Home »Khabre Zara Hat Ke »Weird World» TOP 10 Haunted Places In India

PHOTOS: भारत की 10 सबसे खतरनाक व भुतहा जगहें!

Dainikbhaskar.com | Dec 30, 2012, 00:02 IST

  • भारत के प्रत्येक शहर में, चाहे वह छोटा हो या बड़ा हो, किंवदंतियां और लोक कहानियां प्रचलित हैं। असधारण शक्तियों की कथाएं हर जगह प्रचलित हैं।
    भूत-प्रेतों वाली कहानियां हम सभी को बहुत रोमांचित करती हैं। लेकिन जरा सोचिए, कभी आपका सामना ऐसी शक्तियों से हो जाए तो आपकी क्या हालत होगी?
    कितना भी मजबूत कलेजे का इंसान क्यों न हो, उसमें सिहरन-सी दौड़ जाएगी। असाधारण शक्तियों के जानकारों की मानें तो भुतहा जगहों पर जाना खतरनाक हो सकता है। वैसे, किंवदंतियों के आधार पर हम ये सारी जानकारी दे रहे हैं।
    आगे की स्लाइडों में जानिए भारत के दस सबसे भूतहा जगह के बारे में...
    नोट: यह स्टोरी पूरी तरह किंवदंतियों पर आधारित है। हम किसी तरह के अंधविश्वास को बढ़ावा नहीं देना चाहते।
  • बृज राज भवन (कोटा) –
    बताया जाता है कि 1857 की लड़ाई में ब्रिटिश सैन्य अफसर मेजर बर्टन की हत्या इसी महल में की गई थी जिसकी आत्मा रात के समय यहां भटकती है और चौकीदारों को परेशान करती है।
  • डिसुजा चाल (मुंबई) –

    इस चॉल में एक औरत की आत्मा घूमती रहती है। लेकिन अच्छाई यह है कि यह किसी को परेशान नहीं करती है। बताया जाता है कि यहां के कुएं में डूबकर एक औरत की दर्दनाक मौत हो गयी थी। यहां के कई लोगों का कहना है कि इन लोगों ने इस औरत के भूत को देखा है।

  • सवॉय होटल (मसूरी) –
    लोगों के मुताबिक अंग्रेजी शासन काल में इस होटल में एक ब्रिटिश लड़की की हत्या हो गई। आज भी लड़की की आत्मा अपने हत्यारे को ढूंढ़ रही है। इस स्थान को सीरियल किलिंग से भी जोड़कर देखा जाता है लेकिन अधिकांश लोगों का मानना है कि इन हत्याओं के पीछे उसी लड़की लेडी ऑर्मे का हाथ है।
  • रामोजी फिल्मसिटी (हैदराबाद) –
    हैदराबाद का रामोजीराव फिल्म सिटी युद्ध भूमि पर बसा हुआ है। सैनिकों की मृत आत्माएं भूत बन चुके हैं। बताया जाता है कि फिल्म शूटिंग के दौरान कई असाधाराण शक्तियां दिख जाती हैं। यह स्थान सैनिकों का कब्रिस्तान है। यहां उनकी आत्माएं आज भी भटकती हैं। इनकी वजह से कई लोग घायल हो चुके हैं। ये सारी घटनाएं औपचारिक या अनौपचारिक रूप से व्यापार की वजह से सामने नहीं आ पाती हैं।
  • दुमास बीच (गुजरात) –
    यहां शवों का दाह-संस्कार किया जाता है। लोग बताते हैं कि यहां उनको अजीब आवाजें सुनाई देती हैं।
  • भानगढ़ का किला (राजस्थान) –
    भानगढ़ का किला सबसे भयानक किले में मशहूर है। इस किले की भूतहा होने का सबूत है यहां पर दिया गया निर्देश। जी हां, यहां पुरातत्व विभाग ने सूर्यास्त के बाद नहीं जाने का निर्देश दिया है। यह पर्यटन स्थल भी है। यहां के लोगों का मानना है कि बहुत समय पहले यहां रत्नावती नाम की बहुत सुंदर राजकुमारी रहती थी जिस पर काला जादू करने वाले तांत्रिक की कुदृष्टि थी। तांत्रिक ने अपने जादू से राजकुमारी को अपने वश में कर उसका शारीरिक शोषण किया। लेकिन एक दुर्घटना के चलते उस तांत्रिक की मृत्यु हो गई और आज भी उस तांत्रिक की आत्मा वहीं भटकती रहती है। कहते हैं कि तांत्रिक के श्राप के कारण वह जगह कभी भी बस नहीं सकता। वहां रहने वाले लोगों की मौत हो जाती है लेकिन उनकी आत्मा को मुक्ति नहीं मिलती।
  • ताज होटल। --
    भारत ही नहीं दुनिया में मशहूर ताज होटल पर भी भूतों का साया है। दुर्भाग्य से इसे 26/11 हमले के लिए ही याद किया जाता है। यह हमले की वजह से भी देश-विदेश में काफी चर्चा बटोरी।
  • शनीवारवाडा किला (पुणे) –
    चांदनी रात में यह जगह बहुत भयानक हो जाती है। स्थानीय लोगों बताते हैं कि कई बार एक युवक की कराहने की आवाजें आती हैं। बताया जाता है कि 13 साल के एक राजकुमार की हत्या उसके ही रिश्तेदारों ने महल में कर दी थी। इसकी ही आत्मा कराहती रहती है।
  • डॉ हिल्स (पश्चिम बंगाल) –
    इस घने जंगल में ना जाने कितनी ही हत्याएं हो चुकी हैं। स्थानीय लोगों ने कई बार यहां अजीबोगरीब चीजें महसूस की हैं। कई तरह की आवाजें आती हैं।
  • राज किरन होटल (मुंबई) –
    बताया जाता है कि यह होटल आत्माओं की चपेट में है। जो लोग यहां ठहरे हैं उनका कहना है कि रात के समय कोई उनकी चादर खींचता है और अजीबोगरीब आवाजें निकालता है। कई बार तो चोट तक लग गयी है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: TOP 10 Haunted Places in India
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Weird World

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top