Home »Brands »The Big Story» Top 10 Fastest Bikes

PHOTOS: ये हैं रफ्तार की बादशाह, जिन्होंने जीत ली सारी दुनिया

dainikbhaskar.com | Dec 17, 2012, 10:17 IST

  • तेज रफ्तार की बात तो सब करते हैं पर कौन सबसे तेज है यह असल दम की बात है। इसीलिए दुनिया में सबसे तेज बाइक्स और कारों के लिए प्रतिस्पर्धा होती रहती हैं। सब एक दूसरे को पछाड़ कर नंबर वन बनना चाहते हैं। इसीलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि रफ्तार की इस दुनिया में वह कौन सी बाइक्स हैं जो सबसे तेज हैं। दुनिया भर की अलग अलग कंपनियों की यह एक से एक बाइक्स हैं जिन्होंने रफ्तार को जीता है।

    क्लिक कीजिए स्लाइड और जानिए कौन सी बाइक्स हैं जो रफ्तार के मामले में हैं नंबर वन।

  • 10- सुजुकी जीएसएक्‍स-आर1000
    जापानी वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी की यह बेहतरीन बाइक सुजुकी जीएसएक्‍स-आर1000 है। दुनिया की सबसे तेज रफ्तार बाइकों की सूचि में यह सबसे नीचे है लेकिन इसका मतलब यह नहीं हैं कि इसकी स्‍पीड खास नहीं हैं। जनाब सुजुकी की यह बाइक 285 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से सड़क पर फर्राटा भरने में सक्षम है।
  • 09- होंडा सीबीआर 1000 आरआर
    होंडा की यह शानदार स्‍पोर्ट बाइक हमारी सूचि में नौवें पायदान पर है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से लबरेज होंडा होंडा सीबीआर 1000 आरआर विशेषकर युवाओं को बेहद पसंद आती है। इसके अलावा होंड की बेहतरीन तकनीकी इस बाइक को और भी खास बना देती है। यह बाइक सामान्‍यत: 291 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से फर्राटा भरने में सक्षम है।
  • 08- यामहा वाईजेडएफ- आर1
    जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी यामहा दुनिया भर में अपने खास बनावट और बेहतरीन तकनीकी से सजी बाइकों के लिए विख्‍यात है। यामहा की यह बाइक यामहा वाईजेडएफ- आर1 है। अभी तक इस बाइक को सामान्‍य सड़क पर 297 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ाया गया है। इस बाइक को 300 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ाया जा सकता है लेकिन जानकारों का मानना है कि इस स्‍पीड में खतरा है। यह बाइक हमारी सूचि में आठवें स्‍थान पर है।
  • 7- कावासाकी निंजा जेडजेडआर 1400
    जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी कावासाकी की बेहतरीन स्‍पोर्ट बाइक के निंजा सीरीज से तो आप रूबरू होंगे ही। हाल ही में कंपनी ने भारतीय बाजार में अपने इस सीरीज की शुरूआत की है। कावासाकी की निंजा जेडजेडआर 1400 को सामान्‍य तौर पर 299 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ाया जा सकता है। हमारी सूचि में यह बाइक 7 वें पायदान पर है।
  • 06- डुकाटी 1199 पेनिगेल सूपरबाइक
    इटली की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी डुकाटी ने इसी वर्ष भारतीय बाजार में आधिकारिक रूप से अपना कदम रखा है और बीते ऑटो एक्‍सपो में कंपनी ने अपने बाइकों के विशाल रेंज को पेश किया है। यह डुकाटी की शानदार सूपरबाइक डुकाटी 1199 पेनिगेल है। इस बाइक की अधिकतम स्‍पीड 300 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इस बाइक में कंपनी ने 195 हॉर्स पॉवर के इंजन को शामिल किया है, जो कि बाइक को दमदार 10,750 आरपीएम की शक्ति प्रदान करता है।
  • 05- बीएमडब्‍लू एस 1000 आरआर
    आप लोगों ने लग्‍जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्‍ल्यू का नाम तो जरूर सुना होगा। हाल ही में कंपनी ने दोपहिया बाजार में भी अपना कदम रखा है। यह है बीएमडब्‍ल्यू की शानदार स्‍पोर्ट बाइक बीएमडब्‍ल्यू एस 1000 आरआर। इस बाइक में कंपनी ने 1000 सीसी की क्षमता के ईनलाईन इंजन का प्रयोग किया है। इस बाइक की अधिकतम स्‍पीड 305 किलोमीटर प्रतिघंटा है।
  • 04- एमवी अगस्‍ता एम3 टाम्‍बूरिनी एमवी अगस्‍ता
    बाइकिंग के दुनिया में एक बड़ा ब्रांड है। इटली की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी एमवी अगस्‍ता अभी तक आधिकारिक रूप से भारतीय सड़कों से दूर है। लेकिन कंपनी ने बीते दिल्‍ली ऑटो एक्‍सपो में अपने बाइकों के रेंज को पेश किया था। उम्‍मीद है कि अगले वर्ष तक यह ब्रांड भारतीय बाजार में मौजूद होगा। यह एमवी अगस्‍ता एम3 टाम्‍बूरिनी है हमारी सूचि में यह बाइक चौथें पायदान पर है। इस बाइक की अधिकतम स्‍पीड 307 किलोमीटर प्रतिघंटा है।
  • 03- एमपी अगस्‍ता एफ4 आर 312
    एमवी अगस्‍ता की ही यह दूसरी बाइक एमपी अगस्‍ता एफ4 आर 312 है। यह बाइक एक समय में दुनिया की सबसे बेस्‍ट लूकिंग बाइक का खिताब भी अपने नाम कर चूकी है। लेकिन फिलहाल यह बाइक अब इस खिताब से महरूम है। इस बाइक की अधिकतम स्‍पीड 314 किलोमीटर प्रतिघंटा है। यह बाइक हमारी सूचि में तीसरे पायदान पर है।
  • 02- सुजुकी हायाबुशा
    जापानी वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी इस बेहतरीन बाइक हायाबुशा के बारें में तो आप सभी नु सुना होगा। सुजुकी हायाबुशा एक ऐसी बाइक है कि जो कि भारतीय सड़कों पर सफलता पूर्वक दौड़ रही है। इसके अलावा यह बाइक बॉलीवुड के दबंग सलमान खान को भी बेहद पसंद है। इस बाइक में कंपनी ने 1340 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। इसके अलावा इस बाइक की अधिकतम स्‍पीड 320 किलोमीटर प्रतिघंटा है।
  • 01- एमटीटी टरबाईन सपपरबाइक
    वाई2के हमारे इस टॉप 10 फास्‍टेस्‍ट बाइक की फेहरिस्‍त में एमटीटी टरबाईन सुपरबाइक वाई2के सबसे पहले पायदान पर है। स्‍पीड के मामले में यह बाइक दुनिया की सबसे तेज रफ्तार से दौड़ने वाली इकलौती बाइक है। इस बाइक में अत्‍यधिक शक्तिशाली वाई2के इंजन का प्रयोग किया गया है जो कि 300 हॉर्स पॉवर की शक्ति उत्‍पन्‍न करता है। इस बाइक की अधिकत स्‍पीड 370 किलोमीटर प्रतिघंटा है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: top 10 fastest bikes
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From The Big Story

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top