Home »Khabre Zara Hat Ke »Weird World» TOP 10 Most Bizarre Cases Of Cross Nursing

PHOTOS: अपने नहीं, बल्कि जानवरों के बच्चों को पिलातीं हैं दूध!

dainikbhaskar.com | Jan 07, 2013, 00:02 IST

  • पिछले दिनों एक खबर ने वर्ल्ड मीडिया में काफी सुर्खियां बटोरीं थीं। यह खबर थी अमेरिका में रहने वाली एक ऐसी महिला की, जो दो बच्चों की मां हैं और अपने कुत्ते को स्तनपान करवा मातृत्व सुख ले रहीं हैं। आपको बता दें कि यह महिला अपने बच्चों को स्तनपान करवा मां बनने का सुख नहीं पा सकी थी।
    इसी तरह कुछ और भी महिलाएं हैं, जिन्होंने बिल्ली और कुत्तों के बच्चे को अपनी छाती का दूध पिलाकर बड़ा किया है।
    इतना ही नहीं, केवल इंसान ही नहीं बल्कि कुछ जानवरों ने भी अपनी ममता की छांव अन्य जानवरों के बच्चे पर भी दिखाई। इन मादा जानवरों ने अपना दूध अन्य प्रजाति के जानवरों के बच्चों को दूध पिला कर नया जीवन दिया।
    dainikbhaskar.com आज आपको दिखा रहा है कुछ ऐसी तस्वीरें, जिन्हें देखकर चौंक जाएंगे और सोचने लगेंगे कि क्या वाकई में ऐसा हो सकता है।
    आगे की स्लाइडों में देखिए इंसान के साथ किस तरह से जानवरों ने अन्य जानवरों के बच्चों को पिलाया अपना दूध...
  • 34 साल की जियाओं जिनजेन अपना दूध बंदर के बच्चों को पिलाती हैं। ऐसा वे पिछले 27 सालों से कर रही हैं। इस बारे में जियाओ कहती हैं कि उन्हें कभी भी ऐसा नहीं लगता कि वे बंदर के बच्चे को दूध पिला रहीं हैं, बल्कि अपने ही बच्चे को दूध पिला रहीं हैं। इतना ही नहीं, कई बार ये बंदर रात में उनके बिस्तर पर ही सोते हैं और दूध भी पीते हैं।

  • कैलिर्फोनिया की रहने वाली 44 साल की टेरी ग्राहम दो बच्चों की मां हैं। मेडिकल प्रॉब्लम के कारण वे अपने दोनों बच्चों को दूध नहीं पिला सकतीं थीं। इस सुख से वंचित रहने वाली टेरी अपने प्यारे कुत्ते स्पाइडर को दूध पिला कर स्तनपान कराने का सुख ले रहीं हैं।

  • कंबोडिया में तूफान से नष्ट हुए घर के बाद एक महिला जब काम की खोज में बाहर गई तो उसका बच्चा गाय के थन से ही दूध पीने लगा। इस बच्चे ने ऐसा तब किया जब उसने गाय के बच्चों को ऐसा करते देखा।
  • कौन कहता है कि आप कुत्ते को नई सीख नहीं दे सकते। इसकी जीती-जागती मिसाल है यह कुतिया जो शेर के दो बच्चों को अपना दूध पिलाती है, क्योंकि शेरनी ज्यादा दूध नहीं देती। वो बच्चों को उस समय से दूध पिला रही है जब वे सिर्फ एक दिन के थे।
  • इस कुतिया की जिंदगी है दो सुंदर पांडा बच्चों के नाम। इन दो रेड पांडा को उतरी चीन के चिड़ियाघर से लाया गया था। इसकी नई मां है मूटी जो इन दो पांडों को अपना दूध पिला रही है। दोनों ही बच्चों ने अब अपनी आंख खोल ली है और इनका कद भी बड़ा हो चुका है।
  • ये हैं 40 साल की हाला हटे जो बर्मा के जियोलॉजिकल गार्डन में काम करती हैं। हाला अनाथ हो चुके छोटे-छोटे शेर के बच्चों को अपना दूध पिला कर बड़ा कर रहीं हैं।
  • तस्वीर में दिख रही यह गाय एनी नाम के बकरी के बच्चे को अपना दूध पिलाती हैं।
  • मां के दिल में प्यार की कमी नहीं।
    इसका जीता-जागता सबूत है यह कुतिया जो दो महीने की कोरा नाम के शेर के बच्चे को अपना दूध पिलाती है। कोरा का जन्म एक सर्कस में हुआ था और उसकी मां ने उसे छोड़ दिया। कुतिया शेर के बच्चे के साथ-साथ अपने बच्चे को भी दूध पिलाती है।
  • ऐसा लगता है, मानो इस घोडे़ ने बकरी को ही अपनी मां बना लिया है। तभी तो बड़े आराम से यह इसका दूध पी रहा है और बकरी भी अपने बच्चे की तरह इसे कुछ नहीं कर रही है।
  • अमेरिका की पुरानी जनजातियों में अवा गुजा एक ऐसी जनजाति है जो प्रकृति से बहुत प्यार करती है। वो आज भी अपने जानवरों को अपना दूध पिलाती हैं।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: TOP 10 Most Bizarre Cases of Cross Nursing
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Weird World

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top