Home »Chhatisgarh »Raipur »News» Could Start The Conversation Today, Can Increase M

आज से शुरू हो सकती है बातचीत, नक्सली बढ़ा सकते हैं कल तक की डेडलाइन

dainik bhaskar news | Apr 26, 2012, 03:46 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
आज से शुरू हो सकती है बातचीत, नक्सली बढ़ा सकते हैं कल तक की डेडलाइन

रायपुर/जगदलपुर.सुकमा कलेक्टर एलेक्स पॉल मेनन की रिहाई के लिए सरकार और नक्सलियों के वार्ताकारों के बीच बातचीत गुरुवार से शुरू हो सकती है। इसके मद्देनजर नक्सली अपनी मांगों पर विचार के लिए दी गई समय सीमा शुक्रवार तक बढ़ा सकते हैं। पहले दी गई डेडलाइन बुधवार शाम पांच बजे खत्म हो गई।



नक्सलियों के वार्ताकार बीडी शर्मा और प्रो. जी. हरगोपाल गुरुवार को रायपुर पहुंच रहे हैं। वहीं सरकार की वार्ताकार पूर्व मुख्य सचिव निर्मला बुच बुधवार की दोपहर राज्य शासन के विमान से रायपुर पहुंचीं, जबकि सुयोग्य मिश्रा रायपुर में ही हैं।





शर्मा ने दिल्ली में मीडिया से कहा कि बातचीत अब शुरू हो रही है, इसलिए डेडलाइन अपने आप ही बढ़ जाएगी। उधर, सरकार ने सुयोग्य मिश्रा और निर्मला बुच के साथ बैठक कर वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। कैबिनेट उप समिति के सदस्यों ने भी उनसे बात की। मुख्यमंत्री रमन सिंह, गृहमंत्री ननकीराम कंवर, जलसंसाधन मंत्री रामविचार नेताम और पीएचई मंत्री केदार कश्यप ने वार्ताकारों से मंत्रणा की।





दोनों मध्यस्थों को सरकार की ओर से बताया गया कि नक्सलियों की मांगें क्या-क्या हैं। नक्सलियों की प्रमुख मांग जेल में बंद आठ हार्डकोर नक्सलियों को छोड़ना और ऑपरेशन ग्रीन हंट बंद करना है। इसके अलावा भी उन्होंने कई मांगें रखी हैं। ऑपरेशन के संबंध में मुख्यमंत्री ने पहले ही कह दिया है कि फिलहाल जंगल में किसी तरह का ऑपरेशन नहीं चल रहा है।





मेनन तक पहुंची दवा

कलेक्टर मेनन की तबीयत खराब होने के कारण पूर्व विधायक मनीष कुंजाम को दवा लेकर भेजा गया था। खबर है कि कुंजाम ने कलेक्टर तक दवा पहुंचा दी है। बुधवार रात तक उनके सुकमा लौटने की संभावना है। सुकमा से १२ किमी दूर रामारम में कुंजाम के साथी और परिवार के लोग उनका इंतजार कर रहे थे। रामारम कुंजाम का गांव है। रात १क् बजे तक वे वहां नहीं पहुंचे थे। मंगलवार दोपहर से मोबाइल बंद होने के कारण उनसे किसी तरह का संपर्क नहीं हो पा रहा है।





मुद्दों पर हुई चर्चा

जल संसाधन मंत्री रामविचार नेताम ने बताया कि बैठक में उठाए जाने वाले संभावित कदम पर मध्यस्थों से बात की गई। समयसीमा महत्वपूर्ण मुद्दा है। नक्सलियों को इसे बढ़ाना चाहिए।

कुंजाम का दो दिन का सफर

मंगलवार दोपहर 12.20 बजे :जगदलपुर से हेलिकॉप्टर से सुकमा के लिए रवाना हुए।

दोपहर 2 बजे :सुकमा में कलेक्टर की पत्नी आशा मेनन से मिले। फिर निजी वाहन से केरलापाल के लिए चल दिए।

करीब 2.30 बजे :रास्ते में ही अपने सहयोगी हड़मा मड़कम के साथ मोटरसाइकिल से मिस्मा होते हुए चिंतागुफा के लिए निकल गए। उनके साथ सिर्फ एक बैग था।

शाम 4 बजे :मनीष कुंजाम चिंतागुफा पहुंचे।

4.15 बजे :यहां से ताड़मेटला की ओर चल दिए। जानकारी के मुताबिक देर रात वे वापस चिंतागुफा लौट आए।

बुधवार सुबह 9 बजे :कुंजाम अपने सहयोगी मड़कंप के साथ चिंतागुफा में मोटरसाइकिल से चल दिए। दोरनापाल के रास्ते में कुछ दूर तक देखे जाने के बाद फिर उनकी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।





नक्सली वार्ताकार सरकारी मेहमान

नक्सलियों की ओर से वार्ताकार बनाए गए बीडी शर्मा और प्रो जी हरगोपाल को वीवीआईपी गेस्ट पहुना में ठहराया जाएगा। दोनों को ठहराने की व्यवस्था राज्य सरकार ने ही की है। इस बात के संकेत हैं कि सरकारी वार्ताकार के साथ उनकी पहली बैठक गुरुवार की दोपहर को पहुना में ही होगी।








Related Articles:

27 या 28 अप्रैल को नक्सली कर सकते है कलेक्टर का फैसला

'नक्सलियों द्वारा कलेक्टर को अगवा करना एक दम सही है'

नशे में मारपीट करता था, तंग आकर मार डाला पति को

भारत का ये राज्य बन गया हॉट टूरिस्ट प्लेस, चार गुना बढ़े विदेशी पर्यटक





एसबीआई लगाएगा ऐसे एटीएम, जिनसे मिल जाएगी नेत्रहीनों को सहुलियत



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
DBPL T20
Web Title: Could start the conversation today, can increase M
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top