Home »Khabre Zara Hat Ke »Weird World» TOP 11 Foods And Drinks Banned In The United States Of America

OMG: ...तो इस वजह से अमेरिका में बैन हैं खाने-पीने की चीजें!

dainikbhaskar.com | Feb 10, 2013, 00:02 IST

  • कुछ दिन पहले साउथ कैलिफोर्निया से 2 लड़कों के नदी में बह जाने की खबर काफी चर्चा में थी। उन लोगों ने अमेरिका में बैन एक ड्रिंक का सेवन किया था। इस खबर को काफी उछाला गया था। अमेरिका में एक-दो नहीं, बल्कि खाने-पीने की कई चीजें बैन हैं।

    dainikbhaskar.com आपको बता रहा है कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जिन्हें अमेरिका में आप खा या पी नहीं सकते।

    आगे की स्लाइडों में जानिए ऐसे कौन-कौन से खाने-पीने की चीजें हैं जो अमेरिका में हैं बैन...

  • एब्सिंथः

    एब्सिंथ को अमेरिका में हमेशा के लिए बैन कर दिया गया है। इसकी वजह थी इसमें मौजूद एल्कोहल की भारी मात्रा। वैसे कुछ समय के लिए इस बैन पर थोड़ी ढील जरूर दी गई थी, लेकिन फिर इसके खिलाफ कड़ा कानून बना दिया गया। एब्सिंथ एक ऐसा पेय है, जिसे पीने के बाद आपको तरह-तरह के भ्रम होने लगेंगे। ऐसा लगेगा कि आप किसी और दुनिया में पहुंच गए हों। अमेरिकी सरकार ने एब्सिंथ को वार्मवुड (एक तरह का नशीला पदार्थ) के बिना बेचने की इजाजत दे दी है। वार्मवुड के बिना एब्सिंथ एक सामान्य शराब की तरह है।

  • पिग्स ब्लड केक:

    पिग्स ब्लड केक ताइवान की एक लोकप्रिय डिश है। यह सूअर के खून और चावल से बनाई जाती है। इसे अमेरिका में गंदा माना जाता है। यह बड़ी ही अजीब बात है कि यह डिश हॉट डॉग से ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होती है।

  • सैसेफ्रेंस ऑइल:

    सैसेफ्रेंस ऑइल एक तरह का रूट बियर है। अमेरिका में यह बैन है, क्योंकि लैब में चूहों पर टेस्ट करते समय इसके असर से चूहों को कैंसर हो गया था। इसे आप तेल समझने की गलती न करें। यह बहुत खतरनाक साबित हो सकती है।

  • हैगीस:

    हैगीस के अमेरिका में बैन होने की वजह है इसे बनाने में इस्तेमाल होने वाले भेड़ के फेफड़े। जी हां, भेड़ के फेफड़े। अमेरिकी सरकार लोगों को यह कैसे खाने दे सकती है! इस डिश में भेड़ का दिल और गुर्दे भी होते हैं और इसे भेड़ के पेट में बनाया जाता है।

  • फूगू:

    इसे फूबू समझने की गलती मत कीजिएगा। ये फूगू है। फूगू एक जापानी पफर फिश है। यह बेहद जहरीली होती है। अगर अमेरिकी सरकार का बस चलता तो इसे जापानियों को भी नहीं खाने देती।

  • किंडर एग्स:

    किंडर एग्स एक तरह की जर्मन कैंडी है। इसमें व्हाइट चॉकलेट और डार्क चॉकलेट के लेयर के बीच एक खाली जगह होती है, जिसमें एक खिलौना रखा हुआ होता है। यह कुछ-कुछ फॉरच्यून कुकी जैसा होता है। इसे बैन करने की वजह थी कि यह बच्चों के गले में अटक जाता था।

    सिर्फ चोकिंग प्रॉब्लम की वजह से यह टेस्टी चॉकलेट बच्चों से दूर है।

  • पोमैक:

    पोमैक शैम्पेन फ्लेवर की एक बेहद स्वादिस्ट सॉफ्ट ड्रिंक है। इसे डाक्टर पेपर ने 60 के दशक में बनाया था। अमेरिकी सरकार ने इसे सोडियम सइक्लामेट नाम के एक केमिकल की वजह से बैन कर दिया था। यह केमिकल ड्रिंक में फ्लेवर के लिए डाला जाता था।

  • ऑथेंटिक इटालियनमीट:

    अमेरिका में हम किसी भी तरह का मीट खा सकते हैं, पर शर्त यह है कि उसे अमेरिका का ही होना चाहिए। जी हां, कहीं और का मीट अमेरिका में नहीं चलेगा। यही वजह थी कि इस इटैलियन मीट को अमेरिका में बैन कर दिया गया है। अगर आपका कोई परिचित आपको यह भेजता है तो आपको इसके लिए फाइन देना पड़ेगा।

  • हॉर्स एंड ह्यूमन मीट:

    कुत्ते और बिल्ली का गोश्त लोग नहीं खाते हैं। लेकिन इन पर कोई बैन नहीं है। पिछले कुछ सालों में अमेरिका ने कई चीजों पर बैन लगा दिया। इनमें घोडे और इंसान का मीट भी था। कुछ समय पहले तक अमेरिका में घोड़े का मीट भी खाया जाता था, पर अब इसे बैन कर दिया गया है। अब कोई भी घोड़ों को खाने के लिए नहीं काट सकता है। और अगर हम इंसान के मीट की बात करें तो आपको पता ही होगा कि ये बैन क्यों है।

  • वेजेमाइट:

    वेजेमाइट शहरी स्थानों में खासी लोकप्रिय थी। पर कई जगह इसे काफी नापसंद भी किया जाता था। इसमें एक ऐसा केमिकल होता है, जिससे शरीर में फोलिक एसिड की कमी हो जाती है। यही वजह है कि आपको अमेरिका में यह डिलीशियस डिश नहीं मिल पायेगी। इसे बैन किए हुए 40 साल हो चुके हैं।

  • फोर लोको:

    फोर लोको को बैन करने की वजह थी इसमें एल्कोहल और कैफीन का एक साथ मौजूद होना। इसे लेने के बाद नशा भले ही खूब हो, लेकिन आपकी सेहत के लिए यह बहुत खतरनाक है। शुक्र है कि इनकी नजर रेड बुल वोदका, व्हिस्की-कोक, रम एंड कोक, आयरिश कॉफी जैसी चीजों पर नहीं पड़ी, वरना जरा सोचिए क्या होता अमेरिका की आधी जनता का।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: TOP 11 Foods and Drinks Banned In the United States of America
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Weird World

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top