Home »Khabre Zara Hat Ke »Do You Know» Apples Have Thousands Years Old History

कभी नहीं सोचा था एप्पल की कहानी भी इतनी रोचक और विचित्र होगी

dainikbhaskar.com | Sep 13, 2013, 00:00 IST

  • एप्पल ऐसा फल है, जिसे स्वास्थ्य और स्वाद की दृष्टि से बेहतरीन फ्रूट्स में से एक माना जाता है। पूरी दुनिया में इसकी डिमांड भी काफी है। लेकिन आपको शायद यह जानकार काफी आश्चर्य होगा कि सेब से कई रोचक और विचित्र कहानियां जुड़ी हुई हैं इनमें से कुछ पौराणिक हैं तो कुछ किवदंतियां।

    चीन एप्पल के उत्पादन में पहले स्थान पर है और दूसरे नंबर पर अमेरिका है। मध्य एशिया में इसकी मूल उत्पत्ति मानी जाती है। संभवत: यह कजाकिस्तान, किर्गिस्तान या पश्चिमी चीन में पैदा हुआ होगा।

    माना जाता है कि कपड़ा बेंचने वाले व्यापारी इसे रोम और ग्रीस ले गए होंगे। इसके बाद एप्पल रोमन्स के हाथों यूरोप के बाकी हिस्सों में पहुंचा होगा। लेकिन एप्पल से जुड़ी ऐसी कई रोचक कहानियां, जिन्हें काफी विचित्र माना जाता है। आज आप यहां एप्पल से जुड़ी कुछ इन्हीं कहानियों के बारे में जानेंगे।

    एप्पल से जुड़ी रोचक कहानियों को जानने के लिए आगे क्लिक कीजिए....


  • हजारों साल पहले के दस्तावेजों में एप्पल का विवरण मिलता है। इसे इडन के गार्डन से जोड़ा जाता है। लेकिन ट्री ऑफ द नालेज और गुड एंड इविल में कभी भी फल के नाम का जिक्र नहीं किया गया है।

    - एप्पल का नाम इस खास फल से इसलिए जुड़ गया कि लेटिन में मालम का अर्थ एप्पल और इविल दोनों होता है। मैलम शब्द का प्रयोग एक पांचवीं सदी के बाइबिल के लैटिन में किया गया है तभी से एप्पल का ईडन गार्डन से जोड़ा जाने लगा है।

    - आधुनिक वैज्ञानिक मानव मस्तिष्क के न्यूट्रीशन को बढ़ाने के लिए इस फल की ओर संकेत करते हैं, जबकि प्रचलित थ्योरी यह है कि मनुष्य का मुख्य भोजन मीट था और खासतौर पर पका हुआ मांस।

  • - ग्रीक की पौराणिक गाथा के अनुसार एफ्रोडिट, हेरा और एथेना में यह बहस छिड़ी की गोल्डन एप्पल्स पर अधिकार किसका होगा। इस बात को लेकर ट्रोजन वॉर हुआ। हेरा गॉर्डन ऑफ द हेस्पेरिड्स का मालिक बना, जिसमें एप्पल उगते थे। इन एप्पल को खाने वाला व्यक्ति अमरत्व पा लेता था।

  • - अमेरिका में बसने वाले यूरोपीय लोग एप्पल के बीच और पौधे लेकर यहां पहुंचा। उस समय एप्पल को खाने की बजाय शराब के लिए अधिक उपयोग किया जाता था। एप्पल की शराब पानी से अधिक टेस्ट और विस्की से अधिक सुरक्षित थी। लेकिन खट्टे एप्पल का उपयोग वाइन के लिए किया जाने लगा और मीठे सेब को खाने में उपयोग किया जाने लगा।

  • - अमेरिका की लोककथाओं में जॉनी एप्पलसीड एक लीजेंडरी व्यक्तित्व : यह व्यक्ति पूरे अमेरिका में एप्पल की प्लांटिंग के लिए नंगे पैरो से घूमता था । वह चाहता था कि हर कोई एप्पल खाए। चैंपमैन का जन्म 1774 में मैसाच्युसेट में हुआ था। वह नर्सरीमैन बनया गया। वह अपना जीवन एप्पल के पौधे बेंचकर चलता था। उसेे घुड़सवारी, शिकार या मांस खाना पसंद नहीं था। वह बहुत ही सिंपल रहता था लेकिन अपने समय में लोकप्रिय हो गया।

    -

  • एक अनुमान के अनुसार 19 वीं शताब्दी में अमेरिकी एक 32 गैलन एप्पल की शराब हर साल पी जाते थे।

    - आज के वैज्ञानिक इस बात पर लगे हुए हैं कि इसकी अधिक से अधिक वैराइटी खोजी जाएं। भविष्य में इसकी और भी वैराइटी का स्वाद चखने को मिलेगा। कुछ वैराइटीज को हमारे पूर्वज जानते थे और कुछ नई हो सकती हैं।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Apples have thousands years old history
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Do You Know

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top