Home »Khabre Zara Hat Ke »Weird World» Scientists Help 53-Year-Old Cancer Victim To Grow New Nose

AMAZING: कैंसर ने नाक छीनी, विज्ञान ने फिर हाथ पर उगा दी!

Agency | Jan 24, 2013, 12:30 IST

  • लंदन. स्किन कैंसर से पीडि़त एक 56 वर्षीय ब्रिटिश नागरिक की नाक काटनी पड़ी थी। उसे नई नाक देने के लिए यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन के वैज्ञानिकों ने वैसी ही नाक बना दी। जल्द ही उसे वह नाक लगा दी जाएगी।
    प्रोफेसर एलेक्स सीफालिन ने बताया कि यह नाक हमने उसी व्यक्ति के हाथ की त्वचा से बनाई है। उसे सिर्फ नाक में स्किन कैंसर था। अन्य हिस्सा सही था।
    कैंसर से पीडि़त व्यक्ति का नाम उजागर नहीं किया गया है। डॉक्टरों का कहना है कि बेहद जल्द वह अपनी त्वचा से निर्मित नई नाक को महसूस करेगा। यह नाक उसे सूंघने में भी मदद करेगी।
    आगे की स्लाइडों में जानिए कैसे उगाया वैज्ञानिकों ने हाथ पर नाक...
  • पहले पीडि़त व्यक्ति के चेहरे की फोटो और सीटी स्कैन लिए गए। ताकि नाक का ग्लास का ढांचा बन सके। ये ढांचा विशेष प्रकार के ग्लास से बनाया जाता है जो शरीर को नुकसान न पहुंचाए।

  • ग्लास के ढांचे पर सिंथेटिक हनीकॉम्ब कवर लगाया गया। इसके बाद ढांचे को हटा दिया गया। हनीकॉम्ब पर रीढ़ की हड्डी से लिया गए स्टेम सेल का कल्टीवेशन किया गया। यह स्टेम सेल से विकसित ढांचा नाक की कोशिकाओं जैसा होगा।

  • इस ढांचे को बायोरिएक्टर नामक घूमने वाले जार में रखा गया। इसमें सभी जरूरी पोषक तत्वों का घोल था। जिससे स्टेम सेल कार्टिलेज बन गए। यह कार्टिलेज बाद में त्वचा का निर्माण करने के लिए तैयार होते हैं।

  • पीडि़त के हाथ की चमड़ी के नीचे एक बैलून लगाया गया। जो उस स्थान की त्वचा को ढीला कर देता। इसके बाद यहां की त्वचा को नाक के आकार में ढालने के लिए ग्लास और स्टेम सेल के ढांचे का उपयोग किया जाएगा।

  • तीन महीने बाद गुब्बारा निकाल दिया गया। वहां पर स्टेम सेल फ्रेम लगाया गया। जहां पर उसके ऊपर खून की नसें, तंत्रिका तंत्र और त्वचा विकसित होती है। जो बिल्कुल असली नाक जैसी दिखाई पड़ेगी।

  • तीन महीने बाद पूरी तरह से विकसित नाक को हाथ पर से निकाल कर आदमी के चेहरे पर लगा दिया जाता है।

  • प्रोफेसर एलेक्स सीफालिन ने बताया कि यह नाक हमने उसी व्यक्ति के हाथ की त्वचा से बनाई है। उसे सिर्फ नाक में स्किन कैंसर था। अन्य हिस्सा सही था।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Scientists Help 53-Year-Old Cancer Victim To Grow New Nose
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Weird World

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top