Home »Khabre Zara Hat Ke »Weird World» Top 10 Worst And Strange Jobs In The World

PICS: ये हैं दुनिया के 10 सबसे घिनौने काम, कोई नहीं चाहेगा इन्हें करना!

Dainikbhaskar.com | Nov 14, 2012, 11:00 IST

  • क्या आप अपनी नौकरी से परेशान हैं ? या आप अपनी नौकरी से बोर हो चुके हैं? क्या आप ऐसा सोचते हैं कि दुनिया का सबसे बुरा और वाहियात काम आप ही कर रहे तो आपको ज़रूरत है अपनी सोच बदलने की।
    आपके लिए यकीन करना मुश्किल होगा, लेकिन दुनिया में कुछ काम काम ऐसे हैं, जो वाकई सबसे घिनौने हैं। इन्हें अगर दुनिया का सबसे बेकार काम कहा तो गलत नहीं होगा।
    दैनिकभास्कर.कॉम अपने पाठकों को दुनिया के कुछ सबसे वाहियात कामों से रूबरू करवा रहा है। इन नौकरियों को देखकर आपको यकीन हो जाएगा कि आप खुशकिस्मत हैं और शायद आप अपने काम से प्यार भी करने लगें।
    तो ये हैं दुनिया के सबसे बेकार काम...
  • पशुओं का हस्तमैथुन करवाना।
    जो लोग विभिन्न तरह के पशुओं पर शोध करते हैं, उन्हें शोधकार्यों के लिए पशुओं के वीर्य की आवश्यकता होती है। पशुओं की जनन प्रक्रिया और कृत्रिम गर्भाधान के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को भी पशुओं के वीर्य की आवश्यकता होती है और इसके लिए तस्वीर में दिखाया गया तरीका ही काम आता है। यह वाकई काफी घिनौना तरीका है।
  • पशु गर्भावस्था परीक्षक।
    क्या आप सोचते थे कि पशुओं की गर्भावस्था की जांच के लिए कोई आधुनिक मशीन है। ऐसा नहीं है। आमतौर पर किसान अपने पशुओं की गर्भावस्था की जांच खुद ही करते हैं। इसका तरीका काफी आसान है, लेकिन ये काफी भद्दा और घिनौना है।
  • सड़क पर मृत जानवरों को हटाना।
    कई लोगों ने सड़क पर वाहन चलाते हुए जानवरों को कुचला होगा और टक्कर मारी होगी। एक नौकरी ऐसी भी है, जिसमें इन कुचले गए और मृत जानवरों को हटाया जाता है।
  • म्यूजिम में रखी जाने वाले पशुओं की लाश साफ करना।
    इस काम को जंतुशास्त्री करते हैं। म्यूजियम और मेडिकल विद्यार्थियों के लिए रखी जाने वाली पशुओं की लाश को कई प्रक्रियाओं से साफ किया जाता है। यह भी काफी घिनौना काम है।
  • मंच के सहायक कलाकार।
    मंच पर एक सहायक का काम काफी बदतर माना जा सकता है, लेकिन यह इस बात पर ज्यादा निर्भर करता है कि वह किसका सहायक है। इस तस्वीर में देखिए, चाकू फेंकने वाला कलाकार अगर अनुभवहीन हो तो ये उसके सहायक की मौत का कारण बन सकता है। एक इंच की गलती भी इस काम में जानलेवा हो सकती है, इसलिए असल मायने में यह काम वाहियात कम और खतरनाक ज्यादा है।
  • ऊंची इमारतों की खिड़कियां साफ करना।
    बहुमंजिली इमारतों के बाहर एक पतली रस्सी के भरोसे खुद को लटकाकर खिड़कियां साफ करना बेहद जोखिमभरा काम है।
  • गटर साफ करना।
    आपने कभी तो सोचा ही होगा कि आपके घर की नालियों से होकर बाहर निकलने वाला अपशिष्ट कहां जाता है। यह गटर में जाता है और गटर की भी सफाई की आवश्यकता पड़ती है। दुनिया के कई हिस्सों में आज भी इंसान इन गटरों को साफ करते हैं। बदबूदार अपशिष्ट और ज़हरीली गंदगी से भरे इन गटरों को साफ करने वाले लोग हर समय अपनी जान को हथेली पर रखे रहते हैं।
  • बकिंघम पैलेस के गार्ड की नौकरी।
    सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करना शायद उतना मुश्किल नहीं है, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस किस शख्सियत के सिक्योरिटी गार्ड हैं। बकिंघम पैलेस में गार्ड की नौकरी को दुनिया की सबसे बेकार नौकरियों में गिना जाता है। इन गार्डों को घण्टों बिना हिले-डुले एक ही जगह खड़े रहना पड़ता है। इसके साथ-साथ उन्हें कई तरह के नियम कायदे मानने पड़ते हैं, जो कि किसी आम इंसान के लिए मानना बेहद मुश्किल है। जैसे कि आप कभी हंस नहीं सकते, भावनाओं को जाहिर नहीं कर सकते और यहां तक कि आपके सामने आने वाले पर्यटकों की बातों का जवाब भी नहीं दे सकते। तो है ना यह काफी मुश्किल काम...
  • पोर्न फिल्म थिएटर में सफाईकर्मी/चौकीदार।
    वैसे तो सफाईकर्मी होना ही अपने आप में बुरा काम है, लेकिन अगर बात पोर्न सिनेमाहॉल में सफाईकर्मी होने की हो तो ये और भी बुरे अनुभव का काम हो सकता है। हर शो के बाद सिनेमाहॉल की सफाई करना काफी घिनौना होता है। भले ही पोर्न फिल्म थिएटर में काम करने के एवज में आपको हर फिल्म फ्री में देखने को मिलती हो और आप अपने दोस्तों में मशहूर भी हों। लेकिन हर शो के बाद सीट और फ्लोर की सफाई करना घिनौना अनुभव हो सकता है और ऐसा क्यों, इसका अंदाज़ा तो आप स्वयं लगा सकते हैं।
  • एलीफैंट शिट इंस्पैक्टर।
    इन जनाब के काम को समझाने के लिए ये तस्वीर ही काफी है। हाथी के मल का निरीक्षण करने वाला यह काम कितना कठिन और घिनौना होगा, इसका अंदाज़ा तो आप स्वयं लगा सकते हैं।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Top 10 Worst and Strange Jobs in the World
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Weird World

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top