Home »Khabre Zara Hat Ke »Weird World» TOP 10 Dangerous Things That Don't Use Online

TIPS: इंटरनेट पर ऑनलाइन होकर न करें ये 10 खतरनाक काम!

dainikbhaskar.com | Dec 31, 2012, 00:02 IST

  • इंटरनेट आज की सबसे बड़ी जरूरत बन चुका है, लेकिन इंटरनेट सर्फिंग करते समय जब सावधानियां नहीं बरती जाती हैं तो साइबर क्रिमिनल्स को मौका मिल जाता है और वह ट्रोजन, वायरस, ट्रैकर आदि मॉलवेयर कंप्यूटर में इंस्टॉल कर लोगों के इंफॉर्मेशन चुराता है।
    इंटरनेट साइबर सिक्युरिटी के जानकारों के अनुसार ऑनलाइन सर्फिंग करते समय लोग यह दस काम करते हैं जो बेहद खतरनाक हैं, जिससे उनके प्राइवेट डाटाज खतरे में पड़ जाते हैं। डाटा हासिल कर ये क्रिमिनल्स लोगों के बैंक अकाउंट साफ कर सकते हैं या अन्य कोई हानि पहुंचा सकते हैं।
    आइए जानते हैं वे दस खतरनाक काम और उनसे बचने के उपाय...
  • 'Keep me signed in' बॉक्स को चेक करना
    अगर आप पर्सनल लैपटॉप का इस्तेमाल नहीं कर रहे हों तो ऐसा कभी न करें। पब्लिक पीसी से साइन इन करने पर यह ध्यान रखें कि जाते समय आप उसे साइन आउट करके जाएं। जाने से पहले ब्राउजर हिस्ट्री भी पूरी तरह से डिलीट कर दें। अगर संभव हो तो ब्राउजर के प्राइवेसी मोड का इस्तेमाल करें। कभी पासवर्ड को सेव न करें।
  • अपडेट करना भूल जाना
    जावा, अडॉब रीडर और अडॉब फ्लैश बहुत सारे कंप्यूटर्स में वायरस इंफेक्शंस के लिए जिम्मेवार पाए गए हैं। इससे बचने के लिए हमेशा इन तीनों सॉफ्टवेयर को अपडेट करते रहें। विंडोज के अपडेट को भी इंस्टॉल करते रहें।
  • सेलेब्रिटी गॉसिप सर्च करना
    इस तरह के सर्च से पहले सावधान रहें। मालवेयर या वायरस बनाने वाले यह बखूबी जानते हैं कि लोग सेक्स या सेलेब्रेटी गॉसिप की तरफ इंटरनेट सर्फिंग करते समय बहुत आकर्षित होते हैं इसलिए उन्होंने इन चीजों पर ऐसे साइट बना रखे हैं जिसके माध्यम से वह आपके पीसी को टारगेट कर वायरस अटैक कर सकें। इससे बचने के लिए गूगल के इस सर्च इंजन https://www.google.com का इस्तेमाल करें न कि इसका http://www.google.com। इसके अलावा ब्राउजर में WOT extension का इस्तेमाल करने से यह पता चलता है कि कौन सी साइट खतरनाक है और कौन नहीं।
  • बिटटॉरेंट का उपयोग करना
    टॉरेंट का उपयोग कर डाउनलोड न करें। इसे हो सके तो पूरी तरह अवायड करें क्योंकि इसके जरिए वायरस आसानी से आपके कंप्यूटर में पहुंच सकते हैं। इसके बजाय आप ऑफिशियल और विश्सनीय सर्वर से ही डाउनलोड करने तक अपने आपको सीमित रखें तो सिक्युरिटी के लिहाज से बेहतर होगा।
  • फ्री अडल्ट कंटेंट सर्च करना
    यह काफी खतरनाक हो सकता है क्योंकि जैसा कि पहले बताया जा चुका है कि फ्री पॉर्न साइट्स के जरिए कई तरह के वायरस कंप्यूटर में इंस्टॉल किए जा सकते हैं। आपके पास हाई क्वालिटी एंटीवायरस हो तभी इसकी तरफ आगे बढ़ें।
  • ऑनलाइन गेमिंग
    ऑनलाइन गेमिंग के जरिए भी ट्रोजन्स या वायरस कंप्यूटर में इंस्टॉल किए जा सकते हैं। फ्री टू प्ले(F2P) क्लाइंट से कुछ भी डाउनलोड करते समय सावधान रहें। किसी भी तरह का इंफॉर्मेशन उन लोगों को न दें जो आपसे गेम खेलते समय ऑनलाइन मिलते हैं।
  • फेसबुक प्राइवेसी सेटिंग ओपेन छोड़ना
    अपनी प्राइवेसी सेटिंग का रिव्यू करें। कभी अपनी सूचनाओं को फ्रेंड्स ऑफ फ्रेंडस या पब्लिक मोड पर न रखें। इससे आपके इंफॉर्मेशन का इस्तेमाल कर कोई भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है।
  • अंजाने वायरलेस नेटवर्क्स से कनेक्ट होना
    पब्लिक प्लेसेस के वायफाय या वायरलेस नेटवर्क्स से कनेक्ट होने से पहले सावधान रहें। हमेशा ऑफिशियल और सिक्योर नेटवर्क का इस्तेमाल करें।
  • हर अकाउंट के लिए एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल करना
    इसमें सबसे बड़ा खतरा यह होता है कि अगर सायबर क्रिमिनल्स के हाथ आपका एक भी पासवर्ड लगा तो इसके जरिए वह आपके हर अकाउंट तक पहुंच सकता है। इससे बचने के लिए आप अलग-अलग पासवर्ड का इस्तेमाल करें।
  • इंटरनेट पर फ्री चीजों को डाउनलोड करना
    इंटरनेट पर बहुत सारी चीजें फ्री डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं। इनमें फ्री सॉफ्टवेयर, सॉन्ग्स, बुक्स आदि डाउनलोड करते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसे कोई विश्वसनीय ब्रांड सपोर्ट करता हो। अपने एंटीवायरस को अपडेट करते रहें ताकि किसी भी तरह के वायरस अटैक से बच सकें।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: TOP 10 Dangerous Things that Don't use Online
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Weird World

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top