» These Vehicle Runs Through Delhi And Makes Fun Of Traffic Rules

नियमों का मजाक उड़ाते हुए पूरी दिल्ली में दौड़ती हैं इस तरह की गाडियां!

Bhaskar News | Dec 19, 2012, 01:49 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
नियमों का मजाक उड़ाते हुए पूरी दिल्ली में दौड़ती हैं इस तरह की गाडियां!

नई दिल्ली.पुलिस के आशीर्वाद और मिलीभगत से राजधानी में हजारों चार्टर्ड या स्टेज कैरिज बसें दौड़ रही हैं जो सुबह-शाम स्टेज कैरिज के अलावा दिन के बाकी समय में सवारी उठाते हुए सार्वजनिक परिवहन के तौर पर भी चलती हैं। पुलिस के आला अधिकारी भी मानते हैं कि अगर ट्रैफिक पुलिस न चाहे तो ऐसी एक भी बस नहीं चल सकती है।


ऐसी बस सवारी परमिट के बिना, नियमों का मजाक उड़ाते हुए पूरी दिल्ली में सवारी उठाती है। नियमों के मुताबिक हर बस में ट्रेंड लाइसेंस धारक कंडक्टर होना चाहिए। उसके पास प्राथमिक चिकित्सा कोर्स का प्रमाणपत्र होना चाहिए।

संबंधित बस संचालक को नजदीकी यातायात पुलिस कार्यालय के साथ अपने स्टाफ का डाटा साझा करना चाहिए। लेकिन इन नियमों के पालन की जगह सस्ती पब्लिसिटी के लिए यातायात पुलिस का ध्यान पिछले दो साल से मात्र सितारों से रेड लाइट पर गुलाब बंटवाने या फिर दुपहिया चालकों को किसी फिल्म स्टार से हेलमेट बंधवाना ही रह गया है।


जबकि बदरपुर के नजदीक जैतपुर मोड़, पीरागढ़ी लालबत्ती, उत्तम नगर चौक, लाल किला सहित दिल्ली में कई ऐसे इलाके हैं जहां यातायात पुलिस के आशीर्वाद से न केवल ऐसी बसें चल रही हैं बल्कि ग्रामीण सेवा और तिपहिया भी दौड़ रहे हैं और उनसे यातायात जाम भी हो रहा है।

महज 36 कैमरों के भरोसे ट्रैफिक सिग्नल :


राजधानी की सड़कों पर भले ही आए दिन गैंगरेप, छेड़छाड़, लूटपाट और झपटमारी जैसी वारदातें होती रहती हों, लेकिन ट्रैफिक सिग्नल पर निगरानी के लिए केवल 36 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

यातायात पुलिस के विशेष आयुक्त सुधीर यादव ने बताया कि इन कैमरों को राजधानी के विभिन्न महत्वपूर्ण मार्गों पर लगाया गया है।

हालांकि उन्होंने साफ किया कि यह कैमरे केवल यातायात पुलिस द्वारा लगाए गए हैं। जिला पुलिस ने सुरक्षा के लिहाज से विभिन्न मार्केट व महत्वपूर्ण स्थानों पर अलग से सीसीटीवी कैमरे लगाने की व्यवस्था की है।


पुलिस के मुताबिक चलते वाहनों में बढ़ती वारदातों को देखते हुए जल्द ही अन्य मार्गों को भी इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस के दायरे में लाने की कार्रवाई की जा रही है।

दिल्ली गैंग रेप को लेकर जहां पूरे देश में बवाल मचा हुआ है, वहीं Dainikbhaskar.com भी अपनी सामाजिक जिम्मेदारी के तहत ऐसे अपराधों के खिलाफ अभियान चला आपकी आवाज बुलंद करने में लगा है। घटना के पहले दिन से ही हम अपने अभियान ''ब्लैक आउट इमेज'' (दिल्ली में रविवार रात चलती बस में हुए सामूहिक दुष्कर्म की पीड़िता के समर्थन में) से ऐसी घटनाओं का सख्त विरोध कर रहे हैं।

हम आपके साथ मिलकर एक अभियान चला रहे हैं। ''ब्लैक आउट इमेज'' को अपने फेसबुक एवं अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वाल पिक्स बना जुड़िए हमारे इस अभियान से और दिल्ली गैंगरेप मामले में खुलकर जताइये अपना विरोध। याद रखें, आप जितनी ज्यादा इमेज करेंगे ब्लैक आउट, उतनी ही ज्यादा बुलंद होगी देश की आवाज...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: These vehicle runs through Delhi and makes fun of traffic rules
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Rajya vishesh

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top