई लिखाई अच्छी तरह से हो सकेगी।” जब कोई आदमी अमीर बन जाता है तो क्या वो बदला जाता है? मनोवैज्ञानिक संजय चुघ मानते हैं कि ऐसा होना स्वाभाविक है लेकिन सुशील का कहना है कि वो बिल्कुल नहीं बदले हैं और बड़े शहरों की चमक दमक के लिए अपने मोतिहारी को छोड़ने का उनका कोई इरादा नहीं है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: KBC Millionaire Sushil Kumar How are spent five million
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Muzaffarpur

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top