Home »Chhatisgarh »Dhamtari » मैनपुर जाने सड़क नहीं, ओडिशा से 9 किमी घूमकर जाना मजबूरी

मैनपुर जाने सड़क नहीं, ओडिशा से 9 किमी घूमकर जाना मजबूरी

Bhaskar News Network | Oct 19, 2016, 02:15 AM IST

मैनपुर जाने सड़क नहीं, ओडिशा से 9 किमी घूमकर जाना मजबूरी
धमतरी का सबसे अंतिम ग्राम पंचायत मैनपुर, यहां 2010 में चुनावों के बाद अमर सिंह मरकाम सरपंच बने। पंचायत के 11 साल के कार्यकाल में सिर्फ एक गौरवपथ और एक सीसी रोड पर ही काम हुआ।

गांव तक पहुंचने के लिए पड़ोसी राज्य ओडिशा की सड़क पर 9 किमी सफर करना पड़ता है। अन्य रास्ता नहीं होने से ग्रामीण खेतों में बने धरसा रोड का उपयोग करने के लिए मजबूर हैं और जान जोखिम में डालकर टेगड़ी नाला गाड़ा घाट नाले के ऊपर एक लकड़ी रखकर इसे पार करते हैं। इस चक्कर में कई बार दुर्घटना भी हो चुकी है, जिसमें एक ग्रामीण की मौत हो चुकी है और एक की टांग भी टूट चुकी है।

गांव के दो जवान कमांडो: इस गांव के जवान ओमप्रकाश नेताम अभी कश्मीर में तैनात हैं, वहीं रोहित नेताम कमांडो हैं। ग्रामवासियों ने स्वच्छ भारत मिशन काे अपनाकर जागरूकता की मिसाल पेश की है। यहां घर-घर शौचालय बन चुके हैं और महिलाओं की टोली सतत निगरानी कर इनका उपयोग सुनिश्चित कर रही है।

65 बच्चों पर एक शिक्षक

गांव के स्कूल में दर्ज संख्या 65 है, पर शिक्षक एक ही है। ग्रामवासियों ने शिक्षकों की मांग की, पर अब तक किसी ने ध्यान नहीं दिया। एक शिक्षिका निकिता पंसारी ज्वाइनिंग लेने आई जरूर थी, पर आज तक उनका अता-पता नहीं है। बच्चे हाईस्कूल की पढ़ाई करने 9 किमी दूर जाते हैं।

कलेक्टर ने दिया था आश्वासन

ग्रामीण पुनिता बाई साहू, पुष्पा बाई, कुंती बाई, सुशीला ने बताया की पूर्व कलेक्टर भीमसिंह ने बोरई में जनसमस्या निवारण शिविर लगाया था, तब मैनपुर व उड़ीसा को जोड़ने वाली पुल का निर्माण कराने आश्वासन दिया था। उनके तबादला के बाद मामला ठंडा पड़ गया। ग्रामीणों ने वर्तमान कलेक्टर डॉ सीआर प्रसन्ना समेत पंचायत प्रतिनिधियों को पुल निर्माण की मांग की।

नगरी. रास्ता नहीं होने के कारण टेगड़ीनाला के ऊपर लकड़ी रखकर पार करते हैं लोग।

प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा

मैनपुर-उड़ीसा के बीच पुल का निर्माण होने से ग्रामीणों को काफी हद तक राहत मिलेगी। जिला प्रशासन से भी कई बार पुल निर्माण की मांग कर चुके हैं। दुर्योधन नेताम, सरपंच मैनपुर

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: मैनपुर जाने सड़क नहीं, ओडिशा से 9 किमी घूमकर जाना मजबूरी
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Dhamtari

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top