Home »Chhatisgarh »Raipur »News » Govt Smartphone Quality And Features

सरकारी स्मार्ट फोन में टच स्क्रीन और अच्छे फीचर्स, पर नहीं ले पाएंगे सेल्फी

bhaskar news | Mar 08, 2017, 03:39 IST

बीपीएल महिलाओं और युवाओं को 45 लाख स्मार्ट फोन बंटेंगे

रायपुर.बजट में बीपीएल महिलाओं और युवाओं को 45 लाख स्मार्ट फोन बांटने की मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह की घोषणा के अगले ही दिन प्रदेश के आला अफसरों ने देश के इस पहले प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया है। संकेत मिले हैं कि सरकारी तौर पर बांटा जाने वाला स्मार्ट फोन 2 हजार रुपए के बेस प्राइज (टैक्स वगैरह को छोड़कर) वाला हो सकता है।इस सरकारी फोन से संभवत: सेल्फी नहीं ली जा सकेगी...
राजधानी के बाजार में जो ब्रांडेड स्मार्ट फोन उपलब्ध हैं, टैक्स वगैरह छोड़ दिया जाए तो उनकी कीमत इससे कुछ ज्यादा है लेकिन लोकल कंपनियों के कई मॉडल इस रेट पर भी हैं। भास्कर टीम ने बाजार में पता लगाया कि जिस बेस प्राइस के फोन बांटे जा सकते हैं, उनके फीचर्स क्या होंगे ? यह साफ है कि इस कीमत के फोन भी कई सुविधाएं उपलब्ध करवाएंगे और रियर कैमरा भी अच्छा हो सकता है, लेकिन फ्रंट कैमरे की संभावना कम है। यानी, इस सरकारी फोन से संभवत: सेल्फी नहीं ली जा सकेगी।
फ्रंट कैमरा रखना संभव नहीं...
महिलाओं को स्मार्ट फोन बांटने की योजना से मोबाइल मार्केट और यूजर्स में चर्चाएं तेज हो रही हैं। यह संकेत मिलने के बाद कि 2 हजार रुपए बेस प्राइज वाले स्मार्टफोन बांटे जा सकते हैं, भास्कर टीम ने बाजार में इस कीमत पर मिलनेवाले फीचर्स की पड़ताल की। रायपुर के बाजार में अभी 2 से चार हजार के स्मार्ट फोन उपलब्ध हैं। इस हैंडसेट में अधिकतम एक जीबी तक रैम है और पांच मेगा पिक्सल वाला कैमरा भी है। जानकारों के अनुसार इस कीमत पर इस फोन में फ्रंट कैमरा रखना संभव नहीं है। ऐसे में इनसे सेल्फी नहीं ली जा सकेगी। इसके अलावा यह फोन सारे जरूरी फीचर्स से लेस हो सकता है।
ब्रांडेड फोन 3 हजार तक के...
छत्तीसगढ़ ही नहीं, कुछ सीमावर्ती राज्यों के लिए रायपुर बड़े मोबाइल फोन मार्केट के रूप में डेवलप हुआ है। राजधानी में लगभग सभी ब्रांडेड और देशी कंपनियों ने सस्ते स्मार्ट फोन बाजार में उतार रखे हैं। लेकिन ब्रांडेड कंपनियों का सस्ते से सस्ता स्मार्ट फोन भी न्यूनतम 3 हजार रुपए तक है ही। छत्तीसगढ़ मोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश वासवानी के मुताबिक रायपुर में सभी ब्रांडेड कंपनियों के सीएनएफ हैं। लेकिन यहां अब तक किसी कंपनी ने मोबाइल मैनुफैक्चरिंग या एसेंबलिंग का प्लांट नहीं डाला है। ऐसे में टैक्स हटाने के बाद भी ब्रांडेड कंपनियों के स्मार्ट फोन का रेट तीन हजार रुपए तक तो होगा ही। अगर देश में बनने वाली कंपनियों के फोन पर जाएंगे तो ये जरूर कम रेट पर मुहैया हो सकते हैं। मोबाइल कारोबारियों के मुताबिक सस्ते स्मार्ट फोन को लेकर बाजार में धारणा है कि इनकी कोई गारंटी नहीं है। अच्छे निकले तो लंबे चलते हैं, वर्ना कब खराब हो जाएं भरोसा नहीं है।
जयललिता ने सबसे पहले बांटा अम्मा मोबाइल...
तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री स्व. जे जयललिता ने देश में सबसे पहले महिलाओं को मुफ्त फोन बांटा था और योजना का नाम था-अम्मा मोबाइल। तमिलनाडू में महिला स्वयंसहायता समूहों के प्रशिक्षकों को अम्मा मोबाइल फोन 2014 में बंटने शुरू हुए। अब तक वहां करीब 5 लाख महिलाओं को मोबाइल फोन बांटे गए हैं। लेकिन योजना के शुरू से ही स्पष्ट था कि ये स्मार्ट नहीं बल्कि बेसिक फोन होंगे। महिला स्वयं सहायता समूहों के प्रशिक्षकों को सदस्यों के चंदे, बचत, कर्ज, उगाही का रिकॉर्ड रखना होता है, यह वजह बताकर सरकार ने मुफ्त फोन बांटे थे। इसके लिए तमिल भाषा का एक साफ्टवेयर भी बनाया गया, जिसमें बांटे गए तमाम फोन का डेटा है। वहां महिला स्वयं सहायता समूहों के प्रशिक्षकों को जरूर स्मार्ट फोन बांटे गए।
यूपी में 1 करोड़ फोन बांटने की योजना...
उत्तरप्रदेश के सीएम अखिलेश यादव देश में दूसरे हैं, जिन्होंने लोगों को मुफ्त स्मार्टफोन बांटने की योजना लांच की थी। हालांकि यूपी सरकार ने इशारा कर रखा है कि अखिलेश की वापसी होगी, तभी इस योजना पर अमल हो पाएगा। फिर भी, इसके लिए अभी सिर्फ amajwadisp.in पोर्टल पर लोग अपना रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं। ये फोन केवल युवाओं को दिए जाने हैं। इनकी उम्र 1 जनवरी 2017 तक 18 वर्ष तथा सालाना कमाई 6 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। योजना में साफ कर दिया गया है कि सरकारी लोगों को यह फोन नहीं मिलेगा। योजना का ऐलान करते समय ही यूपी सरकार ने अनुमान लगा लिया था कि 1 करोड़ से ज्यादा फोन बांटने पड़ सकते हैं। सरकार के अफसरों ने फोन कंपनियों के जो बातचीत की है, उससे अनुमान लगाया गया है कि वहां 3 से 4 हजार रुपए के बीच रेट के फोन बांटने की तैयारी है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: govt smartphone quality and features
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top