Home »Chhatisgarh »Durg Bhilai » 450 करोड़ रुपए में बनेगा सीएसवीटीयू का नया कैंपस

450 करोड़ रुपए में बनेगा सीएसवीटीयू का नया कैंपस

Bhaskar News Network | Oct 19, 2016, 02:20 AM IST

450 करोड़ रुपए में बनेगा सीएसवीटीयू का नया कैंपस
सीएसवीटीयू का मास्टर प्लान तैयार हो गया है। नेवई स्थिति 250 एकड़ में विवि का कैंपस 450 करोड़ खर्च कर डेवलप किया जाएगा। इसके पहले चरण में 96 करोड़ रुपए खर्च कर टीचिंग डिपार्टमेंट, आॅडिटोरियम व लाइब्रेरी के भवनों का निर्माण होगा। इसके बाद दूसरे फेज के निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी। जिसमें हॉस्टल, रेसिडेंशियल क्वार्टर, कैंटीन आदि का निर्माण होगा। यह जानकारी वीसी डॉ. एमके वर्मा ने दी।

सोलर पैनल का उपयोग कर बचाई जाएगी बिजली

विवि परिसर में बिजली के लिए सोलर पैनल का उपयोग होगा। इसके उपयोग से पूरे परिसर में बिजली की सप्लाई की जाएगी। इसकी शुरुआत विवि प्रबंधन कर चुका है। वर्तमान में 500 केवीए बिजली का उपयोग सोलर पैनल से किया जा रहा है। विवि प्रबंधन का दावा है कि हर साल 3 लाख रुपए बिजली बिल बचेगा।

5 मिनट से ज्यादा नहीं लगेगा एक से दूसरे भवन जाने में

प्लान के अनुसार सभी भवनों का निर्माण इस तरह से किया जाएगा कि एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लाक से किसी भी भवन में जाने में 8 मिनट से ज्यादा समय नहीं लगेगा। सभी भवन एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लाक से 400 मीटर की दूरी पर रहेंगे। जिन्हें पांच सड़कों से जोड़ा जाएगा। इससे समय की बचत होगी।

बिल्डिंग में विंड फ्लो और तापमान का खास ध्यान

कंसल्टेंसी के प्रिंसिपल आर्किटेक्ट अशोक कुमार ने बताया उनके द्वारा जो मास्टर प्लान तैयार किया गया उसमें विंड फ्लो व तापमान को ध्यान में रखा गया है। उन्होंने बताया कि इसके लिए सभी बिल्डिंग में कैविटी वॉल बनाए जाएंगे। जो धूप के कारण गर्म नहीं होती है और इससे रूम का टेंपरेचर तीन डीग्री कम ही रहता है।

पहले चरण में टीचिंग डिपार्टमेंट, आॅडिटोरियम व लाइब्रेरी

ब्लूप्रिंट: ऐसा होगा नेवई में सीएसवीटीयू का 250 एकड़ का कैंपस।

एकड़ में रोपे जाएंगे फलदार पौधे

60

एकड़ क्षेत्र जलाशय से है घिरा हुआ

120

एकड़ पर होगा अध्यन शालाएं और लाइब्रेरी

130

एकड़ में विश्वविद्यालय का रहेगा कैंपस

250

विश्वविद्यालय का ऐसा होगा आकार

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: 450 करोड़ रुपए में बनेगा सीएसवीटीयू का नया कैंपस
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    More From Durg Bhilai

      Trending Now

      Top