Home »Chhatisgarh »Raipur »News » One Thousand Crore Project For Raipur

रायपुर के लिए एक हजार करोड़ के प्रोजेक्ट, नैरोगेज एक्सप्रेस-वे बजट में शामिल

bhaskar news | Mar 07, 2017, 08:12 IST

रायपुर.मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह के बजट में राजधानी रायपुर के लिए एक हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के प्रोजेक्ट हैं। नैरोगेज एक्सप्रेस-वे जैसी कुछ योजनाओं पर काम शुरू हो चुका है, तो कुछ पर होना है। सभी प्रोजेक्ट जून से नवंबर 2018 तक पूरे होने हैं यानी विधानसभा चुनाव से ठीक पहले। नैरोगेज एक्सप्रेस-वे सबसे महत्वाकांक्षी है और सड़क ठीक उस वक्त शुरू होगी, जब सरकार चौथी पारी की उम्मीद लिए चुनावी समर में उतरेगी।
नैरागेज एक्सप्रेस-वे
प्रदेश सरकार ने आखिरकार राजधानी के बड़े और महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट नैरोगेज एक्सप्रेस-वे को बजट में शामिल कर लिया गया है। पटरियां उखाड़कर बनाई जाने वाली यह प्रदेश की पहली सड़क होगी। इसके लिए केंद्रीय सड़क निधि के तौर पर 350 करोड़ रुपए राज्य सरकार को मिल गए हैं। सरकार ने राजधानी को आदर्श कृषि महाविद्यालय तथा दिव्यांगों के लिए पहला कालेज दिया है। यह बिलकुल नई घोषणाएं हैं। केंद्रीय विद्यालय और राजधानी की सड़कों पर एलईडी लाइट्स जैसे प्रोजेक्ट को पैसों का इंतजार था, जो आखिरकार राज्य से मिल गए हैं।
मौजूदा शहर को नई राजधानी के सभी सेक्टरों व एयरपोर्ट से जोड़ने के लिहाज से नैरोगेज सड़क महत्वपूर्ण साबित होगी। सड़क विकास निगम (सीआरडीसी) ने एक्सप्रेस-वे बनाने के लिए टेंडर जारी कर दिया है। कुछ दिन में वर्कआर्डर होने वाला है। यह प्रोजेक्ट दो चरणों का है। स्टेशन से शदाणी दरबार तक 12 किमी सड़क अभी बनाई जाएगी। दूसरे चरण में यहां से केंद्री तक 10 किमी सड़क बनेगी, यानी कुल 22 किमी।
ये हो चुका अब तक
नैरोगेज एक्सप्रेस-वे की 78 हेक्टेयर जमीन सरकार के कब्जे में आ गई है। शासन ने रेलवे को इसके लिए 139 करोड़ रुपए दिए हैं। सड़क का खर्च केंद्र उठाएगा। दिल्ली से 29 करोड़ रुपए की पहली किस्त भी मिल गई है। स्टेशन से शदाणी दरबार तक 12 किमी सड़क पर 294 करोड़ रुपए खर्च होंगे। सीआरडीसी पहली किस्त के पैसों से 20 मार्च से काम शुरू करने जा रहा है।
ये जल्द शुरू करेंगे
छोटी रेल लाइन के आस-पास कब्जे हटाए जाने लगे हैं। मार्च अंत तक यह काम पूरा हो जाएगा। ठीक इसी समय पटरियां उखाड़ी जाएंगी। छोटी लाइन ट्रेन केंद्री से धमतरी तक चलेगी। इन्हें रखने के लिए केंद्री में मेंटेनेंस शेड दो माह में तैयार हो जाएगा। इसके लिए सरकार ने रेलवे को 7 करोड़ रुपए दे दिए हैं।
आगे की स्लाइड्स में देखिए, छोटी लाइन पर चुनावी फोरलेन...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: one thousand crore project for Raipur
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top