Home »Khabre Zara Hat Ke »Weird World» Top 10 Male Dominated Places Which Ruled By Women

PHOTOS: दुनिया के ऐसे 10 इलाके, जहां चलती है औरतों की हुकूमत!

Dainikbhaskar.com | Nov 26, 2012, 00:01 IST

  • दुनिया भर में महिलाएं अपने अधिकारों के लिए एक संघर्ष के दौर से गुजर रहीं हैं। इसके परिणामस्वरूप कई बार महिलाओं व पुरुषों के बीच टकराव की स्थिति बन जाती है तो कई बार महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिला कर भी चलती हैं।
    पश्चिम देशों में महिलाओं के पास तो कुछ ऐसे अधिकार हैं, जिनसे वे अपने सम्मान की रक्षा कर सकतीं हैं, लेकिन दुनिया के अन्य विकासशील देशों में स्थिति तो बहुत ही भयावह है। लेकिन, यहां के सभी क्षेत्र 100 प्रतिशत पुरुषों द्वारा शासित नहीं हैं।
    पुरुषों द्वारा शासित कई क्षेत्रों में ऐसे कई छोटे-छोटे अल्पसंख्यक समुदाय हैं, जहां औरतों की हुकूमत चलती है। यहां पर महिलाओं को पश्चिमी महिलाओं से ज्यादा ही अधिकार मिले हुए हैं या फिर उनके मुकाबले अच्छी स्थिति में हैं।
    आगे की स्लाइडों में जानिए दुनिया की 10 ऐसी जगह, जहां चलता है औरतों का राज...
  • पाकिस्तान का कलश समुदाय।
    एक ओर जहां पाकिस्तान में आधे से ज्यादा इलाकों में औरत विरोधी तालिबान का राज चलता है, वहीं कई ऐसी छोटे समुदाय हैं, जो अपने यहां महिलाओं को पश्चिमी देशों की तुलना में ज्यादा अधिकार देते हैं। अफगानिस्तान से सटे सीमावर्ती इलाके उत्तरी पाकिस्तान के चित्राल घाटी में कलश समुदाय का निवास है। ऐसा माना जाता है कि यह समुदाय अफगानिस्तान को जीतने वाले अलेक्जेंडर द ग्रेट के वंशज हैं। तकरीबन 3 हजार की आबादी वाले इस समुदाय में महिला केन्द्रित संस्कृति है, जिनकी वजह से ये शांतिप्रिय व अपराध मुक्त जीवन जीते हैं। यहां महिलाओं को अपना पार्टनर चुनने की आजादी होती है और अगर उसका पति उसे खुश नहीं रख पाता, तो वह नए आदमी की तलाश के लिए उसे आसानी से छोड़ सकती है।
  • भारत का मेघालय।
    भारत के मेघालय में जो समस्या पुरुषों को उठानी पड़ती है, संभवतः ऐसा दुनिया में और कहीं नहीं उठानी पड़ती होगी। हिन्दू संस्कृति में जहां औरतें अपने अधिकार के लिए संघर्ष करतीं हैं, वहीं मेघालय में पुरुषों को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस संस्कृति में सारी शक्ति महिलाओं के हाथ में होती है, चाहे वह संपत्ति हो या फिर परिवार का नाम। हाल ही में वहां के पुरुषों ने अपने अधिकारों की रक्षा के लिए आवाज उठाई है।
  • चीन का मोसोयु समुदाय।
    चीन में लैंगिकता को तो पूरी तरह से दबा दिया गया है। यहां की संस्कृति पूरी तरह से पुरुष प्रधान है और रही-सही कसर यहां की सरकार की कम्युनिस्ट नीतियों ने पूरी कर दी है। लेकिन, यहां के यून्नान और शिचुआन प्रोविंस में एक ग्रुप महिलाओं के सशक्तिकरण का उदाहरण बना हुआ है। मोसोयु कल्चर में शादी की कोई अवधारणा ही नहीं है। इसमें महिलाएं अपने पसंद के पुरुष के साथ रहतीं हैं और इसके फलस्वरूप होने वाले बच्चे को मां का नाम मिलता है।
  • इंडोनेशिया में मिनांगकाबाउ।
    इंडोनेशिया में किसी अन्य देश की तुलना में ज्यादा मुस्लिम रहते हैं। यहां के ज्यादातर इलाकों में इस्लामिक कानूनों का पालन किया जाता है, जो औरतों के अधिकारों में कटौती करते हैं, लेकिन यहां के रहने वाले मिनांगकाबाउ समुदाय के लोग मां के अधीन होते हैं।
  • हिमालय के पोलीएंड्री।
    हिमालय क्षेत्र में बहुपति या एक पत्नी के कई पति होने की परंपरा रही है। उत्तरी भारत, नेपाल, भूटान और चीन के दूरदराज के कई हिस्सों में पुरुष प्रधान संस्कृति को चुनौती देती है यह प्रथा। इन हिस्सों में रहने वाले पुरुषों को कई बार अपने अधिकार पर खतरा मंडराता दिखाई देता है।
  • इरोक्युओइस समुदाय।
    इरोक्युओइस समुदाय या लीग अत्याचारी ब्रिटिश राजा के खिलाफ अमेरिकी क्रांति की प्रेरणा के लिए प्रसिद्ध है। इस समुदाय में महिलाओं को खास जगह मिली हुई है। उन्हें अपनी मां के माध्यम से धन और शक्ति दोनों ही मिलती है। शादी के बाद महिला के पति को उसके परिवार में शामिल होना पड़ता है। यदि शादी कामयाब नहीं हो पाती है, तो उसे वापस आना पड़ता है। इसके मुखिया का चुनाव भी वृद्ध महिलाओं की एक काउंसिल करती है औऱ जब चाहे उसे हटा सकती है। यह समुदाय आज के समय में भी कनाडा और अमेरिका के बीच सीमा पर निवास करता है।
  • अमीश संस्कृति की महिलाएं।
  • अल्बानिया में कुंवारी कन्याएं।

  • पश्चिमी अफ्रीकी देश व अकान जनाजाति।

  • वेस्टर्न सहारा के सहरावी मुस्लिम।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Top 10 Male Dominated Places Which Ruled By Women
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Weird World

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top