Home »Khabre Zara Hat Ke »Weird World» TOP 10 Most Bizarre Body Modifications Around The World

PHOTOS: देख कर डर ना जाना, ये हैं टॉप 10 अनोखे व अजीबोगरीब बॉडी मोडिफिकेशन!

dainikbhaskar.com | Jan 05, 2013, 13:55 IST

  • इस दुनिया में कई लोग ऐसे हैं जो खुद को भीड़ से अलग दिखाने के लिए कुछ भी कर गुजरने का माद्दा रखते हैं। इसके लिए लोग अपने शरीर में खतरनाक व अजीबोगरीब ढंग से बदलाव करवा डालते हैं।
    यह बदलाव आज के दौर में महज टैटूज या पियर्सिंग तक सीमित नहीं रह गए हैं, बल्कि और भी अन्य तरीकों तक पहुंच चुका है।
    इन बदलावों की बदौलत बदलाव करवाने वाला इंसान भीड़ से एकदम अलग, डरावना और अजीबोगरीब भी दिखता है।
    आज dainikbhaskar.com आपको बताएगा ऐसे ही टॉप 10 अजीबोगरीब शारीरिक बदलावों के बारे में।
    आगे की स्लाइडों में जानिए दुनिया भर में बॉडी मॉडिफिकेशनके 10 अनोखे व खतरनाक उपाय...
  • Human Branding-
    आपने कई जानवरों पर कई कंपनियों व ब्रान्ड्स के विज्ञापन देखे होंगे, ठीक उसी तरह से इन दिनों इंसान के साथ भी ऐसा प्रयोग किया जा रहा है। इसके लिए कई बार गर्म व ठंडे लोहे के रॉड का इस्केमाल किया जाता है, जिनसे स्किन जल जाती है और इसपर एक पैटर्न बन जाता है। तस्वीर में आप साफ देख सकते हैं कि कैसे यह महिला अपने शरीर पर गर्म लोहे के रॉड से डिजाइन बनवा रही है।
  • Subdermal Implant-
    इस तरह के बॉडी आर्ट के लिए ज्वैलरी का एक सेप में बना हुए टुकड़े की जरूरत होती है, जिसे स्किन के अंदर प्लांट कर दिया जाता है और इससे 3डी लुक आता है। एक बार इसके अंदर मनचाहे आकार वाला टुकड़ा डाल दिया जाता है, तब शरीर भी इसके प्रति एक नैचुरल प्रतिक्रिया देती है। कई बार लोग अपने सिर, हाथ और सीने पर सींग के आकार वाला डिजाइन बनवाते हैं।

  • Earlobe Stretching-
    यह एक तरह का इयर पियर्सिंग ही है, जिसमें इंसान के कान का छेद इतना बड़ा हो जाता है कि इससे एक अंगूर का दाना बड़ी आसानी से पार निकल जाए। इस आर्ट को 'फ्लेश टनल' के नाम से भी जाना जाता है। यह बॉडी मॉडिफिकेशन अफ्रीकन आदिवासी महिलाओं से प्रेरित माना जा रहा है, जो उनकी संस्कृति का एक हिस्सा है।

  • Tongue Splitting-
    इस बॉडी मॉडिफिकेशन को टंग बायफर्किशेन के नाम से भी जाना जाता है। इस शारीरिक बदलाव में जीभ को दो हिस्सों में बांट दिया जाता है, जिससे वे दो मुंह वाले सांप की तरह नजर आने लगते हैं। इतना ही नहीं इसके साथ जीभ में पियर्सिंग भी करवाई जाती है। इसके लिए कई बार लेजर सर्जरी या फिर ऑपरेशन का सहारा लिया जाता है। इसके अलावा ऐसा करवाने वाले इंसान को काफी दर्द झेलना पड़ता है।
  • Tooth Filing-
    ज्यादातर लोग टूथ फीलिंग का काम केवल मनचाहे आकार वाले दांत को पाने के लिए करवाते हैं। तस्वीर में दिख रहे ओटा बेंगा दुनिया के ऐसे पहले शख्स थे, जिन्होंने पहली बार इस तरह का शारीरिक बदलाव करवाया था। उन्होंने ऐसा तब करवाया था जब वे काफी छोटे थे।
  • Tightlacing-
    टोरसो स्क्विजिंग कोरसेट्स का इस्तेमाल औरतें एकदम पतली कमर पाने के लिए करतीं हैं। टाइटलेकिंग को कोरसेट ट्रेनिंग या वेस्ट ट्रेनिंग के नाम से भी जाना जाता है। इस तरह से अपने कमर को पतला करने वाली महिलाओं को टाइटलेकर्स कहा जाता है। कोरसेट्स का चलन 16वीं शताब्दी में बढ़ा था। इनका नशा इतना चढ़ा था कि मर्लिन मुलरो और डिटा वोन टेसे ने भी इसे पहनना अपना भाग्य समझा था।
  • Corneal Tattooing-
    आंख और सूई का आपस में कोई रिश्ता नहीं होता है और दोनों का साथ भी अच्छा नहीं होता है, लेकिन कई लोग इससे थोड़ा अलग सोचते हैं। कई लोग अपनी आंखों में भी टैटू बनवाने से बाज नहीं आते हैं। इसके लिए टैटू बनाने वाले परंपरागत सूईयों का इस्तेमाल किया जाता है। तस्वीर में आप साफ देख सकते हैं कि कैसे एक इंसान की आंख को खोला रखा गया है और कॉर्निया में रंग डाला जा रहा है। आपको बता दें कि 19वीं शताब्दी में कॉर्नियल टैटू का इस्तेमाल खराब आंखों में सुधार करने के लिए किया जाता था। वहीं, अब इसका इस्तेमाल आंखों को सजाने के लिए किया जा रहा है।
  • Extraocular Implant-
    इस तरह के इम्प्लांट का काफी विरोध किया गया, लेकिन इसके शौकीनों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ा। उन्होंने धड़ल्ले से अपनी आंखों में ज्वेलरी या विभिन्न आकार के ज्वेलरी पीस को डलवाया।
  • Scarification-
    ह्यूमन ब्रांडिंग की तरह ही यह उपाय भी काफी दर्दभरा होता है। इसमें भी इंसान की स्किन पर विभिन्न प्रकार के डिजाइन बनाए जाते हैं, लेकिन फिर भी लोग इस तरह के ब़ॉडी मॉडिफिकेशन करवाने से बाज नहीं आते हैं।
  • Ear Pointing-
    अपने कानों को एक पौराणिक पात्र की तरह करवाने के लिए कई लोगों ने सर्जरी करवाई। इस सर्जरी के बाद लोगों के कान बिल्कुल उस तरह के ही दिखने लगे, जैसा कि विभिन्न किताबों में वर्णित एक पौराणिक पात्र की तरह दिखता था।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: TOP 10 Most Bizarre Body Modifications around the world
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Weird World

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top