Home »Khabre Zara Hat Ke »Weird World» Condom Will Dissolve After Use Or Sex

यूज करने के बाद शरीर में ही घुल जाएगी यह 'फीमेल कंडोम'!

Dainikbhaskar.com | Dec 16, 2012, 00:02 IST

  • वैज्ञानिकों ने यूज करने के बाद शरीर में ही घुल जाने वाला फीमेल कंडोम खोज निकाला है। आज के समय में एचआईवी के बढ़ते खतरे और बर्थ कंट्रोल करने के लिहाज से वैज्ञानिकों की यह खोज काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।
    डेली मेल में छपी खबर के अनुसार, इन वैज्ञानिकों ने बताया है कि भले ही यह कंडोम घुलनशील है, लेकिन बर्थ कंट्रोल व सेक्स संबंधी बीमारियों से बचाव में बेहद कारगर साबित होगी।
    आगे की स्लाइडों में जानिए कैसे खोजा वैज्ञानिकों ने यह अनोखा कंडोम...
  • यह कंडोम स्पर्म ब्लॉक करने के साथ ही एंटी एचआईवी ड्रग्स व हार्मोनल कॉन्ट्रासेप्टिव्स ह्यूमन बॉडी में छोड़ती है।

  • विशेषज्ञों का दावा है कि यह समझदारी भरा प्रोटेक्शन न सिर्फ लोगों को एचआईवी से बचाएगा बल्कि शरीर में घुल कर अनचाहे गर्भ से भी राहत दिलाएगा।

  • यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन के वैज्ञानिकों ने यह कंडोम महीन माइक्रोफाइबर्स को 'इलेक्ट्रोस्पिनिंग' करके बनाया है। कपड़े के रेशों जैसे ये फाइबर दवा से महीन जालों में बदल दिए जाते हैं। इन्हें कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह इस्तेमाल के कुछ मिनटों या कुछ दिनों के भीतर शरीर में घुल जाते हैं।

  • इस टीम को इस खोज को पूरा करने के लिए 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर दिए गए थे। इस तकनीक में इलेक्ट्रिक फील्ड की मदद से फ्लूइड को हवा में चार्ज किया जाता है, जिससे नैनोमीटर साइज के ये फाइबर तैयार होते हैं।

  • वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में बायोइंजीनियरिंग की प्रोफेसर किम वुडरो ने कहा कि उनक सपना एक ऐसा प्रोडक्ट बनाने का है जिसका इस्तेमाल औरतें खुद को एचआईवी इनफेक्शन और अनचाही प्रेग्नेंसी से बचाने के लिए बिना किसी परेशानी के कर सकें।

  • उन्होंने यह भी बताया कि इसमें दो तरह के फाइबर्स का इस्तेमाल किया गया है। एक फैब्रिक जल्दी घुल जाता है और तात्कालिक प्रोटेक्शन देता है। दूसरा फैब्रिक बर्थ कंट्रोल पिल का एक ऑल्टरनेटिव है, जो धीरे-धीरे घुलता है और प्राइमरी प्रोसेस फेल होने की सूरत में प्रेग्नेंसी से बचाता है।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Condom will Dissolve after use or sex
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Weird World

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top