Home »Chhatisgarh »Bastar » 1000 छात्रों को यूपीएससी कोचिंग देगी दिल्ली की संस्था

1000 छात्रों को यूपीएससी कोचिंग देगी दिल्ली की संस्था

Bhaskar News Network | Mar 21, 2017, 04:10 IST

जिला मुख्यालय में शासन की तरफ से संचालित लक्ष्य प्रतिस्पर्धात्मक केंद्र के संचालन का जिम्मा अब दिल्ली की निर्माण आईएएस कोचिंग इंस्टीट्यूट को सौंपा गया है। इस संस्था के विशेषज्ञ दंतेवाड़ा के बच्चों को यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारी कराएंगे।

इसके लिए काउंसलिंग से लेकर तमाम सारी प्रक्रिया हो गई हैं। सोमवार शाम से कक्षाएं भी शुरू कर दी गई हैं। टीम के विशेषज्ञ रविवार को लक्ष्य संस्था में कोचिंग करने वाले करीब 400 प्रशिक्षणार्थियों से मुलाकात कर उनसे रूबरू भी हुए। इस संस्था में अब तक केवल 400 प्रशिक्षणार्थियों के लिए ही प्रशिक्षण की व्यवस्था थी, लेकिन अब इस सत्र 1000 प्रशिक्षणार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क तैयारी कराई जाएगी।

जानकारी के मुताबिक दिल्ली निर्माण आईएएस हिंदी मीडियम के बच्चों के लिए खास कोचिंग सेंटर माना जाता है। ऐसे में अब यूपीएससी की तैयारी के लिए क्षेत्र के बच्चों को दिल्ली जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। दंतेवाड़ा में ही इस संस्था का लाभ लेकर प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

दो बार हुआ टेंडर

जानकारी के मुताबिक लक्ष्य केंद्र के संचालन के लिए पहली बार हुए टेंडर में किसी भी संस्था ने रूचि नहीं दिखाई थी। इसके बाद प्रशासन ने दुबारा टेंडर करवाया था। जिसमे दो अलग अलग संस्थाओं ने हिस्सा लिया था, इस प्रक्रिया में निर्माण आईएएस दिल्ली की संस्था का चयन हुआ।

तीन सालों के परिणाम

इस केंद्र के शुरूआती के बाद अब तक डिप्टी कलेक्टर, डीएसपी, उप पंजीयक, रेलवे, बैंकिंग सेवा, पटवारी जैसे पदों पर यहां के प्रशिक्षणार्थियों का चयन भी हो चुका है। इस संस्था में जिले में पदस्थ डिप्टी कलेक्टर्स व अधिकारियों के मार्गदर्शन में सुबह शाम पढ़ाई कराई जाती रही है। लक्ष्य प्रतिस्पर्धात्मक केंद्र में न केवल दंतेवाड़ा बल्कि सुकमा, बीजापुर, कांकेर, नारायणपुर जिले के भी प्रशिक्षणार्थियों ने भी लाभ लिया है। अब प्रशासन ने राज्य स्तरीय परीक्षाओं के अलावा खास तौर से आईएएस व आईपीएस जैसे अखिल भारतीय परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए दिल्ली की संस्था से मदद लेने के फैसला लिया है। सुबह, दोपहर व शाम तीन शिफ्टों में कक्षाएं लगेंगी। जिसका फायदा क्षेत्र के युवाओं को मिल सकेगा।

घटने लगी थी रुचि

दक्षिण बस्तर जिलों के बच्चों को प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाओं की तैयारी के लिए अगस्त 2014 में लक्ष्य प्रतिस्पर्धात्मक केंद्र की शुरूआत की गई थी। शुरूआती दिनों में यहां परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रशिक्षणार्थियों ने रूचि दिखानी शुरू की। लेकिन हाल ही में प्रशिक्षणार्थियों की संख्या यहां घटनी शुरू हो गई थी। इसका कारण प्रशिक्षणार्थियों ने यहां प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाओं की तैयारी के गुणात्मक तैयारी नहीं करवाया जाना बताया है। दिल्ली की कोचिंग संस्था को लक्ष्य में पढ़ाने की जिम्मेदारी मिलने के बाद अब प्रशिक्षणार्थियों की संख्या बढ़ सकती है। संस्था के नोडल अधिकारी अरविंद्र यादव ने बताया कि दिल्ली की नामी संस्था को इसकी कोचिंग की जिम्मेदारी दी गई है। संस्था में दाखिला 31 मार्च तक हो सकेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: 1000 छात्रों को यूपीएससी कोचिंग देगी दिल्ली की संस्था
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Bastar

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top