Home »Celebs »Trivia» Indira Gandhi And Operation Blue Star

भारत की इस बेटी ने लिया था कड़ा फैसला, ऑपरेशन ब्लू स्टार को की थी हां

dainikbhaskar.com | Dec 08, 2012, 09:30 IST


  • 3 से 6 जून 1984 के बीच सिखों के पवित्र स्थल स्वर्ण मंदिर से आतंकवादियों को हटाने के अभियान को ऑपरेशन ब्लू स्टार के नाम से जाना जाता है। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के आदेश पर भारतीय सेना ने इसे अंजाम दिया था।
    जरनैल सिंह भिंडरावाले के नेतृत्व में सिख आतंकवादियों पर आरोप था कि वे सैन्य विद्रोह की योजना बना रहे थे और उन्होंने गुरुद्वारे में हथियार जमा कर रखे थे।


    अभियान की कमान ले. जन. केएस बरार के हाथों में थी। सेना 5 जून की मध्य रात्रि में गुरुद्वारे में घुसी और 7 जून की सुबह तक इसे अपने कब्जे में ले लिया था।

    तस्वीरों में जानिए बाकी कहानी।

  • 4000 से ज्यादा सिख सैनिकों ने अलग-अलग जगहों पर सरकार के इस कदम का विरोध किया था। कई लोगों ने सेना और प्रशासनिक पदों से इस्तीफा दे दिया था।

  • 1980 अप्रैल के महीने से भिंडरावाले अपने समर्थकों के साथ स्वर्ण मंदिर में रह रहा था। 1983 के आते-आते यह आतंकवादियों का अड्डा बन चुका था।

  • 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या...

    31 अक्टूबर 1984 को दो सिख बॉडीगार्ड्स ने प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या कर दी। इसे सिखों द्वारा ऑपरेशन ब्लू स्टार के बदले के रूप में देखा गया। वर्ष 1986 में दो सिख जवानों ने ऑपरेशन के समय चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ रहे जनरल एएस वैद्य की भी गोली मार कर हत्या कर दी थी।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Indira Gandhi And Operation Blue Star
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Trivia

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top