Home »Bihar »News» Maoists Set On Fire In JCB Machines And Two Tractors In Arwal Bihar

बिहार लाइवः माओवादियों ने जेसीबी मशीन और दो ट्रैक्टरों में लगायी आग

Bhaskar News | Jan 07, 2013, 12:56 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जनता दरबार में एक विकलांग लड़की ने अपना हाथ काट लिया। इस घटना से कुछ पल के लिए स्थिति असामान्य हो गई। लड़की का नाम सरोजनी है और वह नीतीश कुमार से मिलने के लिए बाढ़ से आई थी। सरोजनी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अपने पढ़ने का इंतजाम करने की मांग कर रही थी।
माओवादियों ने जेसीबी मशीन और दो ट्रैक्टरों में लगायी आग
अरवल. बिहार में उग्रवाद प्रभावित अरवल जिले के नगर थाना क्षेत्न के प्रसादी इंग्लिश गांव में कल देर रात संदिग्ध माओवादियों ने एक जेसीबी मशीन और दो ट्रैक्टरों में आग लगा दी।
पुलिस सूत्रों ने आज यहां बताया कि माओवादियों ने प्रसादी इंग्लिश गांव स्थित एक ईट.भट्ठा की जेसीबी मशीन और दो ट्रैक्टरों में आग लगा दी। पुलिस के अनुसार संभवतघ् लेवी की मांग को लेकर भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी). के उग्रवादियों ने इस घटना को अंजाम दिया है। सूत्रों ने बताया कि इस सिलसिले में संबंधित थाने में एक मामला दर्ज कर पुलिस छानबीन कर रही है। इस घटना में लाखों रुपये की क्षति होने का अनुमान है।
बिहार के मुजफ्फरपुर में ट्रक पलटा, पांच मजदूरों की मौत
मुजफ्फरपुर। शिवहर जिले के तरियानी थाना अंतर्गत सोनबरसा गांव के समीप रविवार सुबह एक ट्रक के सड़क किनारे तालाब में पलट जाने से उसमें सवार पांच मजदूरों की मौत हो गई। दुर्घटना में 30 मजदूरों को हल्की चोट आई है जबकि छह गंभीर रूप से घायल है। घायलों को पीएचसी में भर्ती कराया गया।
मजदूरों ने बताया कि ट्रक चालक नशे में था। मजदूरों को ले जाने वाला ठेकेदार और चालक घटना के बाद से फरार है।तरियानी थाना अध्यक्ष संजय कुमार ने बताया कि ट्रक पर 35 लोग सवार थे। वे रोहतास जिले के शिवसागर थाना के केवई मोहनियां से धान की कटाई कर अपने गांव लौट रहे थे। ट्रक पर मजदूरी में मिला 50 क्विंटल धान लदा हुआ था। काफी मशक्कत के बाद रविवार दोपहर तक पांचों शवों को क्रेन के माध्यम से बाहर निकाला गया,और पोस्टमार्टम के लिए शिवहर भेज दिया गया।
टक्कर में चौकीदार सहित तीन जख्मी
भागलपुर। हंसडीहा मुख्यमार्ग के अंगारी मोड़ के समीप शनिवार को दो बाइक की सीधी टक्कर में एक चौकीदार सहित तीन लोग गंभीर रुप से जख्मी हो गए। जगदीशपुर थाने की पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर सभी घायलों को मायागंज अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करावाया। घायलों में रजौन के अजय यादव, खड़िहारा बांका के मो. रियाजउल और गोराडीह थाना क्षेत्र के डंडा बाजार के चौकीदार डीगन पासवान शामिल है। बताया जाता है कि घटनास्थल पर संतुलन बिगड़ जाने के कारण यह दुर्घटना घटी।
देवता से बढ़कर होतें हैं गुरु : भागवत
बांका। गुरु देवता से बढ़कर होता है। इसलिए गुरु की प्रथम पूजा करने का विधान है। ये बातें संत भागवत शरण जी महाराज ने बाराहाट प्रखंड के पंजवारा पंचायत अंतर्गत जानुकित्ता नगरी गांव में शनिवार को श्रीमद्भागवत कथा ज्ञान यज्ञ का शुभारंभ करने के बाद कही। उन्होंने कहा कि गुरु अज्ञानता के अंधकार से ज्ञान के प्रकाश की ओर ले जाने का मार्ग बतलाता है। प्रभु कहीं बाहर नहीं, बल्कि सबके अंदर मौजूद है। परमात्मा रुपी बालक को देखने से सभी दुख दूर होते हैं। इससे पहले 108 कुंवारी कन्याओं एवं महिलाओं ने अपने सिर पर कलश रखकर गाजे बाजे के साथ एक भव्य शोभा यात्रा निकाली। यात्रा पापहरणी सरोवर से शुरु होकर जानुकित्ता नगरी स्थित कथा स्थल पर समाप्त हुआ।
नक्सली ठिकानों पर छापेमारी
सासाराम। रोहतास पुलिस ने उग्रवाद प्रभावित रोहतास, नौहट्टा, चुटिया थाना क्षेत्र के कई नक्सली ठिकानों पर रविवार सुबह से छापेमारी अभियान शुरू किया। रोहतास एसपी मनु महाराज ने बताया कि कोबरा बटालियन और सीआरपीएफ जवानों द्वारा की जा रही यह छापामारी 48 घंटों तक जारी रहेगी। इस अभियान में कैमूर पुलिस भी साथ दे रही है। जो अधौरा तरफ से छापेमारी अभियान चला रही है। समाचार प्रेषण तक किसी की गिरफ्तारी की सूचना नहीं मिली थी।
तीन दिवसीय इंटर यूनिवर्सिटी कबड्डी प्रतियोगिता शुरू
भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी स्टेडियम में रविवार को तीन दिवसीय इंटर यूनिवर्सिटी कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। टूनामेंट का उद्घाटन तिमांभायू के कुलपति डॉ. विमल कुमार ने नारियल फोड़ व फीता काटकर किया। इस दौरान एनएसीसी कैडेटों द्वारा कुलपति को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उद्घाटन सत्र में खेले गए पहले मैच में पूर्वाचल यूनिवर्सिटी ने उक्तल यूनिवर्सिटी की टीम को पराजित कर दिया। इस मौके पर यूनिवर्सिटी के कई पदाधिकारी, कर्मचारी, खिलाड़ी व काफी संख्या में दर्शक उपस्थित थे।
दादी राणी सती मंदिर में लगा छप्पन भोग
भागलपुर। शहर के चुनिहारी टोला स्थित राणी सती मंदिर में दादी जी सेवा समिति की ओर से रविवार को मंगल पाठ का आयोजन किया गया। इस मौके पर दादी जी की का भव्य श्रंगार पूजन और ५६ भोग लगाया गया। मंदिर को बड़े ही आकर्षक तरीके से सजाया गया है। समिति के मीडिया प्रभारी चांद झुनझुनवाला ने बताया कि मंदिर में सैकड़ों महिलाओं ने मंगल पाठ किया। उन्होंने बताया कि कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि को यहां उत्सव मनाया जाता है। दो और तीन फरवरी को 30वां बसंत महोत्सव मनाया जाएगा।
घने कोहरे और ठंड ने ली दो की जान
सासाराम। रोहतास जिला में घने कोहरे शीत लहर और ठंड का प्रकोप अपनी प्रकाष्ठा पर है। तापमान का पारा सात डिग्री से नीचे जा गिरा है। दो दिनों से सूर्य देव के दर्शन नहीं हुए है। इस कड़ाके की ठंड में पूरा जन-जीवन अस्त-व्यस्त है। 24 घंटों में जहां घने कोहरे के कारण सड़क दुर्घटना से एक युवक की जान चली गई वहीं 60 वर्षीय एक वृद्ध की ठंड लगने से मौत हो गई है। बिक्रमगंज थाना क्षेत्र के टेढ़का पुल पर शनिवार की देर रात मोटरसाइकिल सवार युवक सरोज चौहान की मौत हो गई। युवक सामने से आ रहे ट्रक में सीधे जा टकराया। घटना के समय सड़क पर घना कोहरा छाया हुआ था। जिसमें दस फीट की दूरी पर भी कुछ भी दिखाई नहीं पड़ रहा था। मृतक भोजपुर जिला के पचपोखरी का रहने वाला बताया गया है। इधर करवंदिया रेलवे स्टेशन पर रविवार की सुबह ६क् वर्षीय एक वृद्ध व्यक्ति को यात्रियों ने मरा पड़ा पाया। जिसकी मौत ठंड से हुई बतायी गयी है। बताते चले कि शनिवार को रोहतास जिला के नोखा में दो लोगों की ठंड से मौत हो चुकी थी। जिले में ठंड का प्रकोप जारी है। दर्जनों लोग इसकी चपेट में आकर बीमार है।
कबाड़खाने से लाखों का रेलवे लोहा बरामद
सासाराम। रोहतास जिला के अकाढ़ीगोला प्रखंड अंतर्गत गोपीगढ़ गांव में छापेमारी कर आरपीएफ के जवानों ने लाखों रुपये का लोहा बरामद किया है। बरामद किये गए ज्यादातर लोहे रेलवे से चोरी किये गये हैं। झारखण्ड राज्य के जपला से आये आरपीएफ दल के साथ मिलकर डेहरी आरपीएफ ने जब लोहा चोरी के आरोपी सचिदानन्द नामक युवक को गिरफ्तार किया, तो उसके निशानदेही पर अशोक प्रसाद नामक कबाड़ा व्यवसायी के दुकान में छापे पड़े। अकाढ़ीगोला थानाध्यक्ष नरेन्द्र कुमार ने बताया कि इस छापेमारी में लगभग तीन लाख रुपये के रेलवे से संबंधित लोहा और दो लाख रुपये की दूसरे संस्थानों से चोरी किये गये सामान बरामद किये गये हैं। गिरफ्तार युवक को जपला आरपीएफ अपने साथ ले गई है। फरार हुए कबाड़ा व्यवसायी के तलाश में छापामारी जारी है।
कजरैली थाना को नही हटाने की मांग
भागलपुर। भागलपुर विकास मोर्चा के अध्यक्ष मो. सौलत जमाल ने राज्य सरकार से अमरपुर रोड स्थित कजरैली थाना को नहीं हटाने की मांग करते हुए एक पत्र लिखा है। मांग पूरी नहीं होने की स्थिति में मोर्चा का एक प्रतिनिधि मंडल मुख्यमंत्री से भी मिलेगा। इस बावत जमाल ने बताया कि अपने जगह से कजरैली थाना को हटने से कानून व्यवस्था बिगड़ने की आशंका बनी हुई है। इतना ही नहीं अपराध भी बढ़ने की संभावना है। उन्होंने का कि कजरैली थाना, बाजार से थोड़ा हट कर है। इससे अपराधियों को कजरैली बाजार में अपराध करने से पहले सौ बार सोचना पड़ता है। यही वजह से बाजार में अपराध की घटनाएं बहुत कम हुई है।
भाड़े के मकान में है थाना
थानाध्यक्ष राजेश कुमार ने बताया कि वर्तमान में कजरैली थाना जिला परिषद के डाक बंगला में भाड़े के मकान में चल रही है। जो बार्डर के अंतिम छोर पर है। बहादुरपुर मौजा में थाना का नया भवन का प्रस्ताव भेजा गया है। वहां पर थाना हो जाने से क्षेत्र के सभी लोगों को समान रुप से फायदा मिलेगा।
'संकल्प और आंदोलन की जरूरत है इस देश को'
आरा । म्यूजिक एण्ड आर्ट प्वांइट के बैनर तले आरा के नागरी प्रचारिणी में रविवार को बुद्धिजीवियों एवं समाजसेवियों ने दिल्ली बलात्कार पीडिता की आत्मा की शांति के लिए श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। इस मौके पर आरा के उपविकास आयुक्त सुरेश कुमार ने कहा कि बलात्कार जैसे जघन्य अपराध को रोकने को लिए मजबूत संकल्प लेने व आंदोलन करने की जरूरत है। जबतक देश के नौजवान इस तरह के अपराध को रोकने के लिए संकल्प नहीं लेते तबतक इस तरह के घटनाओं को रोकना संभव नहीं है। डॉ. जितेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि दामिनी की मौत समान्य युवती की मौत नहीं, यह इंसानियत की मौत है। वहीं कवियत्री उर्मिला कौल ने देश के बच्चों को नैतिक शिक्षा देने की जरूरत पर बल दिया। इस मौके पर पूर्व प्रोफेसर कमलानंद सिंह, डॉ. वीके सहाय, डॉ. विवेकानंद, डॉ. केएन सिन्हा सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।
ट्रक की चपेट में आने से युवक की मौत, आक्रोशित लोगों ने जलाया सूमो
आरा ।जिले के बिहियां-जगदीशपुर मुख्यमार्ग पर रविवार की शाम अनियंत्रित ट्रक की चपेट में आने से युवक की मौत हो गई। घटना से आक्रोशित लोगों ने बिहियां-जगदीशपुर मार्ग को जाम कर सुमो वाहन को आग के हवाले कर दिया। जगदीशपुर डीएसपी अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि जगदीशपुर थाना क्षेत्र के बौलीपर गांव निवासी रविन्द्र कुमार 30 वर्ष की मौत ट्रक की चपेट में आने से हुई है। वहीं ट्रक के रोकने की कोशिश में जयप्रकाश सिंह व प्रिंस कुमार गंभीर रूप से घायल हो गये है। जिन्हें जगदीशपुर अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं डीएसपी ने बताया कि धक्के मारने वाली ट्रक को ड्राईवर समेत जगदीशपुर के त्रिमूति के पास पकड़ लिया गया है। समाचार लिखें जाने तक आक्रोशित लोग शव के साथ प्रशासन के विरूद्ध नारेबाजी कर रहे है।
लूट की योजना बनाते चार अपराधी गिरफ्तार
आरा। हाईवे पर लूट की योजना बनाते चार अपराधियों को पुलिस ने लोडेड कट्टा के साथ गिरफ्तार किया है। भोजपुर एसपी एमआर नायक ने बताया कि गुप्त सूचना मिलने पर जगदीशपुर डीएसपी अंजनी कुमार के नेतृत्व में अपराधियों को पकड़ने के लिए जाल बिछाया गया था। पुलिस ने अबतक चार बड़े अपराधियों को गिरफ्तार किया है। जबकी दो कि तलाश में छापेमारी जारी है। समाचार लिखें जाने तक पुलिस गिरफ्तार अपराधियों से पूछताछ कर रही है। पुलिस हाईवे पर अबतक हुए कई लूटकांड का खुलासा होने की संभावना है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Maoists set on fire in JCB machines and two tractors in arwal bihar
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top