Home »Celebs »Photo Feature» Top 10 Richest People Of Pakistan In 2012

PHOTOS: पाकिस्तान के 10 लोग जो हैं सबसे अमीर और दौलतमंद

dainikbhaskar.com | Feb 18, 2013, 00:00 IST

  • यकीनन पाकिस्तान के हालात और वहां का जीवन संजीदा है पर तमाम परिस्थितयों के बावजूद वहां वह सब भी है जो किसी देश में हो सकता है। भले ही संघर्षों के साथ पर वहां भी फिल्में हैं, म्यूजिक है, स्टाइलिश लोग हैं बिजनेस है बिजनेस करने वाले एक से एक लोग हैं। ऐसे लोग जो इतना पैसा कमा रहे हैं कि वो दुनिया के कई विकसित देश के बिजनेस मैन्स को भी पीछे छोड़ दें।
    दरअसल अंतरराष्ट्रीय मुद्दों और राजनीति के कारण हम बस वैसा ही सोचने लगते हैं जैसा हमें दिखाया जा रहा है। हम आपको बता रहे हैं पाकिस्तान के दस सबसे अमीर और दौलतमंद लोगों के बारे में।
    क्लिक कीजिए स्लाइड और जानिए पाकिस्तान के इन अमीर लोगों को।
  • 10. दीवान यूसुफ फारुकी
    टॉप टेन की लिस्ट में फारुकी को 10 नंबर मिला है। वो 'दीवान मुश्ताक समूह' के ओनर हैं। इस समूह के पास तीन टेक्सटाइल यूनिट एक मोटरसाइकल मैनुफैक्चरिंग और पाकिस्तान की सबसे बड़ी शुगर यूनिट है। दीवान साहब 800 मिलियन डॉलर यानी 43,45,60,00,000 रुपए के मालिक हैं।
  • 9. तारीक सैगल
    तारीक सैगल 44 अरब रुपए की संपत्ति के साथ सबसे धनी व्यक्तियों की लिस्ट में 9 वें नंबर पर हैं। इनके पास तीन अलग-अलग बिजनेस स्कूल हैं। सैगल और उनके भाइयों के पास कई कंपनियां हैं।
  • 8. रफीक हबीब और रशीद हबीब
    ये दोनों 48 अरब रुपए की संपत्ति के साथ 8वें नंबर पर हैं। इन दोनों के पाकिस्तान की इकनॉमी में मदद करने में हमेशा एक महत्वपूर्ण रोल अदा किया है। ये दोनों बैंक अल हबिब, हबिब बैंक ए.जी. और इंडस मोटर्स असैंबलिंग जैसी कई कंपनियों के मालिक हैं।
  • 7. दीवान यूसुफ फारुकी
    टॉप टेन की लिस्ट में फारुकी को 10 नंबर मिला है। वो 'दीवान मुश्ताक समूह' के ओनर हैं। इस समूह के पास तीन टेक्सटाइल यूनिट एक मोटरसाइकल मैनुफैक्चरिंग और पाकिस्तान की सबसे बड़ी शुगर यूनिट है। दीवान साहब 800 मिलियन डॉलर यानी 43,45,60,00,000 रुपए के मालिक हैं।
  • 6. नासिर सचान
    नासिर पाकिस्तान के पहले उन लोगों में गिने जाते हैं जिन्होंने राल्स रॉयस खरीदी थी। नासिर, सचान समूह के सी.ई.ओ. हैं। यह समूह पायलेट ट्रेनिंग का काम कराता है जिसका नाम है सचान एयर। नासिर लगभग एक बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं।
  • 5. सद्दावर हश्वानी
    हश्वानी ग्रुप पाकिस्तान के सबसे बड़े समूहों में गिना जाता है। इनका काम कई सेक्टर्स में फैला हुआ है जैसे ट्रैवल, रियल स्टेट, आई.टी. ऑइल और गैस। इनके पास लगभग 59,75,20,00,000 रुपए की संपत्ति है।
  • 4. द शरीफ ब्रदर्स
    पॉलिटिक्स और बिजनेस के तालमेल के साथ शरीफ ब्रदर्स ने 76,04,80,00,000 रुपए की संपत्ति कमा ली है।
  • 3. सर अनवर परवेज़
    सबसे धनी लोगों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं अनवर परवेज इनके पास 81,48,00,00,000 रुपए की संपत्ति है।
  • 2. आसिफ अली जरदारी
    इनकी 97,77,60,00,000 रुपए की संपत्ति के लिए कहा जाता है कि इसके कई सोर्स हैं। इनकी किस्मत सबसे पहले तब चमकी थी जब इन्होंने बेनजीर भुट्टो से विवाह किया था। उनकी हैसियत और पहचान का इन्होंने काफी फायदा उठाते हुए कई डील्स की। हालफिलहाल इनके पास इतना पैसा है कि इनका नाम स्विस बैंक के खातेदारों में शामिल है।
  • 1. मिया मोहम्मद मांशा
    108640000000 ऱुपए की संपत्ति के साथ ये जनाब पाकिस्तान के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। इनके ग्रुप का नाम है निशात ग्रुप जिसके अंडर में पाकिस्तान 40 बड़ी कंपनियां हैं।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Top 10 Richest People Of Pakistan In 2012
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Photo Feature

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top