Home »Khabre Zara Hat Ke »Weird World» TIPS FOR WRITTEN A EFFECTIVE BIO-DATA

PHOTOS: प्रभावी बायोडाटा बनाने के ये हैं पांच अचूक व कारगर TIPS!

dainikbhaskar.com | Dec 29, 2012, 14:54 IST

  • कई लोगों का मानना है कि नौकरी हासिल करने का पहला कदम इंटरव्यू है। लेकिन, असल में पहला कदम बढिय़ा बायोडाटा या सीवी तैयार करना है, जो हमें इंटरव्यू तक पहुंचाता है।

    यह पहला माध्यम है, जिसमें दावेदार अपनी क्षमता, उपलब्धियों की बात करता है और यह साबित करने की कोशिश करता है कि उस जॉब के लिए वही सही दावेदार है।

    आइए गौर करें प्रभावी बायोडाटा बनाने के पांच कदमों पर...

  • बुलेट्स में कीजिए बात -

    अपने अनुभव, कौशल और बढिय़ा शिक्षा की ब्योरेवार जानकारी बायोडाटा में देने का सबसे बढिय़ा जरिया है कि उसे बुलेट्स में दें। इससे इंटरव्यू लेने वाले शख्स को आपकी काबिलियत के बारे में तुरंत सटीक अंदाजा हो जाएगा। सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धियों को सबसे ऊपर रखें और हाइलाइट करें।

  • काम का कंटेंट जरूरी -

    बढिय़ा बायोडाटा और प्रासंगिक बायोडाटा में अंतर होता है। एक मास्टर बायोडाटा बनाकर उसमें अपनी शिक्षा और नौकरियों का सारा ब्योरा रखना तथा आवेदन करते वक्त उसमें से जानकारी निकालकर संभावित प्रोफाइल के हिसाब से प्रासंगिक बायोडाटा तैयार करना बढिय़ा आइडिया है। इससे आप नौकरियों का सारा ट्रैक भी रखेंगे और नए सीवी में केवल वही जानकारी देंगे, जो मैनेजर को चाहिए।

  • नतीजों की अहमियत -

    अनाकर्षक रिज्यूमे को चमकाने के लिए शब्दों से खेला जा सकता है। लेकिन, याद रखिए कि आंकड़ों के जरिए बताए जाने वाले नतीजे सबसे ज्यादा जरूरी होते हैं। 'मैंने ऑपरेशन को बेहतर बनाया' से बेहतर होगा 'मैंने ऑपरेशन को बेहतर बनाया और लेबर एफिशिएंसी 8 फीसदी बढ़ी।' लेकिन, झूठे आंकड़ों का इस्तेमाल मत कीजिए।

  • चोट सही जगह -

    बायोडाटा तैयार करते वक्त यह बात हमेशा दिमाग में रखिए कि वह उस पोस्ट या प्रोफाइल के लिए कितना मुफीद है, जिसके लिए आप आवेदन करना चाह रहे हैं। आपको उन कौशल और योग्यताओं पर गौर नहीं करना चाहिए, जो आपकी प्रोफाइल से नीचे की पोस्ट के लिए जरूरी हैं। इसके अलावा, आप वे बिंदु भी लिख सकते हैं जो यह साबित करें कि आप किस तरह उस कंपनी के लिए एसेट साबित होंगे।

  • नए नियम भी बेहतर -

    कुछ लोग इस बात से चिंतित रहते हैं कि उनका बायोडाटा आम तौर पर तय पन्नों की संख्या में नहीं आया। हमें याद रखना चाहिए कि इसका कोई तय नियम नहीं हैं। बायोडाटा ऐसा होना चाहिए, जिसमें जरूरी जानकारी समाहित हो जाएं। यह एक पन्ने में भी हो सकता है।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: TIPS FOR WRITTEN A EFFECTIVE BIO-DATA
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Weird World

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top