Home »Chhatisgarh »Bilaspur» Minister Has Not Replied To The Notice Of Commission Kapil Sibbal Demanded To Cancel The Election

चुनावी खर्च पर मंत्री ने नहीं दिया जवाब, कपिल सिब्बल की मांग, निर्वाचन रद्द करें

bhaskar news | Apr 21, 2017, 15:08 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
चुनावी खर्च पर मंत्री ने नहीं दिया जवाब, कपिल सिब्बल की मांग, निर्वाचन रद्द करें
बिलासपुर.जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के निर्वाचन को चुनौती देने वाली रायपुर की पूर्व मेयर की चुनाव याचिका की अंतिम बहस के दौरान हाईकोर्ट में सुप्रीम कोर्ट के वकील कपिल सिब्बल ने दो घंटेलगातार बहस किया। उन्होंने कहा कि मंत्री ने सीमा से अधिक राशि चुनाव में खर्च किया।
निर्वाचन आयोग की ओर से उनको 3-3 बार नोटिस दी गई, परंतु उन्होंने इसका जवाब नहीं दिया। चुनाव नियमों के उल्लंघन पर मंत्री के निर्वाचन को निरस्त घोषित करने की मांग की गई। 2013 में हुए रायपुर दक्षिण की विधानसभा सीट से पूर्व मेयर कांग्रेस की ओर से जल संसाधन मंत्री के खिलाफ प्रत्याशी थीं। पराजित होने के बाद उन्होंने मंत्री के निर्वाचन की वैधता को चुनौती दी।
चुनाव याचिका पर हाईकोर्ट में आज उनकी ओर से कपिल सिब्बल ने अपने तर्क पेश किए। अंत में उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के रिकार्ड में है कि 20 नवंबर तक ही भाजपा प्रत्याशी बृजमोहन अग्रवाल का चुनावी खर्च 17 लाख रुपए हो चुका था। जबकि 8 दिसंबर तक उन्हें 16 लाख रुपए खर्च करना था। ज्यादा पैसे खर्च करने के मामले में आयोग ने बृजमोहन अग्रवाल को तीन बार नोटिस दी। इसके बाद भी अग्रवाल ने एक बार भी नोटिस का जवाब नहीं दिया।
उन्होंने कहा कि अग्रवाल ने अपने बयान में इस तरह की नोटिस मिलने को स्वीकार भी किया है। एडवोकेट सिब्बल ने कोर्ट से आग्रह किया कि नोटिस मिलना और उसका जवाब नहीं देना एक तरह से स्वीकार करना है कि उन्होंने तय सीमा से अधिक खर्च किया है। इसलिए बृजमोहन का निर्वाचन रद्द कर दिया जाए। इसके साथ ही पूर्व मेयर की ओर से बहस पूरी हो गई। अब इस मामले में बृजमोहन अग्रवाल की ओर से बहस होगी।
गाइड लाइन का उल्लंघन हुआ
गुरुवार को हाईकोर्ट पहुंची पूर्व मेयर और याचिकाकर्ता ने दोहराया कि यह लड़ाई धन बल के विरुद्ध जन बल की है। पत्रकारों से बात करते हुए सिब्बल ने कहा कि हमने चुनाव आयोग के गाइड लाइन का उल्लंघन करने के कारण मंत्री के निर्वाचन को निरस्त करने की मांग की है। उन्होंने कोर्ट में 11.30 से दोपहर1.30 बजे तक पैरवी की। वहीं मंत्री की ओर से बीपी शर्मा ने पैरवी की। मंत्री के तरफ से अंतिम बहस अधूरी रही। आगे की बहस 25 अप्रैल से शुरू होगी।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Minister has not replied to the notice of Commission Kapil Sibbal demanded to cancel the election
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Bilaspur

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top