Home »Celebs »Brand Value» PHOTOS: Meet The Top Journalists Of India

PICS: जानिए मीडिया में धाक जमाने वाले टॉप 15 पत्रकारों को

dainikbhaskar.com | Jan 18, 2013, 11:34 IST

  • चाहे भ्रष्टाचार का मुद्दा हो चाहे हाल ही में चल रहा दामिनी प्रकरण। मीडिया हमेशा अपनी एक जिम्मेदार भूमिका निभाता आया है। हालांकि हर क्षेत्र की कमियों और खामियों के साथ मीडिया को भी कई दफा नैतिकता के कटघरे में खड़ा किया गया है, लेकिन फिर भी यहां कुछ ऐसे पत्रकार आज भी मौजूद हैं जिन्होंने कई मौकों पर सही मुद्दे को उठाकर इस क्षेत्र की साख बचाई है। जानिए उन पत्रकारों के बारे में जो मीडिया की सबसे ऊंची पोसीशन्स पर हैं।
    आज आपको मिला रहे हैं भारत के कुछ सबसे बेहतरीन पत्रकारों से।
  • अर्नब गोस्वामी
    टाइम्स नाउ, न्यूज चैनल के एडिटर-इन-चीफ, अर्नब गोस्वामी आज के दौर के युवा संपादकों में से एक हैं।
    अर्नब गोस्वामी, ऑक्सफोर्ड विश्वविधालय से पोस्ट ग्रेजुएट हैं और कैम्ब्रिज विश्वविधालय के विजिट फेलो रहे हैं। इन्होंने, एक किताब कॉम्बेटिंग टेरोरिज्म : द लिगल चैलेंज भी लिखी है जिसे काफी सराहा गया। न्यूज का सबसे लंबे समय का न्यूज प्रोग्राम, 'न्यूज आवर' भी होस्ट करते हैं। इस प्रोग्राम के लिए ही, उन्हें 'बेस्ट न्यूज प्रेजेंटर' के लिए 'एशियन टेलीविजन अवार्ड' भी मिला है।

  • प्रभु चावला
    तीखी बात-प्रभु के साथ, आईबीएन7 पर प्रभु चावला का कार्यक्रम देख सकते हैं।रिपोर्टर और संपादक के तौर पर 25 साल में इन्‍होंने ऐसी घटनाओं पर व्‍यापक ढंग से लिखा, जिसने भारतीय राजनीति और इसे संचालित करने वालों की दिशा बदल कर रख दी।
  • राजदीप सरदेसाई
    राजदीप सरदेसाई ने 1994 में न्यू दिल्ली टेलिविज़न (NDTV) में एक राजनीतिक सम्पादक की हैसियत से प्रवेश करते हुए टेलिविज़न पत्रकारिता में पदार्पण किया। उन्हें ख़ास तौर से गुजरात दंगों पर अपने कवरेज से पहचान मिली। राजदीप सरदेसाई ने बाद में अमेरिकी दिग्गज CNN तथा राघव बहल के TV18 के साथ मिलकर अपनी खुद की कंपनी ग्लोबल ब्रॉडकास्ट न्यूज़ (GBN) शुरू करने के लिए NDTV छोड़ दिया।
  • शेखर गुप्ता
    शेखर इंडियन एक्प्रेस में एडिटर इन चीफ हैं। शेखर गुप्ता न केवल इंडियन एक्सप्रेस के संपादक हैं बल्कि इस संस्थान में उनकी भागीदारी भी है। शेखर गुप्ता को सन 2001 में भारत सरकार द्वारा पत्रकारिता के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। ये दिल्ली राज्य से हैं।
  • सागरिका घोस

    वो 1991 से पत्रकारिता के क्षेत्र में हैं। वो टाइम्स ऑफ इंडिया, आउटलुक और इंडियन एक्प्रेस जैसी मीडिया संस्थानों में काम कर चुकी हैं। वो सीएनएन आईबीएन की प्राइम टाइम एंकर और डिप्टी एडिटर भी हैं। उन्हें 2009 में पत्रकारिता के लिए एक्सीलैंस अवॉर्ड भी मिल चुका है।

  • सीएनएन आईबीएन में एडिटर करण थापर। प्रसिद्ध पत्रकार करण थापर को पिछले साल का बेस्ट करेंट अफेयर प्रेजेंटर का एशियन टेलीविजन अवार्ड मिला है।

  • प्रणब रॉय
    प्रणब रॉय एनडीटीवी(न्यू दिल्ली टेलीविजन) के फाउंडर और एग्जिक्यूटिव चेयरपर्सन हैं। प्रणव रॉय को आज कौन नहीं जानता, एनडीटीवी के मालिक, अंग्रेजी के अत्यंत कुशल समाचार वाचक, चुनावी सर्वेक्षण के जनक और इस देश के सर्वाधिक चर्चित पत्रकारों में से एक प्रणव रॉय एक ऐसी हस्ती हैं जिनके बारे में संभवतः पूरा हिंदुस्तान जानता है।
  • विनोद दुआ

    विनोद दुआ पद्म श्री से सम्मानित भारत के जाने माने हिंदी टेलीविजन पत्रकार एवं कार्यक्रम निर्देशक है। वर्तमान मे यह नई दिल्ली टेलीविजन के समाचार चैनल एन.डी.टी.वी इन्डिया के प्रमुख प्रस्तुतकर्ता एवं समाचार वाचक है।

  • आशुतोष कुमार

    आईबीएन 7 में एंकर और एडिटर।

  • रजत शर्मा
     
    रजत शर्मा एक तेज तर्रार पत्रकार हैं और इंडिया टीवी का शो आपकी अदालत होस्ट करते हैं। 
  • बरखा दत्त

    एक भारतीय टीवी पत्रकार हैं। आरम्भ में उन्हें बहुत ख्याति मिलि किन्तु हाल में (सन् 2010) ही राडिया टेप मामले में उनका नाम आने से बदनाम हो गयीं और जगह-जगह उनका भ्रष्ट पत्रकार के रूप में विरोध हो रहा है।

  • अरुण शौरी

     

     भारत के प्रसिद्ध पत्रकार, लेखक, बुद्धिजीवी एवं राजनेता हैं। वे विश्व बैंक में अर्थशास्त्री थे (1968-72 और 1975-77) ; भारत के योजना आयोग में सलाहकार थे; इण्डियन एक्सप्रेस एवं टाइम्स आफ इण्डिया नामक अंग्रेजी पत्रों के सम्पादक थे; तथा सन् १९९८-२००४ तक भारत सरकार में मंत्री थे।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: PHOTOS: Meet the top journalists of India
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Brand Value

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top