Home »Celebs »Lifestyle» Why Is Abdul Kalam An Ideal Person For Many People

PHOTOS: कभी परिवार पालने के लिए अखबार बेचते थे भारत के 'मिसाइल मैन'

dainikbhaskar.com | Dec 07, 2012, 15:14 IST

  • प्रोफ़ेसर अबुल पाकिर जैनुलआब्दीन अब्दुल कलाम ने तमिलनाडु के एक छोटे से तटीय शहर में अख़बार बेचने से लेकर भारत रत्न तक का लंबा सफ़र तय किया है। चेन्नई से क़रीब 300 किलोमीटर दूर रामेश्वरम में 10 साल के स्कूली बच्चे अब्दुल कलाम अपने ग़रीब परिवार के भरण पोषण के लिए हर सुबह अख़बार बेचा करते थे।

    आज हम आपको बता रहे हैं भारत के 'मिसाइल मैन' अब्दुल कलाम के बारे में कई बातें। क्लिक कीजिए अगली स्लाइड और जानिए इनकी जिंदगी की कई बातें

  • 56 साल बाद वही अब्दुल कलाम भारत के मिसाइल कार्यक्रम के जनक माने जाते हैं, अपनी सुरक्षा ख़ुद करने के कार्यक्रम के प्रेरणास्रोत हैं और भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न पाने के बाद वे देश के सर्वोच्च पद राष्ट्रपति पद पर भी आसीन रह चुके हैं। 1997 में उन्हें भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न दिया गया है।



  • अब तक अविवाहित पूरी तरह शाकाहारी प्रोफेसर कलाम को क़ुरान और गीता पर समान अधिकार है और गीता के ही उपदेशों के अनुरूप उन्होंने हाल में कहा 'सपनों को विचारों में और उन विचारों को असलियत में बदलना चाहिए। हथियारों का आयात कर छोटा रास्ता मत अपनाइए। अपना काम ख़ुद करें.'




  • 1998 में परमाणु परीक्षण करने के बाद उनसे एक अमरीकी पत्रकार ने पूछा कि क्या उन्होंने अमरीका में पढ़ाई की है। इस पर अब्दुल कलाम ने कहा 'मैं सौ प्रतिशत देसी हूं।



  • वे तमिल बोलने वाले भारतीय मुसलमान हैं। लेकिन मुसलमान होने के बावजूद उनके परिवार को रामेश्वरम के मंदिर में विशेष सम्मान मिला हुआ है। बताते हैं कि एक बार जब रामेश्वरम की मूर्ति पानी में गिर गई थी तो कलाम के ही एक पूर्वज उसे पानी से निकाल कर बाहर लाए थे, इसीलिए उन्हें यह सम्मान मिला है।

  • उन्होंने 20 साल तक भारतीय अंतरिक्ष शोध संगठन यानी इसरो में काम किया और क़रीब इतने ही साल तक रक्षा शोध और विकास संगठन यानी डीआरडीओ में भी। वे 10 साल तक डीआरडीओ के अध्यक्ष रहे साथ ही उन्होंने रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार की भूमिका भी निभाई। और दो साल पहले उन्हें भारत सरकार का मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार बना दिया गया।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Why is Abdul kalam an ideal person for many people
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Lifestyle

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top