Home »Celebs »Relationships» Love Marriage Of Indian Politician

Politician Marriage: किसी ने फैमिली के खिलाफ, किसी ने भागकर की शादी

dainikbhaskar.com | Mar 19, 2017, 08:18 IST

  • (नवजोत सिंह सिद्धू और नवजोत कौर)
    नवजोत सिंह सिद्धू मंत्री बनने के बावजूद कपिल शर्मा का शो जारी रखेंगे। उनका कहना है कि मैंने सियासत को धंधा नहीं बनाया है, बल्कि मेहनत से पैसे कमाता हूं। दिन में यहां तीन बजे तक काम करूंगा। तीन बजे फ्लाइट से मुंबई जाऊंगा। रात को टीवी शो की शूटिंग पूरी कर सुबह 5 बजे की फ्लाइट पकड़कर 7 बजे चंडीगढ़ पहुंच जाऊंगा। बता दें कि सिद्धू की गिनती उन पॉलिटिशियन्स में की जाती हैं, जिन्होंने लव मैरिज की है। जानते हैं ऐसे राजनेताओं के बारे में, जिन्होंने लव मैरिज की है...
    नवजोत सिंह सिद्धू और नवजोत कौर
    सिद्धू को नवजोत कौर से पहली नजर में ही प्यार हो गया था। मगर उन्हें मनाने में उन्हें काफी वक्त लगा। नवतोज जहां से रोज निकलती थीं, वहां एक चिकन की दुकान थी। वो रोज वहां चिकन खाते थे और उनका इंतजार करते रहते थे। वो जैसे ही वहां से अपनी एक सहेली के साथ निकलती थीं, वो उनके पीछे-पीछे चलने लगते थे। पीछे से सिद्धू उन्हें कहते थे हां कर दो, हां कर दो, मगर वो ना, ना कहते हुए आगे निकल जाती थीं। ये सिलसिला काफी दिनों तक चलता रहा, मगर आखिरकार नवजोत कौर ने सिद्धू को हां कर दी। फिर दोनों ने शादी कर ली।

    आगे की स्लाइड्स में पढ़ें ऐसे ही सेलेब्स के बारे में...
  • सारा और सचिन पायलट।
    सचिन पायलट और सारा अब्दुल्ला की मुलाकात लंदन में ही पढ़ाई के दौरान हुई थी। सारा जम्मू-कश्मीर की बड़ी राजनीतिक फैमिली की बेटी हैं। फारूख अब्दुल्ला उनके पिता हैं और उमर अब्दुल्ला भाई। कुछ समय तक डेटिंग के बाद दोनों ने शादी का फैसला लिया। लेकिन सचिन हिंदू थे और सारा मुस्लिम। लिहाजा, इस शादी के लिए दोनों के परिवार राजी नहीं था। सचिन ने अपने परिवार को राजी कर लिया था, लेकिन अब्दुल्ला परिवार बेटी की मर्जी के खिलाफ ही खड़ा रहा। प्यार और परिवार में से प्यार को चुनते हुए सारा ने 15 जनवरी, 2004 को दिल्ली में एक बेहद सादे समारोह में सचिन से शादी की। इस शादी में अब्दुल्ला परिवार शामिल नहीं हुआ था। हालांकि, बाद में फारूख अब्दुल्ला ने सचिन को अपना दामाद स्वीकार लिया था।
  • पी. चिदंबरम और नलिनी।
    देश के पूर्व वित्तमंत्री रहे पी. चिदंबरम की लव स्टोरी भी इंटरेस्टिंग है। उन्होंने घर से भाग कर नलिनी से शादी की थी। उनके माता-पिता नाराजगी के चलते उनकी शादी में शामिल नहीं हुए थे। घरवालों को मनाने के लिए उनको बहुत मशक्कत करनी पड़ी थी। शादी के करीब एक साल बाद उनकी फिर से घर में एंट्री हो सकी।
  • शाहनवाज हुसैन और रेनू।
    भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन जब ग्रैजुएशन कर रहे थे और उनकी पत्नी रेनू शर्मा सेकंडरी स्कूल की छात्रा थीं, तभी दोनों के बीच दोस्ती हुई और फिर प्यार। लेकिन शादी के लिए दोनों के परिवारवाले तैयार नहीं थे। दोनों को शादी के बंधन में बंधने में तकरीबन 9 साल लगे।
  • सुब्रमण्यम स्वामी और रोक्सना।
    शायद ये बात कम ही लोग जानते हैं कि जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं सुब्रमण्यम स्वामी ने भी लव मैरिज की है। स्वामी जब हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने गए थे, वहां उनकी मुलाकात भारतीय मूल की पारसी लेडी रोक्सना ने हुई। दोनों में प्यार हो गया और फिर शादी कर ली।
  • मुख्तार अब्बास नकवी और सीमा।
    बीजेपी लीडर मुख्तार अब्बास नकवी और उनकी वाइफ सीमा की लव स्टोरी कॉलेज के दिनों में शुरू हुई थी। हालांकि, सीमा के परिवार वाले दोनों की शादी के लिए तैयार नहीं थे, लेकिन प्यार के आगे सभी को झुकना पड़ा। दोनों की शादी तीन तरीके से हुई थी। सबसे पहले कोर्ट में शादी रजिस्टर कराई। फिर निकाह किया और इसके बाद सात फेरे लिए।
  • फारुख अब्दुल्ला और मोली।
    फारूख अब्दुल्ला ने भी एक कैथोलिक महिला से लव मैरिज की थी। 1960 में फारूख अब्दुल्ला मेडिकल की पढ़ाई कर रहे थे। इसी दौरान वे ब्रिटिश मूल की मोली से मिले। उस वक्त फारूख एक डॉक्टर थे और मोली नर्स। दोनों में प्यार हुआ और फिर शादी। शादी के बाद दोनों कश्मीर आ गए।
  • उमर अब्दुल्ला और पायल।
    जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने भी लव मैरिज की थी। उमर की पायल से पहली मुलाकत दिल्ली के ओबेराय होटल में हुई थी। वे दोनों होटल ओबेरॉय में एक साथ काम किया करते थे। पूरे परिवार ने उमर की शादी का विरोध किया था। उनकी मां, बहन और भाई सब खिलाफ थे, बावजूद दोनों ने 1994 में लव मैरिज की। शादी के बाद ऐसा कम ही होता था, जब उमर किसी भी सोशल इवेंट में अपनी वाइफ के साथ न हों। हालांकि, अब दोनों में तलाक हो चुका है।
  • एनटी रामाराव और लक्ष्मी।
    आंध्र प्रदेश के सीएम रहे एनटी रामाराव ने पहली शादी तो 20 साल की उम्र में की थी। लेकिन वाइफ की मौत के बाद उन्होंने 70 साल की उम्र में तेलुगु राइटर लक्ष्मी पार्वती से लव मैरिज की थी। हालांकि, रामाराव की मौत के बाद लक्ष्मी को उनके परिवारवालों ने स्वीकार नहीं किया।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Love Marriage Of Indian Politician
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Relationships

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top