Home »Khabre Zara Hat Ke »Weird World» 'Rape-Provoking' Miniskirts And Crop Tops Banned By King Of Swaziland

PHOTOS: राजा के सामने 'टॉपलेस डांस', मिनी स्कर्ट पर बैन!

Agency | Dec 25, 2012, 11:51 IST

  • एक तरफ जहां भारत की राजधानी दिल्ली में जनता गैंगरेप के आरोपियों को फांसी की सजा दिए जाने की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन कर रही है। वहीं, अफ्रीकी देश स्वाजीलैंड में वहां के राजा ने एक नया कानून पास किया है।
    इस तालिबानी फैसले के अब यहां लड़कियां व महिलाएं मिनी स्कर्ट या छोटे टॉप नहीं पहन सकेंगी। इस कानून का उल्लंघन करने वाले शख्स को छह महीने जेल की सजा हो सकती है।
    स्वाजीलैंड के राजा का यह फैसला भारत के किसी खाप पंचायत में किए गए फैसले की तरह ही मालूम जान पड़ता है। इस कानून को लागू करने के पीछे का तर्क भी बहुत ही अजीबोगरीब है।
    राजा का मानना है कि ऐसे कपड़े बलात्कार को बढ़ावा देते हैं। हालांकि, देश के शक्तिशाली राजा के लिए होने वाले अर्द्धनग्न डांस को इससे छूट दे दी गई है।
    आगे की स्लाइडों में देखिए राजा के सामने कैसे होता है टॉपलेस डांस और कपड़ों पर बैन से जुड़ी जानकारी...
  • 1889 के एक पुराने औपनिवेशिक कानून को इस रूढ़िवादी देश में एक बार फिर से जिंदा कर दिया गया है। इस कानून के तहत महिलाओं के बदन-दिखाऊ कपड़े पहनने पर रोक लगा दी गई है।

  • स्वाजी पुलिस ने यह कदम मनजिनी शहर में युवा लड़कियों के मिनी स्कर्ट पहन कर पुरुषों के बराबर अधिकार व सुरक्षा की मांग करने के लिए किए गए प्रदर्शन के बाद उठाया है।

  • हालांकि, अधिकारियों ने इंडलामु नाम के पारंपरिक परिधान को इस कानून से छूट दे दी है। इस परिधान में युवा लड़कियां राजा स्वाती के लिए टॉपलेस होकर डांस करतीं हैं और उनके शरीर का पृष्ठ भाग भी पूरी तरह से नग्न रहता है।

  • आपको बता दें कि अपनी आलीशान जीवन-शैली के कारण आलोचनाओं के निशाने पर रहे स्वाजीलैंड के राजा की 13 बीवियां हैं।

  • स्वाजीलैंड में मौजूद युवा लड़कियों की दो-तिहाई से ज्यादा आबादी यौन उत्पीड़िन की शिकार हैं।

  • स्वाजीलैंड पुलिस की प्रवक्ता वैन्डी ह्लेटा के अनुसार, मिनी स्कर्ट्स व छोटे टॉप बलात्कारियों का काम काफी आसान बना देते हैं, क्योंकि ये काफी आसानी से उतार दिए जाते हैं।

  • इसके साथ ही ह्लेला ने बताया कि पुलिस इस कानून को लागू कर कहीं से भी बलात्कारियों को बढ़ावा नहीं दे रही है, बल्कि महिलाओं को संयमित व्यवहार करने के लिए कह रही है।

  • इस छूट के लिए पुलिस प्रवक्ता के अनुसार, अभी तक पुलिस रिकॉर्ड में इस परिधान को पहनी किसी युवती के साथ रेप की घटना का कोई रिकॉर्ड नहीं है।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: 'Rape-provoking' miniskirts and crop tops banned by king of Swaziland
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Weird World

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top