Home »Chhatisgarh »Kanker » स्व-सहायता समूहों को प्रशिक्षण

स्व-सहायता समूहों को प्रशिक्षण

Bhaskar News Network | Oct 19, 2016, 02:30 AM IST

कांकेर | कुपोषण मुक्ति अभियान नवा जतन कार्यक्रम के तहत सोमवार से ब्लाॅक के स्व-सहायता समूह के सदस्यों व सुपोषण मित्रों को सेन भवन उदय नगर में दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यशाला में मुख्य प्रशिक्षक जिला सुपोषण दूत गजानंद जैन ने कुपोषण, लक्षण और बचने के उपाय बताए। रेडी टू ईट के खान-पान, रखरखाव और साफ-सफाई की जानकारी दी। प्रशिक्षण लेने वाले समूह के सदस्य गांव में कुपोषित बच्चोंं के पालकों को समझाइश देंगे। समुदाय को जोड़कर अभियान छह महीने तक चलेगा।

इस दौरान बच्चो को मुख्यमंत्री बाल संदर्भ शिविर, पोषण पुनर्वास केन्द्र (एनआरसी) का लाभ दिला कर कुपोषण से बाहर लाने की जिम्मेदारी दी जाएगी। कुपोषण मुक्त पंचायत बनने पर राज्य शासन एक लाख का इनाम देगा। प्रशिक्षण में प्रशासनिक प्रभारी आर वट्टी, पर्यवेक्षक शकुंतला कोमरे, कला पोया, दीपिका तिवारी, सावित्री भार्गव, ललती जैन, विर्जीया मिश्रा आदि उपस्थित थीं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: स्व-सहायता समूहों को प्रशिक्षण
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Kanker

        Trending Now

        Top