Home »Khabre Zara Hat Ke »Weird World» These Photos Of Future Was Makes 100 Years Ago!

PHOTOS: 100 साल पहले ही तैयार हो चुकी थी वीडियो चैट की तस्वीरें!

dainikbhaskar.com | Jan 24, 2013, 08:52 IST

  • फ्रेंच कलाकार विलेमर्ड ने 1910 में एक फोटो सीरीज तैयार की थी। इसमें उन्होंने कल्पना की थी कि 2000 तक दुनिया कैसी नजर आएगी।
    आइए देखते हैं मानव और उसके विकास को तस्वीरों के जरिए बयां करती उनकी 100 साल पुरानी सोच कितनी सही साबित हुई है।
    आगे की स्लाइडों में देखिए 100 साल पहले कलाकार किन चीजों की कर चुके थे कल्पना...
  • फोन से दिख सकेगा व्यक्ति: इसमें फोन के जरिए एक व्यक्ति महिला को देख रहा है। विलेमर्ड सही थे। आज हम फोन, पीसी या टैब की मदद से वीडियो चैट कर मीलों दूर बैठे व्यक्ति को देख सकते हैं।
  • पैरों में लगे पहिए:यह कल्पना एकदम सही निकली। पैरों में पहियों को हम रोलर स्केट्स के तौर पर जानते हैं। संतुलन न बन पाने पर तस्वीर में नजर आ रहे व्यक्तिकी तरह गिर भी जाते हैं।
  • किताबों को सुनने के लिए मशीन:इस तस्वीर में आधुनिक क्लास रूम दिखाया गया है। एक शिक्षक मशीन में किताबें डालकर उसका हैंडल चलवाता नजर आ रहा है, ताकि उन किताबों में लिखी बातें हेडफोन के जरिए क्लास में बैठे छात्रों को सुनाई दें। हालांकि, ऐसी कोई मशीन तो नहीं बनी जिसमें किताबों को डालकर उनके अंदर की सामग्री सुनी जा सके। लेकिन ऑडियो बुक्स जरूर बन चुकी हैं।
  • उड़ेंगे इंसान:इस तस्वीर में उन्होंने मानव को पंख लगाकर उड़ते दिखा दिया। शायद यहां वे चूक गए। अभी हमारा विज्ञान इतना उन्नत नहीं हुआ कि सड़कों पर आम आदमी उड़ते नजर आएं।
  • मशीन बुन देगी कपड़े:इस तस्वीर में दिख रहा है कि एक व्यक्तिका माप लेकर मशीन तुरंत ही उसके नाप का कपड़ा तैयार कर देती है। शायद भविष्य में यह मुमकिन हो पाए। अब तक तो कोई ऐसी मशीन नहीं बनाई गई है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: These photos of future was makes 100 years ago!
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Weird World

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top