Home »Khabre Zara Hat Ke »Weird World » Child To Chew Their Own Limbs

अपने ही अंगों को चबा गया बच्चा

प्रज्ञेश पारेख | May 20, 2012, 16:29 PM IST

अपने ही अंगों को चबा गया बच्चा
child chew own limbsसूरत. आठ माह का बच्चा अपने हाथ की उंगलियां और होंठ चबा गया। न उसे दर्द हुआ, न ही इसका अहसास। इतना ही नहीं उसे पिन या सुई चुभाने का भी अहसास नहीं होता है। डॉक्टरों के मुताबिक ओम राजपूत नामक इस बालक को 'हेरिडेटरी सेन्सरी ऑटोमिक न्यूरोपेथी' (एचएसएएन) नामक बीमारी है। उनके अनुसार, दुनिया में इस बीमारी के अब तक सिर्फ 60 मरीज ही सामने आए हैं। इससे मरीज संवेदना शून्य होते हैं। ओम सूरत के पूणा गाम इलाके में रहता है। शिशुरोग विशेषज्ञ डॉ. अशोक काप्स का कहना है कि ओम की आंखों में आंसू भी सूख गए हैं। कोर्निया सड़ गया है। इस बीमारी का विश्व में अब तक कोई इलाज नहीं ढूंढा जा सका है। क्या है एचएसएएन हेरिडिटरी सेन्सरी ऑटोमिक न्यूरोपेथी (एचएसएएन) बीमारी में शरीर के अंदर ऐसे केमिकल पैदा नहीं होते जिनसे शरीर में दर्द का अहसास होता है। एचएसएएन के भी पांच प्रकार होते हैं। इनमें से ओम को चौथे प्रकार की बीमारी है। इसमें शरीर में ड्राइनेस रहती है। चमड़ी के अंदर किसी भी जगह पर दर्द या स्पर्श का अनुभव नहीं होता।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: child to chew their own limbs
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Weird World

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top