Home »Brands »Brand Wagon» Pictures Of Ferrari Industrial Complex

PIX: ये है दुनिया की सबसे महंगी कार बनाने वाली कंपनी का ऑफिस, देखिए अंदर के नजारे

dainikbhaskar.com | Jan 15, 2013, 00:04 IST

  • आप तेज रफ्तार कारों का शौक रखते हों या नहीं लेकिन फरारी शब्द आपके लिए अनजान नहीं होगा। नाम सुनते ही एक ऐसी स्पोर्टकार की तस्वीर सामने आती है जो अपनी स्पीड के चलते दुनिया भर में छा चुकी है।
    1942 में फरारी के संस्थापक एंजो फेरारी ने इटली के मार्लेनो शहर में एक छोटे से कारखाने में इसके टूल्स बनाने का काम शुरू किया था आज यहां दुनिया की सर्वश्रेष्ठ रेसिंग कार का उत्पादन होता है। करीब ढाई लाख वर्ग मीटर में फैले फेरारी इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स में 45 से अधिक बिल्डिंग और करीब 3000 से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं।
    आगे की स्लाइड पर क्लिक कर देखें दुनिया की सबसे महंगी कार बनाने वाली कंपनी के लग्जरी ऑफिस और फैक्ट्री के अंदर के नजारे। साथ ही यह भी जानें कि आखिर कैसा है फेरारी इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स, क्या है यहां खास और कैसे आकार लेती है दुनिया की सबसे तेज रफ्तार स्पोर्ट्स कार...
  • ऑपरेशनल हेडक्वार्टर व रिसर्च सेंटर
    ये है फेरारी का ऑपरेशनल हेडक्वार्टर व रिसर्च सेंटर। फेरारी इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स के सेंटर में स्थित यह बिल्डिंग करीब 17 हजार वर्गमीटर में बनी है। यहां फेरारी मॉडल्स को अपडेट करने के लिए इस्तेमाल होने वाली टेक्निक पर रिसर्च की जाती है।
  • मैकेनिकल वर्कशॉप एरिया
    कॉम्प्लेक्स के इस मैकेनिकल वर्कशॉप एरिया 15 मिनी यूनिट में बंटा हुआ है। यहां फेरारी को एसेंबल किया जाता है। कंपनी ने यहां एक बालकनी भी विशेष रूप से बनाई है जहां से विजिटर्स इस प्रोसेस को देख सकते हैं।
  • एक्सपीरिएंस डिपार्टमेंट
    यहां विशेषज्ञ नई कारों के चेसिस, इंजिन और बॉडी के कंपोनेंट व टूल्स को जांचते हैं। नए इंजिनों का डाटा अनेलसिस के अलावा परफॉर्मेस टेस्ट जैसा महत्वपूर्ण काम यहां होता है।
  • पेंट टेक्नॉलॉजी एरिया
    यूरोप का सबसे एडवांस और दुनिया का सबसे सोफिस्टिकेटेड पेंट टेक्नोलॉजी एरिया है। यहां पूरी पेंटिंग प्रोसेस एक सिंगल कंट्रोल सेंटर से कनेक्ट है। कर्मचारियों को पेंट से होने वाले नुकसान को देखते हुए इस ऐरिया में नेचुरल क्लाइमेट मेंटेन किया जाता है।
  • रेस्त्रां
    स्टील से बना बनी यह बिल्डिंग तेज रफ्तार फेरारी के कर्मचारियों को थोड़ा आराम का मौका देती है। नैचुरल वेंटीलेशन यहां की बड़ी खासियत है। तीन फ़्लोर में बनी इस बिल्डिंग में कैंटीन, ट्रेनिंग सेंटर व हैंगिग गार्डन भी बना हुआ है।
  • प्रशासनिक भवन
    फेरारी का यह प्रशासनिक भवन है। यहां अकाउंट, मैनेजमेंट, एचआर व क्वालिटी कंट्रोल के साथ चेयरमैन, वाइस-चेयरमैन, जनरल डायरेक्टर व फाइनेंस डायरेक्टर के ऑफिस हैं।
  • म्यूजियम
    फेरारी म्यूजिम को विजिटर्स के लिए १९९क् में खोला गया। ऐतिहासिक कारों व फेरारी के इतिहास व अब तक के मॉडल्स को दर्शाता इस म्यूजियम की लोकप्रियता का अंदाजा ही इस बात से लगाया जा सकता है कि हर साल यहां करीब दो लाख चालीस हजार विजिटर्स आते हैं।
  • दुनिया की सबसे महंगी कार बनाने वाली कंपनी के लग्जरी ऑफिस और फैक्ट्री के अंदर के नजारे।

  • दुनिया की सबसे महंगी कार बनाने वाली कंपनी के लग्जरी ऑफिस और फैक्ट्री के अंदर के नजारे।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: pictures of ferrari industrial complex
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Brand Wagon

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top