Home »Brands »Home Online» Most Expensive Gifts

चाहनेवालों ने दिए दुनिया के टॉप 10 महंगे गिफ्ट्स

dainikbhaskar.com | Dec 20, 2012, 09:30 IST

  • इंसान सबसे महंगा गिफ्ट किसे देता है? जिसे वह सबसे ज्यादा प्यार करता है और जिसका सम्मान करता है, चाहे वह दोस्त हो या मां-बाप या पार्टनर या कोई और। इंसान के अंदर यह इच्छा स्वत: ही पाई जाती है।
    इतिहास भी इस बात का गवाह है। चाहनेवालों ने इतने महंगे गिफ्ट दिए कि वह वर्ल्ड के टॉप टेन लिस्ट में पहुंच गई।
    आइए, देखें ऐसे दस महंगे गिफ्ट, तस्वीरों में-
  • विक्टोरिया बेकहम बैग-
    डेविड बेकहम ने विक्टोरिया बेकहम को हीरे जड़ा हुए एक दुर्लभ बैग गिफ्ट में दिया। सिल्वर हिमालयन नाम से प्रसिद्ध यह बैग उन्होंने क्रिसमस गिफ्ट के रूप में अपनी बीवी को दिया। मगरमच्छ के चमड़े से बने इस बैग में 3 कैरेट हीरा जड़ा है। इस बैग की कीमत 129,000 डॉलर (लगभग 71 लाख) है।
  • अमेरिकन प्रेसिडेंट बराक ओबामा को सउदी अरब के किंग अब्दुल्ला ने 300,000 डॉलर(लगभग 1 करोड़ 65 लाख रुपये) की ज्वैलरी, दुर्लभ किताबें और अन्य चीजें दीं।

  • स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी-
    न्यूयार्क में स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी अमेरिकन और फ्रेंच की दोस्ती का एक बड़ा सुबूत है। 151 फीट ऊंचे इस स्टैच्यू के डिजाइनर थे बार्थोल्डी। फ्रांस के लोगों ने अमेरिका को इसे गिफ्ट किया था। इसे बनाने में 280,000 डॉलर (लगभग 1 करोड़ 54 लाख रुपये) खर्च हुए थे। अमेरिकन लोगों के डोनेशन से इतने पैसे इकट्ठे हो पाए थे।
  • ताजमहल-
    सच्चे प्यार की निशानी के रूप में मशहूर है ताजमहल। व्हइट मार्बल से बने इस इमारत को चांदनी रात में देखने का अलग ही एहसास है। मुगल बादशाह शाहजहां ने इसे अपनी बेगम मुमताज महल की याद में बनाया था। 1632 में शुरू होने के बाद इसका काम 22 साल तक चलता रहा। उस समय(1653) के हिसाब से इसमें लगभग सवा तीन करोड़ रुपए खर्च हुए थे।
  • बेथ ओस्ट्रोस्की इंगेजमेंट रिंग-
    रेडियो मेगास्टार हावर्ड स्टर्न ने 5.2 कैरेट पन्ने का एक इंगेजमेंट रिंग डिजाइन किया और 2007 में वेलेंटाइन डे पर अपनी गर्लफ्रेंड बेथ ओस्ट्रोस्की को गिफ्ट किया। 2008 में दोनों ने शादी कर ली। इस रिंग की कीमत 250,000 डॉलर(लगभग 1 करोड़ 37 लाख) थी।
  • टायलर बर्टन डायमंड-
    हॉलीवुड सुपरस्टार एलीजाबेथ टेलर को उनके पति रिचर्ड बर्टन ने बहुत सारे महंगे गिफ्ट दिए। 1972 में उनके 40 जन्मदिन पर रिचर्ड ने 69.42 कैरेट का हीरा गिफ्ट में दिया। इस हीरे को 'टायलर बर्टन डायमंड' के नाम से जाना जाता है। इसकी कीमत लगभग एक मिलियन डॉलर (लगभग साढ़े पांच करोड़) है
  • बियोन्से रिंग-
    रैपर जे ने अपनी सिंगर बीवी बियोन्से को 18 कैरेट हीरे का एक रिंग दिया जिसकी कीमत 5 मिलियन डॉलर (लगभग 28 करोड़) है।

  • रोमन अब्रामोविच का स्कल्पचर-
    दुनिया के सबसे धनी आदमियों में से एक रोमन अब्रामोविच ने अपनी गर्लफ्रैंड को 14 मिलियन डॉलर(लगभग 77 करोड़ रुपये) का स्कल्पचर गिफ्ट किया। इसे स्विस स्कल्पटर अलबर्टो गियाकोमेटी ने रचा। इस स्कल्पचर का नाम है, 'फेमे दे वेनिस'।
  • ओरलोव डायमंड-
    मिलिटरी कमांडर ग्रिगोरी ओरलोव ने 1798 में रूस की जारीना कैथरीन द ग्रेट को एक हीरा गिफ्ट में दिया। यह 198.62 कैरेट का था। यह इतनी कीमती है कि इसकी कीमत आज तक नहीं आंकी जा सकी है।
  • कोहिनूर हीरा-
    यह दुनिया का सबसे बड़ा हीरा माना जाता है जो आंध्र प्रदेश की खान से सदियों पहले निकला था। पंजाब के राजा दिलीप सिंह से अंग्रेजों ने युद्ध में हुए नुकसान की भरपाई के लिए कोहिनूर हीरे की मांग की। उनको मजबूर कर दिया कि वह हीरा रानी एलिजाबेथ को गिफ्ट कर दे। इतिहास में यह गिफ्ट ही माना जाता है। एक बार तो इसकी कीमत आधे विश्व के मेंटेनेंस में एक दिन में आए खर्चे के बराबर आंकी गई।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: most expensive gifts
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Buzz

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top