Home »Khabre Zara Hat Ke »Weird World» Top 10 Most Dangerous Road In The World

PHOTOS: ये हैं दुनिया की टॉप 10 खतरनाक सड़कें!

Dainikbhaskar.com | Jul 12, 2012, 00:14 IST

  • dangerous roadसड़क पर वाहन चलाते समय प्रत्येक ड्राइवर ने कभी न कभी दुर्घटना का सामना ज़रूर किया होगा। सड़क पर खतरे की स्थिति कई कारणों से उत्पन्न हो सकती है। जैसे कि खराब मौसम के कारण, नशे में वाहन चलाने के कारण या किसी मानवीय भूल की वजह से। कारण चाहे जो भी हो, लेकिन कई बार उसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं। दुर्घटना के इन कारणों के अलावा भी एक अहम कारण है, जो कि आपके लिए मुसीबत बन सकता है। ये है सड़क की खराब स्थिति। दुनिया में कुछ सड़कें ऐसी भी हैं जो आपको मंजिल तक तो पहुंचाती हैं, लेकिन इनपर यात्रा करते समय जोखिम हमेशा बना रहता है। www.toptenz.net वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दैनिकभास्कर.कॉम आपको कुछ ऐसी सड़कों से रूबरू करवा रहा है, जो कि दुनिया की सबसे ख़तरनाक सड़कें मानी जाती हैं। तस्वीरों में देखिए दुनिया के 10 सबसे खतरनाक सड़क...
  • सिचुआन, तिब्बत हाईवे (चीन) चीन के ऊंचे हिस्से सिचुआन में स्थित यह सड़क चेंगडू से ल्हासा को जोड़ती है। इसकी कुल लंबाई 1,500 मील है। इस सड़क का सबसे ऊंचा हिस्सा 20,000 फुटी की ऊंचाई पर स्थित है।
  • स्किपर्स रोड (न्यूजीलैंड) ठोस चट्टानों को काटकर बनाई गई इस सड़क को बनाने में 22 वर्षों को समय लगा। इस सड़क के अधिकांश हिस्से ऐसे हैं, जिनके जरिए एक साइड से केवल एक ही वाहन गुजर सकता है।
  • हल्सेमा हाईवे (फिलीपींस) लुज़ोन द्वीप पर स्थित हल्सेमा हाईवे सेंट्रल कॉर्डिलेरा वैली से होकर गुजरता है। खराब मौसम और बारिश के कारण अधिकांश समय इस मार्ग पर लैंडस्लाइड का ख़तरा बना रहता है।
  • पैटिओपॉउलो, परडिकाकी रोड (ग्रीस) ग्रीस के अगराफा क्षेत्र में स्थित पर्वतों पर बनी यह सड़क पैटिओपाउलो को परडिकाकी से जोड़ती है। खतरनाक ढंग से जगह-जगह मुड़ती इस सड़क के किनारों पर कोई बैरियर नहीं है, जिससे ख़तरे की आशंका दुगुनी हो जाती है।
  • लग्जर अल हरघाडा रोड (मिस्त्र) यह सड़क लग्जर से मिस्त्र के लाल सागर के मुहाने स्थित हरघाडा को जोड़ती है। इस सड़क पर लुटेरों और आतंकवादी का ख़तरा रहता है।
  • नैरोबी-नकुरू-एल्डोरेट हाईवे (केन्या) जिस इंसान ने कभी कार न भी चलाई हो, वह जानता है कि यह सड़क काफी ख़तरनाक है। दुर्घटनाओं की वजह से इस सड़क पर प्रत्येक वर्ष 300 से अधिक लोग मारे जाते हैं।
  • ओल्ड युंगाज़ रोड़ (बोलीविया) एसोसिएशन फोर सेफ इंटरनेशनल रोड ट्रैवल्स ने इस सड़क को दुनिया की सबसे ख़तरनाक सड़क का दर्जा दिया है। स्थानीय लोगों द्वारा इस सड़क को डेथ रोड भी कहा जाता है।
  • फेयरी मीडोज़ रोड (पाकिस्तान) नंगा पर्वत श्रृंखला पर 26,600 फुट की ऊंचाई पर स्थित यह सड़क बेहद ख़तरनाक है। यह सड़क इतनी ख़तरनाक है कि इसके कुछ हिस्से पर वाहनों को चलने की इजाजत ही नहीं है। ख़रनाक हिस्सों पर केवल पैदल यात्रियों और साइकिल सवारों को चलने की अनुमति है। यह सड़क राजकोट ब्रिज से टैटो गांव को जोड़ती है।
  • ग्रांड ट्रंक रोड, भारत शेरशाह सूरी द्वारा 16वीं शताब्दी में बनवाई गई यह सड़क लगभग 1500 मील लंबी है। भारत के पूर्वी हिस्से से पश्चिमी हिस्से को जोड़ता यह नेशनल हाईवे व्यापार और आवागमन का एक अहम जरिया है। अधिक यातायात और व्यस्तता के कारण इस सड़क पर चलते हुए यात्रियों को सचेत रहने के निर्देश दिए जाते हैं।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Top 10 most dangerous road in the world
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Weird World

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top