Home »Chhatisgarh »Raigarh Zila »Janjgeer » बिना आधार के भी मिलता रहेगा राशन

बिना आधार के भी मिलता रहेगा राशन

Bhaskar News Network | Oct 19, 2016, 02:25 AM IST

बिना आधार के भी मिलता रहेगा राशन
राशनकार्ड से राशन लेने में आधार नंबर बाधा नहीं बनेगी। राज्य शासन ने बिना आधार नंबर के भी राशन देने का निर्देश जारी किया है, हालांकि इस दौरान उपभोक्ताओं के राशन कार्ड को आधार नंबर से जाेड़ने का कार्य जारी रहेगा।

राज्य शासन द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली का लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचे इसलिए राशन कार्ड से आधार नंबर जोड़े जा रहे हैं। लेकिन अब राशनकार्ड धारकों द्वारा आधार नंबर पेश नहीं करने की स्थिति में भी उन्हें पात्रता अनुसार राशन सामग्री दी जाएगी। इस संबंध में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण संचालनालय ने इन्द्रावती भवन नया रायपुर से राज्य के सभी कलेक्टरों को पत्र जारी कर दिया है। इस में उन्होंने कहा है कि पूर्व में खाद्य विभाग की वेबसाइट में राशन कार्डधारकों के आधार की जानकारी अपलोड करने कहा गया था। इससे कुछ जिलों से राशन बांटने में परेशानी आ रही थी। पत्र में स्पष्ट किया गया है कि जिन हितग्राहियों के प्रमाणीकृत आधार नंबर प्राप्त हो चुके हैं, उनसे पुनः आधार नंबर प्राप्त नहीं देना होगा। केवल छूटे हुए सदस्यों जिनके नाम टैब, सूची में प्रदर्शित है, उनके आधार नंबर का संकलन प्राथमिकता के साथ किया जाए। राशनकार्ड धारकों के पास आधार नंबर उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में उन्हें निकटतम आधार पंजीयन केन्द्र के जरिये पंजीयन कराने के लिए कहा जाएगा। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के राशन सामग्री की प्राप्ति के लिए राशन कार्डधारकों से आधार नंबर के उपयोग की सहमति का रिकार्ड अलग से रजिस्टर में रखा जाएगा। आधार नंबर की उपयोगिता के संबंध में राशन कार्डधारकों को बताए कि कोर पीडीएस के जरिये भविष्य में राज्य के किसी भी राशन दुकान से राशन सामग्री प्राप्त करने की सुविधा मिलेगी।

परिपत्र में कहा गया है कि भारत सरकार द्वारा केरोसिन के लिए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजना (डी.बी.टी.) के लिए राशन कार्ड धारकों के आधार नंबर की आवश्यकता होगी, इसकी भी जानकारी दी जाए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: बिना आधार के भी मिलता रहेगा राशन
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    More From Janjgeer

      Trending Now

      Top