Home »Khabre Zara Hat Ke »Weird World » Every Dog Of England Will Have Microchip Till 2016

STRANGE: 2016 तक इंग्लैंड के हर कुत्ते को लग जाएगा माइक्रोचिप!

dainikbhaskar.com | Feb 08, 2013, 11:31 IST

STRANGE: 2016 तक इंग्लैंड के हर कुत्ते को लग जाएगा माइक्रोचिप!
अप्रैल 2016 तक इंग्लैंड के हर डॉग में माइक्रोचिप लगा दी जाएगी। यह एक सरकारी योजना का हिस्सा है ताकि कुत्तों को खोने से बचाया जा सके। साथ ही इनके मालिक भी इन्हें लेकर सजग रहें।
ब्रिटेन में हर साल करीब एक लाख 10 हजार कुत्ते खो जाते हैं। आधे से अधिक बार इनके मालिकों की पहचान नहीं हो पाती है। अब सरकार ने इनकी लोकेशन और मालिक की पहचान करने के लिए यह तरीका निकाला है। एक छोटे से चावल के टुकड़े के आकार की चिप कुत्ते के कंधे में फिट कर दी जाएगी।
इससे खोए हुए कुत्तों को ढूंढऩा आसान हो जाएगा। ब्रिटेन में करीब 60 फीसदी यानी 80 लाख कुत्तों को पहले ही माइक्रोचिप लगे हैं। मगर, अप्रैल 2016 से कुत्तों को चिप लगवाना अनिवार्य हो जाएगा।
ब्रिटेन में पालतू कुत्ता किसी को काट ले तो उसके मालिक को जुर्माना देना होता है। ऐसे में कई बार कुत्ते के मालिक अपने कुत्ते को पहचानने से इंकार कर देते हैं। अब डॉग पर चिप लगने से वे ऐसा नहीं कर सकेंगे।
अब किसी भी कुत्ते को बेचने या खरीदने से पहले उसके मालिक को सारी डिटेल रजिस्टर करवाना होगी। इसका पालन न करने वाले पर 41 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। माइक्रोचिपिंग का खर्च करीब दो हजार रुपए तक आ सकता है।
पर्यावरण सचिव ओवेन पेटरसन का कहना है कि इस देश में लाखों कुत्ते सिर्फ इसलिए सड़कों पर आवारा घूम रहे हैं क्योंकि उनके मालिक द्वारा उन्हें पहचाना नहीं जा सका। यह शर्मनाक है। पेटरसन ने खतरनाक कुत्तों को नियंत्रित करने के लिए नई पुलिस की घोषणा भी की है।
यह कदम लोगों पर इनके द्वारा किए जाने वाले हमले रोकने के लिए उठाया गया है। 2005 से यहां छह वयस्क और आठ बच्चों की मौत कुत्तों के काटने से हुई है। पिछले एक साल में ही तीन हजार डाक कर्मचारियों पर कुत्तों ने हमला किया था। इनमें से 70 फीसदी मामले प्राइवेट प्रॉपर्टी पर हुए थे।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Every Dog of England will have microchip till 2016
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Weird World

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top