Home »Chhatisgarh »Bilaspur» Neglecting Order Break, Childrens Have To Stay In Schools At 44 Degrees Temperature

प्राइवेट स्कूलों ने ताक पर रख दिए सरकारी आदेश, 44 डिग्री में उबल रहे बच्चे

bhaskar news | Apr 21, 2017, 13:27 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
प्राइवेट स्कूलों ने ताक पर रख दिए सरकारी आदेश, 44 डिग्री में उबल रहे बच्चे
बिलासपुर. भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने स्कूलों के टाइमिंग में बदलाव कर दिया है। इसमें एक पाली में संचालित सभी प्राथमिक-माध्यमिक स्कूलों का समय सुबह 7 से 9.30 बजे निर्धारित किया है। इसके बाद भी केन मेमोरियल, एलसीआईटी, लोयला सहित अन्य निजी स्कूल संचालकों ने अपनी मनमानी करते हुए समय में बदलाव नहीं किया है। आगे गर्मी को देखते जारी हुआ हाई अलर्ट...
शासन के आदेश को ताक पर रखकर वे चिलचिलाती धूप में 12 बजे तक बच्चों को स्कूल में बिठाए जा रहे हैं। वहीं गुरुवार को राज्य शासन के तरफ से गर्मी को देखते हुए हाई अलर्ट जारी किया गया है। गर्मी ने हालात बेहद खराब कर दिया है। लगातार पारा बढ़ने से लोग बीमार पड़ रहे हैं।
भीषण गर्मी को देखते हुए राज्य शासन ने प्रदेश के सभी स्कूलों के समय में परिवर्तन कर दिया है। शासकीय स्कूल में सुबह 7 से 11 बजे तक कक्षाएं लग रही हैं, लेकिन निजी संचालक अपनी इच्छानुसार स्कूल चला रहे हैं। शहर के अधिकांश बड़े स्कूलों की छुट्टियां 12 बजे के बाद हो रही हैं। नया शिक्षा सत्र अप्रैल से शुरू हो गया है। दूसरी ओर बिलासपुर का तापमान 44 डिग्री पहुंच गया है। गर्मी को देखते हुए पहले दिन से ही स्कूल के समय में परिवर्तन की मांग उठने लगी थी। 1 अप्रैल से शिक्षा सत्र शुरू होते ही कलेक्टर अन्बलगन पी. ने स्कूलों के समय में परिवर्तन करते हुए सुबह 7.30 से 12.30 बजे तक कक्षाएं लगाने के निर्देश दिए थे। इसके बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने सुबह 7 से 11 और 11 से 4 बजे तक कक्षाएं लगाने के निर्देश दिए। इसके बाद फिर समय बदलते हुए एक पाली में चलने वाले स्कूल को सुबह 7 से 9.30 बजे तक लगाने तथा सुबह 9 बजे छात्रों को मध्याह्न भोजन देने कहा गया। यह आदेश 19 अप्रैल से लागू हो गया। जो 30 अप्रैल तक चलेगा। इसके बाद भी आदेश का पालन जिले के निजी स्कूल संचालक नहीं कर रहे हैं। निजी स्कूलों के लगने का समय तो सुबह 7 बजे है पर छुट्टी का समय दोपहर 12 बजे के बाद है। ऐसे में बच्चों को चिलचिलाती धूप में स्कूल से घर पहुंचने की मजबूरी बन गई है।
निजी स्कूलों की मनमानी से बच्चों को शासन के आदेश के बावजूद राहत नहीं मिली है। वहीं केन मेमोरियल इंग्लिश मीडियम स्कूल के संचालक ए. जोसेफ ने कहा कि टाइमिंग में बदलाव कर दिया गया है। शासन के नियमानुसार स्कूल लगा रहे हैं, लेकिन आज गुरुवार को भी उनका स्कूल 12 बजे तक लगा रहा और बच्चे भीषण धूप में उबलते घर जाते दिखाई दिए।
वहीं आरएसएम प्रभारी मनोज राय ने कहा कि सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 11.30 बजे के बाद कोई स्कूल बच्चों को नहीं रोक सकते। मॉनिटरिंग कर रहे हैं। ऐसी कोई शिकायत हो तो वह डीईओ ऑफिस के नंबर 07752- 2405490 पर संपर्क कर सकते हैं।
नियम के विरुद्ध लग रहे स्कूल
एलसीआईटी - 7-11 बजे तक
केन मेमोरियल - 8-12 बजे तक
लोयला - 8-11.30 बजे तक
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Neglecting order break, childrens have to stay in Schools at 44 degrees Temperature
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Bilaspur

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top