Home »Khabre Zara Hat Ke »Weird World » Largest Dams In The World

PIX: ये हैं दुनिया के नामचीन डेम, अदभुत टेक्नोलॉजी के मिसाल

Agency | Feb 17, 2013, 15:02 PM IST

धरती पर लाखों नदियां प्रवाहित होती हैं। ये नदियां हमारी जीवन दायनी कहीं जाती हैं। पीने के लिए स्वच्छ पानी से लेकर खेती-किसानी, जीवन यापन और आज की सबसे बड़ी जरूरत बिजली भी नदियों के पानी से तैयार की जाती है। कहा भी जाता है कि ‘जल है तो जीवन है ’। तकनीक के विकास के साथ में आज आदमी कहीं आगे जा चुका है।

पानी की बढ़ती मांग और बिजली की जरूरत के चलते आज हर छोटी-बड़ी नदियों में छोटे-बड़े बांध पहले से स्थापित हैं और आगे और भी बांध तेजी के साथ स्थापित किए जा रहे हैं। विशाल नदियों के पानी को रोककर बांध बनाने में भारी-भरकम खर्च होने के साथ-साथ इसे बनाने में काफी वक्त भी लगता है, तब जाकर यह बांध जीवन रेखा के रूप में सभी के काम आता है।

विशाल नदियों में स्थित इन बांध की लंबाई-चौड़ाई और ऊंचाई को देख सब हैरान हो जाते हैं और सोचते हैं कि इतना अदभुत निर्माण कैसे हुआ होगा। बांध में लगे बड़े-बड़े गेट से गिरता पानी सभी को आकर्षित करता है। आसपास के विस्तृत क्षेत्रों में सिंचाई के लिए नहरें पीने के लिए पाईप-लाइन और सबसे जरूरी बिजली पैदा करने के लिए नींचे बड़ी टरबाईन लगी हुई होती है।

ऐसे ही दुनिया के कुछ ऐसे नामचीन डेम हैं, जिनकी चर्चा हमेशा होती रहती है। आखिर इन बांध की क्या-क्या खासियत है जानने के लिए आगे की स्लाइड्स देखिए...

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Largest Dams in the World
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    Comment Now

    Most Commented

        More From Weird World

          Trending Now

          Top