Home »Chhatisgarh »Raipur »News» Stop The Gold Search In Baghmara Area

छत्तीसगढ़: बघमरा खदान के 200 हेक्टेयर में सोने की खोज पर रोक

पी. श्रीनिवास राव | Mar 21, 2017, 06:28 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
छत्तीसगढ़: बघमरा खदान के 200 हेक्टेयर में सोने की खोज पर रोक
रायपुर. सोनाखान में बघमरा की सोना खदान (गोल्ड माइन) शुरू होने से पहले ही दो-तिहाई रह गई है। शासन ने इस इलाके के 650 हेक्टेयर हिस्से में सोने की मौजूदगी का अनुमान लगाते हुए पूर्वेक्षण की इजाजत मांगी थी, लेकिन केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने 200 हेक्टेयर से ज्यादा हिस्से में किसी भी तरह के पूर्वेक्षण पर ही रोक लगा दी है। सोनाखान में सोने के भंडार का पूर्वेक्षण अगले साल शुरू होना है। पूरे इलाके की पहचान करते हुए राज्य के खनिज विभाग ने खनिज विभाग ने पूर्वेक्षण के लिए वन एवं पर्यावरण विभाग से अनुमति मांगी थी।
सूत्रों ने बताया कि केंद्र ने खदान के एक बड़े इलाके को बार नवापारा अभयारण्य का हिस्सा बताते हुए यहां माइनिंग के पूर्वेक्षण से मना कर दिया है। 200 एकड़ से ज्यादा हिस्से को केंद्र ने बार अभयारण्य का इको सेंसिटिव जोन माना है।
राज्य की माइनिंग डायरेक्टर रीना कंगाले के मुताबिक वन विभाग ने 608 हेक्टेयर के गोल्ड माइन एरिया को घटाकर 400 हेक्येटर में पूर्वेक्षण की अनुमति दी है। हमें अब इसी में काम करना होगा। हालांकि विभाग खदान एरिया को सेंचुरी से काफी दूर बता रहा है। इसे बैरन एरिया कहा जाता है। इस आधार पर उसने कुछ भौगोलिक तथ्य भी केंद्र को दोबारा भेजे हैं। इसके मुताबिक यह 200 हेक्टेयर के क्षेत्र में न तो घने जंगल हैं न वन्य प्राणियों की बहुतायत में आमदरफ्त होती है। इसे केवल जानवरों का पासिंग एरिया कहा जा सकता है। राज्य सरकार ने फरवरी-16 में बलौदाबाजार जिले के बघमरा में सोना तलाशने मेसर्स वेदांता लिमिटेड को खदान आबंटित किया था।
राज्य के खनिज विभाग को 650 हेक्टेयर में फैली खदान में से 608 हेक्टेयर में सोना मिलने की उम्मीद है। पूर्वेक्षण के बाद वेदांता लिमिटेड खनन से निकलने वाले प्रति 31.10 ग्राम सोने के बदले 74,712 रुपए की दर से रायल्टी सरकार को देना होगी। यह आईबीएम के द्वारा तय दर की 12.55 प्रतिशत की कीमत पर नीलामी की गई है।

राज्य सरकार को इस खदान से कम से कम 2700 किलो यानी 27 क्विंटल सोना मिलने का अनुमान है। इस तरह से सरकार को 81.40 करोड़ रुपए मिलेंगे। इस खदान का खोज 1981 और 1990 में की गई थी।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Stop the gold search in baghmara area
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top