Home »Chhatisgarh »Raipur »News » घर,सड़क और शहर भी साफ रखने अवेयर कर रहे 10 साल तक के बच्चों की पहल

सात बच्चों ने बनाई ढोल पार्टी, पैसे जमाकर खरीदा ढोल, अब दे रहे सफाई का मैसेज

Bhaskar News | Dec 02, 2016, 07:28 AM IST

initiative by children by playing dhol.

} रजबंधा मैदान के आसपास के इलाकों में ढोल बजाकर लोगों को अवेयर करते बच्चे।

रायपुर. स्वच्छता को बढ़ावा देने के मकसद से रजबंधा मैदान के सात बच्चों ने अनोखी पहल की है। बच्चों ने मिलकर ग्रुप बनाया है, नाम दिया है ढोल पार्टी। जब भी टाइम मिलता है ये बच्चे आसपास की गली-मौहल्ले में ढोल बजाकर लोगों को कूड़ा-कचरा सड़क पर फैंकने के बजाय कचरे के डिब्बेल में फेंकने के लिए प्रेरित करते हैं। इसके लिए बच्चों ने एक नारा भी बनाया है, मत फेंको आंटी सड़क पर कूड़ा-कचरा, इससे गंदा होता है शहर अपना...।
- खास बात ये है कि बच्चों ने अपनी पॉकेट मनी और गुल्लक के पैसे जमाकर ढोल खरीदा है। सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 7 से 10 साल के बच्चे पिछले दो माह से इस दिशा में काम कर रहे हैं।
- ग्रुप में अयान अहमद, शेख शाहीद, रवि रखसेल, विवेक पात्रो, समीर तांडी, सुजल पात्रो अौर राहुल शामिल हैं।

एक महीने में जमा किए पैसे

- बच्चों ने कहा, हमारा इरादा नेक था, लेकिन हमारे पास ढोल नहीं था। पुट्ठा बजाकर जब हम मैसेज देने की कोशिश करते तो लोगों का ध्यान ही नहीं खींच पाते थे। फिर हमने ढोल के लिए खुद पैसे जमा करने का डिसीजन लिया। - गुल्लक फोड़ी पर इतने नहीं थे कि ढोल खरीद सकें। महीने भर बाद हम पैसे जमा करने में कामयाब रहे। ढोल खरीदने के बाद भी कुछ पैसे बच गए हैं अब दो ढोल और एक माइक खरीदने के लिए पैसे जमा कर रहे हैं।

टीचर की कहानी सुन आया आइडिया

- कुछ समय पहले स्कूल में टीचर ने एक कहानी सुनाई थी, उसमें उन्होंने बताया था कि पहले के समय में जब राजा या किसी को अपनी बात जनता तक पहुंचानी होती थी तब लोग ढोल नगाड़ा का सहारा लिया करते थे।
- 10 साल के अयान अहमद ने बताया कि हम पहले शौकिया तौर पर पुट्ठा बजाते थे। हमने सोचा कि क्यों न टीचर की कहानी पर काम किया जाए।
- हमारे मोहल्ले में गंदगी भी बहुत होती है। लिहाजा हमारी बच्चा पार्टी ने तय किया कि अब ढोल सिर्फ शौक के लिए नहीं बल्कि सफाई का मैसेज देने के लिए भी बजाएंगे।
- शुरुआत में शोर सुन मोहल्ले वालों ने हमें डांटकर भगाया भी पर अब सब सपोर्ट करने लगे हैं।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: घर,सड़क और शहर भी साफ रखने अवेयर कर रहे 10 साल तक के बच्चों की पहल
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        Top